खाने की वो 4 चीजें जिन्हें सिर्फ सूंघने से तेजी से कम होता है वजन, हर घर में मिलती है तीसरे नंबर वाली चीज

By उस्मान | Published: December 11, 2018 07:42 AM2018-12-11T07:42:43+5:302018-12-11T07:42:43+5:30

अगर तमाम एक्सरसाइज और वर्कआउट के जरिए भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो हम आपको ऐसा उपाय बता रहे हैं जिससे बिना मेहनत किए आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा। आप मोटापा कम करने के लिए लहसुन, मौसमी, सौंफ जैसी चीजों को अपने खानपान में शामिल करना शुरू कर दें। यही वो चीजें हैं जिनकी महक से आपका वजन कम होने लगेगा।

winter weight loss tips : Sniff These 4 foods to Lose Weight fast | खाने की वो 4 चीजें जिन्हें सिर्फ सूंघने से तेजी से कम होता है वजन, हर घर में मिलती है तीसरे नंबर वाली चीज

फोटो- पिक्साबे

वजन बढ़ना आज की सबसे बड़ी समस्या है। खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से लोग तेजी से मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। आपको बता दें कि मोटापा एक ऐसी मुसीबत है जिससे आपको डायबिटीज, कैंसर और दिल से जुड़े रोगों का खतरा भी अधिक होता है। अगर तमाम एक्सरसाइज और वर्कआउट के जरिए भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो हम आपको ऐसा उपाय बता रहे हैं जिससे बिना मेहनत किए आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा।

सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको किसी तरह की डाइटिंग और जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। आप मोटापा कम करने के लिए लहसुन, मौसमी, सौंफ जैसी चीजों को अपने खानपान में शामिल करना शुरू कर दें। यही वो चीजें हैं जिनकी महक से आपका वजन कम होने लगेगा। बेशक यह बात आपको अजीब लगे लेकिन साल 2012 में 'फ्लेवर' नाम के एक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह ऐसी चीजें हैं जिनकी गंध से वजन कम हो सकता है। चलिए जानते हैं कैसे- 

1) केला और हरा सेब  
वजन कम करने वाले और जिम जाने वाले लोग अक्सर वजन कंट्रोल करने के लिए केला और सेब जैसे फल खाते हैं। आपको बता दें कि इसको लेकर एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि इन फलों को सूंघने से वजन कम हो सकता है। स्मेल एंड टेस्ट ट्रीटमेंट ऐंड रिसर्च फाउंडेशन द्वारा एक रिसर्च के अनुसार, वजन से पीड़ित लोगों ने भूख लगने पर हरा सेब और केले को सूंघा तो उनका वजन उन लोगों की तुलना में ज्यादा कम हुआ जिन्होंने ऐसा नहीं किया। अध्ययन के अनुसार न्यूट्रल स्वीट स्मेल को सूंघने से भूख पर कंट्रोल पाया जा सकता है। 

2) मौसमी  
ओसाका यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने चूहों पर किए अपने एक अध्ययन में पाया कि जब चूहों को मौसमी फल सुंघाया गया तो उनकी भूख और वजन दोनों में कमी देखी गई। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस फल की सुगंध सीधे लिवर एन्जाइम्स से इंटरैक्ट करती है। इसलिए इन दोनों में विटामिन सी भरपूर पाया जाता है। जो कि कई लोगों को पसंद होते है। इस फल को खाने से पहले इसे सूंघे तो इससे वजन कम होने की प्रकिया कई गुना तेजी से काम करने लगती है।

3) लहसुन 
फ्लेवर नाम के जर्नल में साल 2012 में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक अगर खाने से तेज गंध आ रही हो तो आप खाने के छोटे-छोटे टुकड़े ही खाते हैं। मसालेदार, तेज फ्लेवर और स्ट्रॉन्ग अरोमा वाले खाने के बारे में कहा जाता है कि उनसे वजन कम होता है। इस बात के सबूत भी मिले हैं कि तेज मिर्च खाने से भी कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है।

Web Title: winter weight loss tips : Sniff These 4 foods to Lose Weight fast

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे