किसने कहा चाय है सेहत के लिए हानिकारक! ट्राई करें चाय बनाने की ये 3 रेसिपी, सेहत और टेस्ट दोनों मिलेंगे

By गुलनीत कौर | Published: June 16, 2019 02:19 PM2019-06-16T14:19:19+5:302019-06-16T14:19:54+5:30

चाय में कैफीन होता है जो कि बॉडी में जाकर कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को पैदा करता है। गर्मी में चाय पीने से सख्त मना किया जाता है। लेकिन अगर आप चाय बनाने की अपनी रेस्पे में थोड़ा बदलाव लाएंगे तो चाय के टेस्ट (स्वाद) के साथ अच्छी सेहत भी पाएंगे।

Recipe: Add this to your tea to get rid of cold and cough, constipation, stomach pain | किसने कहा चाय है सेहत के लिए हानिकारक! ट्राई करें चाय बनाने की ये 3 रेसिपी, सेहत और टेस्ट दोनों मिलेंगे

किसने कहा चाय है सेहत के लिए हानिकारक! ट्राई करें चाय बनाने की ये 3 रेसिपी, सेहत और टेस्ट दोनों मिलेंगे

चाय पीने के शौक़ीन गर्मियों में भी चाय पीना नहीं छोड़ते हैं। ये लोग गर्मी के मौसम में भी अपने दिन की शुरुआत चाय पीकर ही करते हैं। और सिर्फ शुरुआत ही नहीं, इसके बाद दिनभर में ये चाय लवर ना जाने कितनी बार चाय पी जाते हैं। मगर हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इतनी चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। 

चाय में कैफीन होता है जो कि बॉडी में जाकर कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को पैदा करता है। गर्मी में चाय पीने से सख्त मना किया जाता है। लेकिन अगर आप चाय बनाने की अपनी रेस्पे में थोड़ा बदलाव लाएंगे तो चाय के टेस्ट (स्वाद) के साथ अच्छी सेहत भी पाएंगे। यहां हम आपको चाय बनाने की 3 खास रेसिपी बताने जा रहे हैं जो कि सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

सर्दी-जुखाम से बचाए ऐसी चाय

सर्दियों का मौसम आते ही सर्दी जुखाम सबसे कॉमन रोग बन जाता है। मगर कुछ लोगों को हर मौसम ये परेशानी रहती है। ऐसा इन्फेक्शन की वजह से होता है। बॉडी में इन्फ्लामेशन के बढ़ने से जुखाम होता है। इससे बचने के लिए चाय बनाने के बाद उसे कप में डालें और फिर ऊपर से एक चुटकी नमक मिलाकर पी जाएं। ये हर तरह के इन्फेक्शन का तोड़ है।

यह भी पढ़ें: समय से पहले पीरियड्स होने के ये हैं 5 कारण, जानें और पाएं अनियमित माहवारी से छुटकारा

कब्ज दूर करती है चाय

यकीनन आपको सुनने में अजीब लग रहा होगा मगर लेकिन चाय पीने से कब्ज की समस्या भी चली जाती है। इसके लिए आप अपनी रेगुलर चाय में बटर मिलाकर पिएं। टेस्ट में शायद आपको ये पसंद ना आए मगर चाय में घुलने के बाद इसका स्वाद अच्छा हो जाता है। बटर पाचन तंत्र को लुब्रीकेट करता है और कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है

दर्द से राहत दिलाए

पेट में अधिक दर्द हो तो आप चाय पीकर इस दर्द से राहत पा सकते हाँ। जी हां, चाय बनाते समय चाय पत्ती और चीनी के साथ थोड़ा सौंफ भी दाल दें। सौंफ में इन्फ्लामेट्री प्रोपर्टीज होती हैं जो कि पेट में दर्द, मरोड़ और पेट संबंधी अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाती हैं। पीरियड्स के दिनों में चाय में सौंफ मिलाकर पीने से दर्द कम होता है। 

Web Title: Recipe: Add this to your tea to get rid of cold and cough, constipation, stomach pain

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे