टॉप बेस्ट रेस्टोरेंट की लिस्ट में भारत का होटल भी शामिल, ये हैं दुनिया के टॉप 7 बेस्ट रेस्टोरेंट

By मेघना वर्मा | Published: June 21, 2018 05:28 PM2018-06-21T17:28:19+5:302018-06-21T17:28:19+5:30

पिछले दो दशकों से पेरिस के रेस्टोरेंट को टॉप रेस्टोरेंट की लिस्ट में गिना जाता रहा है। यहां की डिश चखने के लिए हो सकता है आपको घंटों लाइन में भी लगना पड़े

these are the worlds best restaurants and only one from india in the top 100 | टॉप बेस्ट रेस्टोरेंट की लिस्ट में भारत का होटल भी शामिल, ये हैं दुनिया के टॉप 7 बेस्ट रेस्टोरेंट

टॉप बेस्ट रेस्टोरेंट की लिस्ट में भारत का होटल भी शामिल, ये हैं दुनिया के टॉप 7 बेस्ट रेस्टोरेंट

आपने अभी तक हर छोटे-बड़े रेटोरेंट में खाना खाया होगा। देश में हों या विदेश में हर जगह अपने पार्टनर या परिवार के साथ आपने खाना खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया के सबसे अच्छे रेस्टोरेंट कहां हैं। जी हां आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही कुछ रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दुनिया के टॉप रेस्टोरेंट की लिस्ट में गिना जाता है। रेस्टोरेंट मैगजीन ने हाल ही में दुनिया के टॉप 50 रेस्टोरेंट के नाम बताएं हैं। जबकि पूरे देश की बेस्ट रेस्टोरेंट की लिस्ट में भारत का सिर्फ एक ही रेस्टोरेंट शामिल है। आप भी जानिए कौन सा है टॉप 100 में शुमार यह होटल।

1. Asador Etxebarri, स्पेन

टॉप 7 में सबसे पहले जिस रेस्टोरेंट का नाम सबसे पहले आता है वह है स्पेन का Asador Etxebarri रेस्टोरेंट। गांव की झोपड़ी जैसा दिखने वाला ये रेस्टोरेंट अपनी खूबसूरती, सुविधा और यहां मिलने वाले खाने के स्वादिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है। इस रेस्टोरेंट की खास बात यह है कि यहां मिलने वाला खाना आपको दुनिया के किसी भी कोने में खाने को नहीं मिलेगा क्योंकि यहां के शेफ सिर्फ इसी रेस्टोरेंट में काम करते हैं और वह डिश को अपनी तरह से बनाते हैं। 

2. Mugaritz, स्पेन

दूसरे नम्बर पर भी एक बार फिर स्पेन ने बाजी मार ली है। इस रेस्टोरेंट की खास बात यह है कि यहां एक साथ 20 मेन कोर्स को सर्व किया जाता है। यहां के शेफ को स्पेशली सिर्फ इसी रेस्टोरेंट के लिए रखा जाता है ताकि वह अपनी रेसिपी किसी के साथ शेयर ना कर सकें। 

ये भी पढ़ें- फालतू के गुस्से, तनाव, चिंता, चिड़चिड़ेपन और निराशा से बचने के लिए खायें ये 5 चीजें

3. Arpège, पेरिस

पेरिस का का यह रेस्टोरेंट टॉप 5 रेस्टोरेंट में तीसरे नम्बर पर आता है। यह रेस्टोरेंट अपने तरह-तरह की स्वादिष्ट सब्जियों के लिए दुनिया भर में मशहूर है। पिछले दो दशकों से इस रेस्टोरेंट को टॉप रेस्टोरेंट की लिस्ट में गिना जाता रहा है। यहां की डिश चखने के लिए हो सकता है आपको घंटों लाइन में भी लगना पड़े, क्योंकि यहां हर समय भीड़ देखी जा सकती है। 

4. Maido, पेरू

पेरू के खूबसूरत शहर के इस जापानी वीडियो को टॉप लिस्ट में चौथे नम्बर पर जगह मिली है। इसे लेटिन अमेरिका में 2017 का बेस्ट रेस्टोरेंट होने का खिताब भी मिल चुका है। कहा जाता है कि यहां के मालिक ने अपने यूएस दौरे के बाद वापिस आकर इस रेस्टोरेंट को खोला और यहां दुनिया भर की मशहूर डिश को चखा जा सकता है। 

ये भी पढ़ें- बेदाग-निखरी त्वचा पाने के लिए काफी है एक 'लौंग', ऐसे करें इस्तेमाल

5. Central, पेरू

पेरू के ही एक और रेस्टोरेंट को दुनिया के टॉप 5 में पांचवा स्थान मिला है। यहां आपको इस शहर की हर डिश खाने को मिल जाएगी। सिर्फ यही नहीं यहां आपको कॉर्न, पोटैटो जैसे कई डिलिशियस डिश भी चखने को मिल सकते हैं। बस अगली बार जब भी पेरू जाएं यहां खाना खाना ना भूलें। 

ये है भारत का एकमात्र टॉप लिस्टेड रेस्टोरेंट 

दुनिया की इस सबसे चहेते रेस्टोरेंट में भारत के रेस्टोरेंट का नाम 90वें स्थान पर आता है। जी हां देश की राजधानी दिल्ली में स्थित होटल इंडियन ऐसेंट को इस लिस्ट में 90वां स्थान मिला है। पहले भी इस रेस्टोरेंट को ट्रिप एडवाइजर ने 2014 से 2017 तक का हर साल बेस्ट रेस्टोरेंट का खिताब देता आया है। लोदी गार्डन के पास बने इस रेस्टोरेंट की खासियत यहां का यूनिक स्वाद और एक साथ सर्व की जाने वाली यहां की 8 स्वादिष्ट क्यूजीन के लिए है।

Web Title: these are the worlds best restaurants and only one from india in the top 100

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे