चैनाराम के छोले-भटूरे की खुशबू है खास, कांग्रेसी तो क्या आप भी भूल जाएंगे अपनी भूख हड़ताल

By मेघना वर्मा | Published: April 10, 2018 12:15 PM2018-04-10T12:15:14+5:302018-04-10T12:56:05+5:30

117 साल पुरानी इस दुकान के शुद्ध देशी घी में बने छोले-भटूरे सिर्फ देश ही नहीं विदेशी सैलानियों को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

Know all about Chaina Ram Sindhi Confectioners where Congress Ministers Eat Chhole-bhtore | चैनाराम के छोले-भटूरे की खुशबू है खास, कांग्रेसी तो क्या आप भी भूल जाएंगे अपनी भूख हड़ताल

चैनाराम के छोले-भटूरे की खुशबू है खास, कांग्रेसी तो क्या आप भी भूल जाएंगे अपनी भूख हड़ताल

देश की राजधानी दिल्ली को राजनितिक उलट-फेर का गढ़ कहा जाता है। सिर्फ यही नहीं खाने के मामले में भी दिल्ली वालों को कोई पछाड़ नहीं सकता।यहां के स्वादिष्ट छोले-कुल्चे हों या दिल्ली की चाट, दिल्ली के खाने के मुरीद पूरी दुनिया में आसानी से पाए जा सकते हैं। दिल्ली में सरकार कोई भी हो यहां रहकर वह पूरे देश पर अपनी सत्ता को फैलाने का मन बना लेती है। सत्ता के गलियारे से निकलकर यही सरकार जब पुरानी दिल्ली के फतेपुर मस्जिद के पास बनी 'चैनाराम हलवाई' के पास पहुंची तो इसे वर्ल्ड फेमस कर दिया। 

क्या है पूरा मामला

दरसल 9 अप्रैल को दलितों के साथ देशभर में हो रही हिंसा के विरोध पर देशव्यापी उपवास पर बैठे कांग्रेस नेता विवादों में घिरे हुए नजर आए।कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जब तक पार्टी के नेताओं को लेकर राजघाट पर पहुंचते उससे पहले ही उनकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वारयल होने लगी। यह फोटो दिल्ली के चांदनी चौक के चैनाराम हलवाई के दुकान की थी। जिसमें कुछ राजनेता यहां के फेमस छोले-भटूरे खाते दिखाई दिए।आइए जानते हैं क्या है इन चैनाराम हलवाई के स्वादिष्ट छोले-भटूरों कि खास बात

आजादी से पहले की है ये दुकान

ऐसा नहीं है कि चैनाराम हलवाई की ये दुकान कांग्रेसियों के भूख हड़ताल से फेमस हुई है बल्कि इस दुकान का नाम तो आजादी के पहले से चलता आ रहा है। 117 साल पुरानी इस दुकान के शुद्ध देशी घी में बने छोले-भटूरे सिर्फ देश ही नहीं विदेशी सैलानियों को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं। साल 1901 में दिल्ली में सिंधी व्यापारी नीचा राम ने अपने भाईयों के साथ मिलकर इस दुकान की शुरूआत की थी। तब से आज तक पांच पीढ़ियों से यह दुकान अपने स्वाद के लिए जानी जाती है।

हलवा भी है बेस्ट

चैनाराम हलवाई की इस दुकान में सिर्फ छोले-भटूरे हो नहीं बल्कि हलवा भी बड़े चाव से खाया जाता है। शुद्ध घी में बना गाजर हलवा, मूंग हलवा, सोहन हलवा, पिस्ता हलवा के साथ कराची हलवा खाने दूर-दराज के लोग आते हैं। चैनाराम के व्यंजनों की खुश्बू किसी को भी उसका रास्ता भटकाने में कामयाब हो सकती हैं।

आप भी कभी दिल्ली जाने का प्लान बना रहे हों या दिल्ली में ही रहते हों तो चांदनी चौक के इस चैनाराम हलवाई की दुकान से स्वादिष्ट छोले-भटूरे और मिठाइयां खाना ना भूलें।

Web Title: Know all about Chaina Ram Sindhi Confectioners where Congress Ministers Eat Chhole-bhtore

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे