FIFA World Cup: सर्बिया को 2-0 से हराकर ब्राजील शान से प्री-क्वॉर्टर फाइनल में

By विनीत कुमार | Published: June 28, 2018 01:43 AM2018-06-28T01:43:37+5:302018-06-28T02:02:36+5:30

ब्राजील अब प्री-क्वॉर्टर फाइनल में ग्रुप-ई में टॉप पर रही टीम मेक्सिको से भिड़ेगा।

fifa world cup 2018 brazil beat serbia in group e match to reach quarter final | FIFA World Cup: सर्बिया को 2-0 से हराकर ब्राजील शान से प्री-क्वॉर्टर फाइनल में

Brazil beat Serbia

मॉस्को (रूस), 28 जून: ब्राजील ने बुधवार को ग्रुप-ई के अहम मुकाबले में सर्बिया को 2-0 से हराकर फीफा वर्ल्ड कप के प्री-क्वॉर्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली। ब्राजील को नॉक आउट में पहुंचने के लिए ड्रॉ या फिर जीत की जरूरत थी। दूसरी ओर स्विट्जरलैंड ने भी कोस्टा रिका के साथ 2-2 से रोमांचक ड्रॉ खेलते हुए नॉक आउट में जगह पक्की की।

ग्रुप- ई में ब्राजील 7 अंकों के साथ शीर्ष पर रहते हुए नॉक आउट में पहुंचा है। वहीं, स्विट्जरलैंड के तीन मैचों से 5 अंक हैं और वह दूसरे नंबर पर रहा। वर्ल्ड कप में एक जीत और दो हार के साथ सर्बिया 3 अंकों के साथ बाहर हो गई। कोस्टा रिका ग्रुप-ई में एक अंक के साथ सबसे नीचे रहा। उसे दो मैचों में हार मिला और स्विट्जरलैंड के खिलाफ मैच ड्रॉ रहा।

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup: जर्मनी हुआ उलटफेर का शिकार, दक्षिण कोरिया से 2-0 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर

बहराहल, सर्बिया के खिलाफ ब्राजील ने 36वें और 68वें मिनट में गोल दागे। ब्राजील ने शुरू से ही आक्रमक खेल दिखाया। मैच के चौथे ही मिनट में दक्षिण अमेरिकी टीम ने शानदार मूव बनाया हालांकि रेफरी ने ऑफ साइड करार देते हुए ब्राजीलियाई अटैक को निरस्त कर दिया। इसके बाद 20वें मिनट में ब्राजील को एक कॉर्नर भी मिला लेकिन सर्बियाई टीम खतरे को टालने में कामयाब रही। हालांकि, ब्राजील के लिए पहला दिलचस्प मौका 25वें मिनट में आया।

नेमार और ग्रैबियल जीजस ने एक-दूसरे को गेंद पास करते हुए अच्छा मूव बनाया और सर्बियाई बॉक्स में पहुंच गए। नेमार ने मौका देखते ही सर्बियाई बॉक्स के बाएं ओर से दमदार शॉट मारा पर गोलकीपर व्लादिमीर स्तोज्कोविक ने अच्छा बचाव किया।

लगातार हमले का फायदा ब्राजील को 36वें मिनट में मिला। फिलिप कॉन्टिन्हो ने मैदान के बीच से एक शानदार पास पाउलिन्हो को दिया। पाउलिन्हो ने लंबी दौड़ लगाते हुए पहले गेंद को अपने कब्जे में किया और फिर तेजी से आगे बढ़ते हुए सर्बियाई गोलकीपर व्लादिमीर के सिर के ऊपर से गेंद को गोलपोस्ट में डाल कर ब्राजील को 1-0 की बढ़त दिला दी।

यह भी पढ़ें- फीफा वर्ल्ड कप: स्वीडन की मैक्सिको पर जीत, ग्रुप-एफ से दोनों टीमें नॉक आउट में

हाफ टाइम तक 1-0 की बढ़त बनाए हुए ब्राजील ने दूसरे हाफ में भी आक्रामक खेल जारी रखा। नेमार इस बीच लय में नजर आए और कई बार आगे बढ़ कर सर्बियाई गोलकीपर को मुश्किल में डाला। इस बीच सर्बिया ने भी कुछ बेहतरीन अटैक किए। खासकर खेल के 61वें और 65वें मिनट में ब्राजीलियाई गोलकीपर एलिसन खासे मुश्किल में दिखे और दोनों मौकों पर अच्छे बचाव किए।

इसके बाद 68वें मिनट में ब्राजील ने दूसरी बढ़त बनाई। ब्राजील को कॉर्नर मिला। कोने से नेमार के लगाए सटीक शॉट को थियागो सिल्वा ने बेहतरीन हेडर के जरिए गोल में तब्दील करते हुए ब्राजील को 2-0 की बढ़त दिला दी। ब्राजील अब प्री-क्वॉर्टर फाइनल में ग्रुप-ई में टॉप पर रही टीम मेक्सिको से भिड़ेगा।

फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी सारी खबरें यहां पढ़ें

Web Title: fifa world cup 2018 brazil beat serbia in group e match to reach quarter final

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे