English Premier League Liverpool's 68-match unbeaten campaign ended Burnley beat 1-0 | इंग्लिश प्रीमियर लीगः लीवरपूल का 68 मैच का अजेय अभियान थमा, बर्नले ने 1-0 से दी मात, 1974 के बाद जीत
टीम पिछले चार मैचों में गोल करने में नाकाम रही है। (file photo)

Highlightsबर्नले इसके साथ ही अप्रैल 2017 से एनफील्ड में ईपीएल मैच जीतने वाली पहली मेहमान टीम बना।बर्नले की 1974 से लीवरपूल में यह पहली जीत है। हार के बाद लीवरपूल की टीम शीर्ष पर चल रहे मैनचेस्टर यूनाईटेड से छह अंक पीछे है।

लीवरपूलः लीवरपूल का इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) फुटबॉल टूर्नामेंट में गुरुवार को घरेलू मैदान एनफील्ड पर 68 मैचों का अजेय अभियान थम गया जब टीम को बर्नले के खिलाफ 0-1 से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

इस हार से लीवरपूल की खिताब के बचाव की उम्मीदों को भी झटका लगा है। मैच का एकमात्र गोल एश्ले बार्नेस ने 83वें मिनट में पेनल्टी पर किया। गोलकीपर एलिसन बेकर ने बार्नेस को गिरा दिया था जिसके बाद यह पेनल्टी मिली थी।

बर्नले इसके साथ ही अप्रैल 2017 से एनफील्ड में ईपीएल मैच जीतने वाली पहली मेहमान टीम बना। बर्नले की 1974 से लीवरपूल में यह पहली जीत है। इस हार के बाद लीवरपूल की टीम शीर्ष पर चल रहे मैनचेस्टर यूनाईटेड से छह अंक पीछे है। टीम पिछले चार मैचों में गोल करने में नाकाम रही है।

लैवोनडोवस्की के गोल से बायर्न ने लिपजिग पर चार अंक की बढ़त बनायी

रॉबर्ट लेवोनडोवस्की के पेनल्टी पर किये गये गोल से बायर्न म्यूनिख ने आग्सबर्ग को 1-0 से हराकर जर्मन फुटबॉल लीग बुंदेसलीगा में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। बायर्न ने पहले हाफ में दबदबा रखा लेकिन उसे इसका फायदा केवल 13वें मिनट में मिला जब लेवोनडोवस्की ने पेनल्टी को गोल में बदला।

आग्सबर्ग ने दूसरे हाफ में अच्छा खेल दिखाया और कई मौके बनाये। वह हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाया। इस बीच उसने एक पेनल्टी भी गंवायी। लेवोनडोवस्की ने सत्र का अपना 22वां गोल किया जो 17 मैच के बाद लीग का नया रिकार्ड है। बायर्न के इस जीत से 39 अंक हो गये हैं। आरबी लिपजिग 35 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। लिपजिग ने एक अन्य मैच में एमिल फोर्सबर्ग के 70वें मिनट में किये गये गोल से यूनियन बर्लिन को 1-0 से हराया।

तीसरे डिवीजन के क्लब से हारा रीयाल मैड्रिड

रीयाल मैड्रिड तीसरे डिवीजन के क्लब अलकोयानो से हारकर कोपा डेल रे फुटबॉल टूर्नामेंट से बाहर हो गया। अलकोयानो की टीम आखिरी क्षणों में 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही थी लेकिन इसके बावजूद उसने रीयाल मैड्रिड पर 2-1 से जीत दर्ज की। रीयाल ने एडिर मिलिताओ के 45वें मिनट में किये गये गोल से बढ़त बनायी लेकिन पूर्वी स्पेन के छोटे से क्लब अलकोयानो की तरफ से 80वें मिनट में जोस सोलबेस ने बराबरी का गोल दाग दिया। इससे मैच अतरिक्त समय तक खिंच गया।

अलकोयानो के लिये जुआन कासनोवा ने 115वें मिनट में विजयी गोल किया। इससे पांच मिनट पहले से उसकी टीम दस खिलाड़ियों के साथ खेल रही थी। इस जीत से अलकोयानो ने अंतिम 16 में जगह बनायी। इस क्लब ने 1946 में कोपा क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी थी। वह स्पेनिश फुटबॉल लीग के पहले डिवीजन में आखिरी बार 1950-51 में खेला था। रीयाल मैड्रिड 2014 के बाद कोपा खिताब नहीं जीत पाया है। इससे पहले रीयाल सोसिडाड ने विलियम जोस के दूसरे हाफ में किये गये दो गोल की मदद से तीसरे डिवीजन के क्लब कोरडोबा को 2-0 से हराया।

मैनचेस्टर यूनाईटेड ईपीएल में फिर शीर्ष पर पहुंचा, सिटी भी जीता

पॉल पोग्बा के निर्णायक गोल की मदद से मैनचेस्टर यूनाईटेड ने पिछड़ने के बाद वापसी करके फुल्हम को 2-1 से हराया और इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) फुटबॉल टूर्नामेंट में फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया। पोग्बा ने 65वें मिनट में पेनल्टी क्षेत्र के करीब से करारा शॉट जमाया जो फुल्हम के गोलकीपर अल्फोंस एरियोला को छकाकर जाली में समा गया।

फुल्हम ने छठे मिनट में एडमोला लुकमान के गोल से शुरुआती बढ़त बनायी थी। एडिसन कवानी ने 21वें मिनट में बराबरी का गोल किया। इस जीत से यूनाईटेड के 19 मैचों में 40 अंक हो गये हैं और वह मैनचेस्टर सिटी और लीस्टर सिटी को पीछे छोड़कर शीर्ष पर पहुंच गया है।

लीस्टर सिटी तीसरे स्थान पर खिसक गया है क्योंकि मैनचेस्टर सिटी ने एस्टन विला को 2-0 से हराकर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। इन दोनों टीमों के समान 38 अंक हैं लेकिन मैनचेस्टर सिटी गोल अंतर के कारण आगे है। मैनचेस्टर सिटी की तरफ से बर्नाडो सिल्वा ने 79वें मिनट में गोल किया जिसके बाद इल्की गंडोगन ने 90वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदलकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की।

Web Title: English Premier League Liverpool's 68-match unbeaten campaign ended Burnley beat 1-0

फुटबॉल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे