देश की शान कहे जाने वाले पंजाब को ना सिर्फ देशी बल्कि विदेशी पर्यटक भी बहुत पसंद करते हैं। यहां आने वाले सभी सैलानी इसकी खूबसूरती के कायल हो जाते हैं। हरे-लहलहाते खेत के साथ सुनियोजित तरीके से बनें इस राज्य का इतिहास बेहद प्राचीन रहा है। भारत देश की परंम्परा की बात करें या पाकिस्तान से बटवारे की हर जगह पंजाब का नाम आ ही जाता है। यहां एक ओर जहां सोने से सजा स्वर्ण मंदिर है तो दूसरी जगह पाकिस्तान के बॉर्डर से लगा वाघा बॉर्डर। जिसे देखने हजारों की संख्या में लोग रोजाना जमा होते हैं। एक और चीज है जो सैलानियों को यहां खींच लाती है और वो है पंजाब के स्वादिष्ट खाने।

जी हां,  पंजाब के खाने के लोग देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी दिवाने हैं। यहां के मसालेदार खाने हों या मिठाइयां इसको चखना हमेशा से ही मजेदार रहा है। तो अगर इस वेकेशन आप भी पंजाब की करने जा रहे हैं सैर तो यहां के कुछ खास जायकों को चखना बिल्कुल ना भूलें। खास बात ये है कि आप बहुत ही कम पैसों में पेट भर कर इन्हें खा सकते हैं। 

इस 5 व्यंजनों का करें सेवन

1. भरवां पराठा

पंजाब के खानों की बात करें तो सबसे पहले जो चीज दिमाग में आती है वो है यहां के भरवां पराठे। आलू, गोभी, मटर, गाजर, मूली और भी ना जाने कितने ही स्वादिष्ट पराठों का स्वाद आपको यहां खाने को मिल जाएगा। सिर्फ यही नहीं इन पराठों के साथ दिए जाने वाले अचार, मक्खन और दही के साथ इनका स्वाद और भी बढ़ जाता है। तो बस अगली बार कभी भी यहां की सैर करें तो पंजाब के पराठे जरूर ट्राई करें।
क्या है रेट- 40 से 50 रुपये प्रति पराठा।

2. दही-लस्सी और छांछ

बड़ा सा पीतल दा गिलास और उसमें ठंडी-ठंडी लस्सी। फिल्मों में दिखने वाला ये सीन असल जिंदगी में आपको पंजाब में ही देखने को मिलेगा। यहां आने वाले कोई भी सैलानी इस पंजाबी लस्सी को नहीं छोड़ सकते। इन लस्सियों की खास बात ये होती है कि इन्हें ताजी और मलाईदार दही के साथ बनाया जाता है। अगर आप ट्रेडिशनल वे में इन लस्सियों को पीएंगें तो आपका पेट इतना भर जाएगा कि आप कुछ और नहीं खा पाएंगे। 
क्या है रेट- 50 से 60 रुपये प्रति गिलास।  

ये भी पढ़ें- ये हैं 4 कूल फ्रूट्स जिनसे मिलता है दूध जैसा कैल्शियम

3. पनीर के पकौड़े

पंजाबियों का जिक्र हो रहा हो और पकौड़ी-फुलौरी की बात ना हो ऐसा हो नहीं सकता। पंजाब में बनने और मिलने वाले पनीर के पकौड़ों को खाना बिल्कुल ना भूलें। ये खास तरह के बने पकौड़े आपको स्वाद की किसी और ही दुनिया में लेकर जाएंगे। यहां बने पकौड़े साइज में बड़े होते हैं और साथ ही हरी मिर्च की चटनी और मीठी चटनी के साथ सर्व किए जाते हैं। 
क्या है रेट- 70 रुपये प्रति प्लेट। 
 
4. कढ़ाई चिकन

पंजाबियों की जान कहे जाने वाले चिकन का असली स्वाद आपको पंजाब में ही मिलेगा। भरतीय मसालों के पूरे मिश्रण के साथ बने इस चटपटे और तीखे चिकन का स्वाद आप भूल नहीं पाएगें। सिर्फ कढ़ाई ही नहीं बल्कि चिकन के हर एक आइटम का जायका यहां हटके और बेदह लजीज होता है। 
क्या है रेट- 120 रुपये प्रति प्लेट।

ये भी पढ़ें- पसीने की बदबू से निजात दिलाएंगें ये 5 सुपरफूड, ऐसे करें इनका इस्तेमाल

5. स्टफड तंदूरी नान

तंदूरी नान और मैदे और तंदूर में बनी ताजी और मुलायम रोटियों का चलन पंजाब से ही शुरू हुआ। यही कारण है कि आप देश के चाहे किसी भी हिस्से में नान खा लें लेकिन पंजाब की नान का अपना अलग ही मजा होता है। इस नान में आपको कई तरह की वराइटी भी देखने को मिलेगी। जिसमें नान के अन्दर पनीर, चिकेन और आलू-गोभी भरकर भी इसे तैयार किया जाता है। 
क्या है रेट- 20 से 30 रुपये प्रति नान। 


खाऊ गली से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे