International Tea Day: सर्दी में रोगों से करना हो खुद का बचाव तो जरूर पिएं ये 3 हर्बल चाय

By गुलनीत कौर | Published: December 15, 2018 03:50 PM2018-12-15T15:50:20+5:302018-12-15T15:50:20+5:30

खांसी, जुकाम, बलगम, सर्दी लगने पर तुलसी वाली चाय पीने से बीमारी छूमंतर हो जाती है। अगर लंबे समय में छाती में बलगम जमा है और ढेर सारी एंटी-बायोटिक लेने के बावजूद भी आराम नहीं मिल रहा है तो चाय में तुलसी डालकर गरमा-गर्म चाय पिएं।

International Tea Day: Three herbal tea to try this winter for better immunity | International Tea Day: सर्दी में रोगों से करना हो खुद का बचाव तो जरूर पिएं ये 3 हर्बल चाय

International Tea Day: सर्दी में रोगों से करना हो खुद का बचाव तो जरूर पिएं ये 3 हर्बल चाय

अगर आप चाय पीने के शौक़ीन हैं, तो आज का दिन खास आपके लिए बना है। जी हाँ, 15 दिसंबर को दुनिया के कई हिस्सों में 'इंटरनेशनल टी डे' के रूप में मनाया जाता है। इस लिस्ट में बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, वेतनाम, इंडोनेशिया, केन्या, मलेशिया, तंज़ानिया, यूगांडा, आदि शामिल हैं। साल 2005 से ही इन देशों में 15 दिसंबर को इंटरनेशनल टी डे मनाया जा रहा है। इसदिन को मनाने के पीछे का मकसद केवल चाय के व्यापार को बढ़ाना और प्रसिद्धि दिलाना है। 

अब चूंकि सर्दी का मौसम चल रहा है और इसी मौसम में इंटरनेशनल टी डे आता है तो चलिए आपको तीन तरह की हर्बल चाय के बारे में बताते हैं जिन्हें पीने से सेहत को कई सारे लाभ प्राप्त होते हैं। आप चाय लवर हैं या नहीं, लेकिन ठंड के मौसम में इन चाय को देखने के बाद ही आपका इन्हें पीने का मन करने लगेगा। 

1. अदरक की चाय

लिस्ट में पहले नंबर पर है अदरक वाली चाय। सर्दी के मौसम में अदरक का सेवन करने से कई रगों का खात्मा होता है। यह अदरक अगर चाय में मिलाकर पीया जाए तो इसका असर कई गुना बढ़ जाता है। अदरक वाली चाय पीने से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है, साथ ही यह खांसी को भी मात देता है। सिर दर्द, पीरियड्स में पेट दर्द, सर्दी-जुकाम, आदि का इलाज इस अदरक वाली चाय में ही है। 

2. तुलसी की चाय

खांसी, जुकाम, बलगम, सर्दी लगने पर तुलसी वाली चाय पीने से बीमारी छूमंतर हो जाती है। अगर लंबे समय में छाती में बलगम जमा है और ढेर सारी एंटी-बायोटिक लेने के बावजूद भी आराम नहीं मिल रहा है तो चाय में तुलसी डालकर गरमा-गर्म चाय पिएं। कुछ ही मिनटों में काफी आराम मिलेगा। यकीन मानी, यह चाय ना केवल आपको स्वस्थ बनाएगी बल्कि साथ ही इसके मजेदार टेस्ट के चलते यह आपकी फेवरिट चाय भी बन जाएगी।

यह भी पढ़ें: सर्दी में आलस को दूर भगाते हैं ये 5 सुपरफूड्स, अपनी डेली डायट में करें शामिल

3. बबून के फूल के बीज की चाय

मार्किट में आपको बबून के फूल के बीज की चाय पत्ती आसानी से मिल जाएगी। इस चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो ना केवल सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ते हैं, बल्कि इन्हें आने से भी रोकते हैं। सर्दी में रोजाना बबून की चाय पीने से आप रोगों से बचे रहा सकते हैं। यह चाय आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है और रोगों से लड़ने की ताकत देती है। 

Web Title: International Tea Day: Three herbal tea to try this winter for better immunity

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे