फीफा वर्ल्ड कप: पहली बार फाइनल में क्रोएशिया, जानिए 40 लाख की आबादी वाले देश का चमत्कारिक सफर

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 15, 2018 05:03 PM2018-07-15T17:03:04+5:302018-07-15T17:05:34+5:30

Croatia's Road To Final: क्रोएशिया ने हैरान करने वाला प्रदर्शन करते हुए पहली बार बनाई फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में जगह

FIFA World Cup 2018: Croatia Road To first world cup Final | फीफा वर्ल्ड कप: पहली बार फाइनल में क्रोएशिया, जानिए 40 लाख की आबादी वाले देश का चमत्कारिक सफर

क्रोएशिया पहली बार फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में

जागरेब, 15 जुलाई: जागरेब में फीफा विश्व कप फाइनल देखने आने वाले लोगों के लिए स्थानीय रेलवे ने टिकटों में पचास फीसदी की कटौती की घोषणा की है। ये महज 42 लाख की  उस आबादी वाले क्रोएशिया नाम के उस छोटे से देश का हाल है, जिसने दुनिया की ताकतवर टीमों की मौजूदगी में सारी भविष्यवाणियों को धता बताते हुए पहली बार फाइनल में जगह बना ली है, जहां उसका मुकाबला 1998 की चैंपियन और तीसरी बार फाइनल खेल रही फ्रांस की ताकतवर टीम से होगा। 

क्रोएशिया के वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने को फुटबॉल के इतिहास में 'चमत्कार' के तौर पर याद रखा जाएगा। 14 जून को जब मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच फीफा वर्ल्ड कप 2018 का उद्घाटन मुकाबला खेला गया था तो शायद ही किसी ने सोचा होगा कि फाइनल में फ्रांस के सामने क्रोएशिया की टीम होगी। 

लुका मोडरिक के नेतृत्व में क्रोएशिया की टीम इस पूरे टूर्नामेंट में चैंपियन की तरह खेलते हुए फाइनल में पहुंची है। ये वही टीम है जिसने मेसी जैसे सितारे की टीम अर्जेंटीना को 3-0 से धूल चटाई। 

पढ़ें: फीफा वर्ल्ड कप 2018: फ्रांस 12 साल बाद कैसे पहुंचा फाइनल में, जानिए इस टीम का पूरा सफर

ये वही टीम है जिसने अंतिम-16 में डेनमार्क को और क्वॉर्टर फाइनल में रूस को पेनल्टी शूटआउट में धोया और फिर सेमीफाइनल में एक्स्ट्रा टाइम में गोल दागते हुए खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड को 2-1 से हराते हुए उसका सफर खत्म कर दिया और पहली बार फाइनल में पहुंचते हुए असंभव को संभव करने जैसी दास्तां लिख दी। क्रोएशिया की टीम फाइनल तक बिना एक भी मैच हारे या ड्रॉ किए पहुंची है।

क्रोएशिया का फीफा विश्व कप फाइनल में पहुंचने का सफर

क्रोएशिया ने ग्रुप-डी में अपने तीनों मैच जीते

क्रोएशिया ने नाइजीरिया को 2-0 से हराया (16 जून): क्रोएशिया ने अपने पहले मैच में नाइजीरिया को 2-0 से हराते हुए अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की। ओघेंनेकारो एटेबो के आत्मघाती गोल और लुका मोडरिक के गोल की मदद से क्रोएशिया ने 2-0 से जीत दर्ज की।

पढ़ें: फीफा वर्ल्ड कप 2018: बेल्जियम का जीत के साथ सफर खत्म, तीसरे स्थान के प्लेऑफ मुकाबले में इंग्लैंड को हराया

क्रोएशिया ने अर्जेंटीना को 3-0 से हराया (21 जून): कोच जाल्टाको डालिच की क्रोएशिया टीम स्टार फुटबॉलर मेसी की अर्जेंटीना के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खेली। एंटी रेबिक, लुका मोडरिक और इवान रेकिटिक ने गोल दागते हुए क्रोएशिया को इस मजबूत टीम के खिलाफ 3-0 से यादगार जीत दिलाई।

क्रोएशिया ने आसलैंड को 2-1 से हराया (26 जून): क्रोएशिया ने इस मैच में मिलान बादेल्ज के गोल से बढ़त बनाई लेकिन आइसलैंड ने गिल्फी सिंगर्डसन के गोल की बदौलत बराबरी हासिल कर ली। लेकिन क्रोएशिया ने इवान पेरेसिक के गोल की बदौलत मैच 2-1 से जीत लिया और ग्रुप मैच में सभी मैच जीतते हुए  टॉप पर रहकर अभियान खत्म किया। 

पढ़ें: कतर में 2022 में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप के समय में बड़ा बदलाव, इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

अंतिम-16 

क्रोएशिया ने डेनमार्क को पेनल्टी में 3-2 से हराया (मैच निर्धारित समय में 1-1 से बराबर था): प्री-क्वॉर्टर के इस मैच में मथियास जोरगेनसेन के गोल की बदौलत डेनमार्क ने पहले ही मिनट में बढ़त बना ली। लेकिन मारियो मानजुकिच ने चौथे ही मिनट में क्रोएशिया को बराबरी दिला दी। इसके बाद निर्धारित समय तक और कोई गोल नहीं हुआ और मैच पेनल्टी शूटआउट में गया। क्रोएशियाई गोलकीपर डैनिजेल सुबासिच इस मैच में जीत के हीरो रहे, जिन्होंने डेनमार्क के खिलाफ तीन पेनल्टी बचाई और क्रोएशिया टीम पेनल्टी शूट आउट मुकाबला 3-2 से जीतते हुए क्वॉर्टर फाइनल में जगह बना ली।

पढ़ें: फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में फ्रांस की नजरें दूसरे खिताब, क्रोएशिया की इतिहास रचने पर, युवा एम्बापे पर निगाहें

क्वॉर्टर फाइनल

क्रोएशिया ने रूस को 4-3 से दी मात: (मैच निर्धारित समय में 2-2 से बराबर था): लगातार दूसरे मैच में क्रोएशिया ने पेनल्टी शूट आउट में जीत दर्ज की। इस मैच में रूस के लिए डेनिस चेरीशेव और डोमागोज वीडा ने गोल दागे जबकि क्रोएशिया के लिए आंद्रेज क्रैमरिक और मारियो फर्नांडीज ने गोल दागते हुए स्कोर 2-2 कर दिया। आखिर में पेनल्टी शूट आउट में एक बार फिर से क्रोएशिया गोलकीपर डैनिजेल सुबासिच ने कमाल किया और एक पेनल्टी बचाई जबकि रूसी खिलाड़ी फर्नांडीज एक पेनल्टी मिस गए और रूस बाहर हो गया।

यह भी पढ़ें- FIFA: रूस में ठगी से फैंस परेशान, मैच के पास के लिए लुटाए हजारों डॉलर, अब हवाई अड्डे पर सोने को मजबूर

सेमीफाइनल

क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया: क्रोएशिया ने इस मैच में 1966 के चैंपियन इंग्लैंड को 2-1 से धूल चटाई। इंग्लैंड ने  केरन ट्रिपर के गोल की बदौलत पांचवें मिनट में ही बढ़त हासिल कर ली। लेकिन 68वें मिनट में क्रोएशिया ने पेरिसिक के गोल की बदौलत बराबरी हासिल कर ली। इसके बाद 109वें मिनट में (अतिरिक्त समय) में मारियो मानजुकिच के गोल की बदौलत क्रोएशिया ने 2-1 से जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बना ली।

Web Title: FIFA World Cup 2018: Croatia Road To first world cup Final

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे