देशभर में इस समय त्योहारों की धूम है जहां एक ओर उत्तर भारत में मकर संक्राती मनाई जा रही है वहीं दक्षिण भारत में पोंगल का त्योहार सेलिब्रेट किया जा रहा है। तमिलनाडू में मनाया जाने वाला ये त्योहार भी सूर्य को समर्पित होता है। इस साल 15 जनवरी से शुरू होकर 18 जनवरी तक पोंगल मनाया जाएगा। इस दिन लोग सूर्य की उपासना करते हैं साथ ही किसानों के लिए भी यह हारवेस्ट का समय शुरू हो जाता है। तमिलनाडू के साथ ही यह त्योहार पॉण्डीचेरी, श्रीलंका, मलेशिया और उन सभी देशों में मनाया जाता है जहां तमिलियन्स मौजूद हैं। 

हर त्योहार की ही तरह पोंगल पर भी एक पारंपरिक डिश बनाई जाती है जिसे Sakkarai कहते हैं। चावल और गुड़ से बना ये व्यंजन बेहद ही स्वादिष्ट और गुणों से भरा होता है। ट्रेडिशनली यह डिश सूरज की रोशनी में बनाया जाता है और इस व्यंजन को सूरज भगवान को ही समर्पित किया जाता है। आप भी आसानी से इस व्यंजन को अपने घर में बना सकते हैं। 

सक्कराई (Sakkarai) बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1 कप चावल
1 चुटकी गुड़ का बुरादा
3 1 /2 कप पानी
10 किशमिश
1/ 4 कप मूंग दाल
1 कप दूध
10 काजू
1 छोटी चम्मच छोटी इलाइची पाउडर

सक्कराई (Sakkarai) बनाने की विधी

1. सबसे पहले चावल को धोकर 5 मिनट के लिए फूलाएं। 
2. एक पैन में घी गर्म करें और उसमें काजू और किशमिश को गोल्डन होने तक भून कर अलग रखें।
3. फिर मूंग दाल को डालकर सुनहरा होने तक भूनें और अब मूंग दाल को फूल हुए चावल, दूध और पानी में अच्छे से मिलाएं।
4. इसे कूकर में 5 सीटी के आने तक पका लें।
5. इसके साथ ही एक पैन में गुड़ गर्म करें और उसमें पानी को अच्छे से मिलाकर एक घोल तैयार कर लें।
6. एक बार जब गुड़ की चाशनी तैयार हो जाए तो आंच बंद करके उसमें से सारा कचड़ा छानकर फेंक कर अलग रख दें।


7. इसके अलावा कुकर का प्रेशर निकलने के बाद उसमें पके मिश्रण को अच्छे से थोड़ा पानी डालकर मसलते हुए उसका मुलायम मिश्रण तैयार कर लें।
8. अब गुड़ से बनी चाशनी को गर्म करें और उसमें चावल-दाल से बने मिश्रण को अच्छे से मिलाएं।
9. फिर इलाइची पाउडर छिड़कें और गोल्डन ब्राउन किए काजू-किशमिश के साथ थोड़ा घी भी अच्छे से मिला दें। 
10. आखिर में केसर से सजाकर इसे सर्व करें।

English summary :
Where Makar Sankranti is being celebrated in North India, the festival of Pongal is being celebrated in South India. Pongal festival, is a harvest festival which is celebrated in Tamil Nadu, is also dedicated to the Sun God. Pongal will be celebrated from January 15 to January 18 this year. On this day people worship the Sun and celebrated by farmers too. Here is the sweet Pongal recipe to make your festival delicious. Read Sakkarai recipe here.


Web Title: pongal 2019: how to make Sakkarai at home, recipe in hindi
खाऊ गली से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे