कटहल के ये दो व्यंजन आपको देंगे दमकता चेहरा और सही रखेंगे पाचन तंत्र

By मेघना वर्मा | Published: May 26, 2018 10:13 AM2018-05-26T10:13:11+5:302018-05-26T10:14:25+5:30

कटहल ना सिर्फ आपके स्किन के लिए बल्कि आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा होता है। कब्ज की समस्या को दूर करके ये खाना पचाने में काफी मददगार होता है।

health benefits of jackfruit and recipe of katahal ka achar and kathal ki pakouda in hindi | कटहल के ये दो व्यंजन आपको देंगे दमकता चेहरा और सही रखेंगे पाचन तंत्र

कटहल के ये दो व्यंजन आपको देंगे दमकता चेहरा और सही रखेंगे पाचन तंत्र

गर्मियों के मौसम में आम के अलावा जो सबसे ज्यादा खाई जानें वाली चीज होती है वो है कटहल। जैकफ्रूट के नाम से फेमस यह सब्जी इस सीजन में लगभग हर घर में बनाई जाती है। ये सब्जी खाने में जितनी अच्छी लगती है उतनी ही फायदेमंद ही होती है। कटहल में कई पौष्टिक तत्व होते हैं। इसमें विटामिल ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कटहल में फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है जो पेट के लिए काफी फायदेमंद होती है। आज हम आपको कटहल से बनी ऐसी ही दो चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाकर आप स्वाद के साथ अपनी सेहत भी सुधार सकते हैं साथ ही आपको बताएंगें कटहल के कुछ अचूक फायदे। 

1. कटहल का अचार

कटहह का अचार बनाने के लिए सफेद और थोड़ा कच्चे कटहल का उपयोग किया जाता है। कटहल को उबाल कर अलग रखें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें हींग, हल्दी, नमक, लाल मिर्च, पीली सरसों और कटहल डाल कर सबको अच्छी तरह मिला लें। बस आपका कटहल का अचार तैयाह है। इसे कांच के कंटेनर में भर कर 3 से 4 दिन के लिए रख दीजिये। बस ध्यान देने वाली बात ये है कि जब भी इसमें से कटहल का अचार निकालें किसी सूखे चम्मच का ही इस्तेमाल करें। इससे अचार की उम्र लम्बी होगी और ये ज्यादा दिन तक चलेगा। 

2. कटहल के पकौड़े

कटहल के पकौड़ों को बनाने के लिए सबसे पहले कटहल को उबाल कर अलग रख लें। अब अलग से भीगे हुए दाल और चावल में हरी मिर्च और लहसुन डाल कर बारीक पीस लें और इसका पेस्ट बना लें। इसमें सूखे मसालें और नमक मिला लें। कढ़ाई में तेल गर्म करें और इस पेस्ट में कटहल में लगाकर गर्मा-गर्म परोसें। इसे आप लाल और हरी चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े- माइग्रेन सिरदर्द से बचने के लिए किसी भी कीमत पर खायें ये चीजें

कटहल के होते हैं ये 4 फायदे

1. चेहरा करेगा ग्लो

कटहल के बीच का चूरन बना कर उसमें थोड़ा सा शहत मिलाकर चेहरे पर रोजाना लगाने से आपको चेहरा दमकने लगेगा। ये आपके चेहरे पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे को दूर करके आपके चेहरे को दमकाता है। इस पेस्ट की मसाज चेहरे पर तब तक करना चाहिए जब तक ये सूख ना जाएं। फिर इसे साधारण पानी से धुल लेना चाहिए। 

2. पाचन को रखता है दुरस्त

कटलह ना सिर्फ आपके स्किन के लिए बल्कि आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा होता है। कब्ज की समस्या को दूर करके ये खाना पचाने में काफी मददगार होता है। इसके साथ ही कटहल की पत्तियों की राख अल्सर के इलाज के लिए बहुत उपयोगी होती है। 

3. झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा

झुर्रियों से निजात पाने के लिए कटहल का पेस्ट बना कर और उसमें एक चम्मच दूध मिलाकर धीरे धीरे चेहरे पर लगाना चाहिए। फिर गुलाब जल या ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरेरों की झुर्रियों से छुटकारा मिल जाता है।

ये भी पढे़- इस वीकेंड घर पर बनाइए टेस्टी और ईजी फ्राइड राइस समोसा, सब कहेंगे वाह!

4. अस्‍थमा, थायराइड और इंफेक्‍शन

कटहल की जड़ अस्‍थमा के रोगियों के लिए लाभदायक मानी जाती है। इसकी जड़ को पानी के साथ उबाल कर बचा हुआ पानी छान कर लेने से अस्‍थमा को कंट्रोल किया जा सकता है। थायराइड के लिए भी कटहल उत्तम है। इसमें मौजूद सूक्ष्म खनिज और कॉपर थायराइड चयापचय के लिये प्रभावशाली होता है। यहां तक कि  यह बैक्‍टेरियल और वाइरल इंफेक्‍शन से भी बचाता है।

Web Title: health benefits of jackfruit and recipe of katahal ka achar and kathal ki pakouda in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे