प्याज छीलते समय इन 7 बातों का रखेंगे ध्यान, तो कभी नहीं बहाने पड़ेंगे आंसू

By मेघना वर्मा | Published: September 10, 2018 09:05 AM2018-09-10T09:05:33+5:302018-09-10T09:25:11+5:30

जब भी प्याज काटने जा रहे हों अपने सन ग्लास या स्वीमिंग ग्लास या कोई भी नॉर्मल चश्मा पहन लें।

How to Cut an Onion Without Crying or without tears in hindi | प्याज छीलते समय इन 7 बातों का रखेंगे ध्यान, तो कभी नहीं बहाने पड़ेंगे आंसू

प्याज छीलते समय इन 7 बातों का रखेंगे ध्यान, तो कभी नहीं बहाने पड़ेंगे आंसू

भारतीय व्यंजनों में प्याज एक ऐसा फूड आइटम है जिसे लगभग रोज इस्तेमाल किया जाता है। सब्जी हो या मसाला प्याज के बिना सब अधूरा है। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें प्याज काटते हुए आंसू आते हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो कटे हुए प्याज के पास खड़े रहे तब भी उन्हें आंसू आ जाते हैं। इसका कारण होता है प्याज में पाया जाने वाला नेचुरल अमीनो एसिड। जिसे सल्फोऑक्साइड कहते हैं। इसकी वजह से ही हमारे आंखों में आंसू आ जाते हैं।  आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप प्याज भी आसानी से काट लेंगे और आपकी आंखों में आंसू भी नहीं आएगा। 

1. फ्रीज में रख दें प्याज

जब भी प्याज काटना हो उसके एक या दो घंटे पहले प्याज को फ्रिज में रख दें। ठंडा हो जाने के बाद इसे काटने से प्याज से निकलने वाली सल्फोऑक्साइड गैस का असर कुछ कम हो जाता है। मगर ध्यान रखें कभी भी छिले हुए या कटे हुए प्याज को फ्रिज में ना रखें इससे फ्रिज में प्याज की गंध फैल सकती हैं। 

2. जला ले कैंडल

जिस जगह भी प्याज काटने जा रहे हैं उसके पास एक कैंडिल जलाकर रख लें। इससे निकलने वाला धुंआ आपके आस-पास वॉटर-एयर बाउंडरी बना देता है। इसके कारण भी आपके आंख में प्याज का असर कम हो जाता है। 

3. पानी में भिगो दें

प्याज को काटने से पहले उसे छीलकर पानी में भिगो दें। इसकी वजह से प्याज से निकलने वाली गैस बैठ जाती है और प्याज काटते समय आपकी आंखों में आंसूं भी नहीं आएंगे। प्याज को काटने से आधा घंटे पहले आप उसे पानी में डाल दें। 

4. अपने मुंह में डाल लें ब्रेड का टुकड़ा

प्याज को काटते समय अपने मुंह में ब्रेड का एक टुकड़ा रख लें। इसको चबाते हुए आपकी आंखों में प्याज की गैस कम लगेगी जिससे आपको आंसू नहीं आएंगे। ब्रेड को चबाने का रीजन ये है कि ब्रेड प्याज से निकली गैस को तेजी से सोख लेता है। 

5. चश्मा पहन कर काटे प्याज

जब भी प्याज काटने जा रहे हों अपने सन ग्लास या स्वीमिंग ग्लास या कोई भी नॉर्मल चश्मा पहन लें। इसकी वजह से भी प्याज की गैस का डायरेक्ट कनेक्शन आंखों से नहीं होता और आपकी आंखों में आंसू नहीं आते। 

6. चाकू पर घिस लें नींबू

नींबू एक अच्छा तरीका है प्याज की गैस से बचने का। जिस भी चाकू से प्याज काटने जा रहे हों उसपर नींबू रगड़ लें। इसके बाद उससे प्याज काटें। नींबू के रस की वजह से प्याज की गैस आपकी आंखों तक नहीं पहुंच पाती और इससे आपकी आंखों में आंसू नहीं आता। 

7. च्यूइंग गम चबाएं

प्याज काटते समय आपको च्यूइंग गम चबाते रहना चाहिए। इसका कारण ये है कि च्यूइंग गम की वजह से आप मुंह से सांस लेने लगेंगे और प्याज से निकल रही गैस अन्दर कम जाएगी और आपको आंसू भी कम आएंगें। 

English summary :
5 Useful Tips to Cut an Onion Without without Tears in hindi: Whenever you wish to cut the onions, keep the it in the refrigerator for one or two hours before it is placed. After cooling, the effect of sulfoxide gas emanating from the onion reduces to some extent. But keep in mind that do not keep crushed or chopped onion in the refrigerator, it can spread the odor of onion in the fridge.


Web Title: How to Cut an Onion Without Crying or without tears in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :foodफूड