ईद का त्योहार अपने साथ खुशियां लेकर आया है। पूरे देश में इस वक्त ईद की तैयारियां जोरों पर हैं। लोग अपने परिवार वालों के साथ ईद के लिए जहां एक ओर नए कपड़े खरीद रहे हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इस बात की चिंता सता रही हैं कि वह ईद पर अपने घर वालों को क्या नई और स्वादिष्ट चीजें खिलाएगें। मगर परेशान ना हो आज हम आपको कुछ ऐसे ही पकवान बताने जा रहे हैं जिन्हें आप इस ईद घर पर बनाकर अपने घरवालों और मेहमानों को खिला सकते हैं। खास बात तो ये है कि इन पकवानों में नाश्ते और स्टाटर्स से लेकर डिनर और मीठा तक शामिल है। तो बस बनाइए इन स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ बनाइए इस बार की खास ईद।

1. नाश्ते में बनाएं मूंगफली की पकौड़ियां

इद पर इफ्तार पार्टी स्वादिष्ट और टेस्टी फूड के साथ सेलिब्रेशन होता है। महीने भर रोजा रखने वाले लोग ईद के दिन अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर इफ्तार पार्टी करते हैं साथ ही जमकर खुशियां बांटते हैं। ऐसे में आपके घर भी अगर मेहमान आ जाएं तो उन्हें नाश्ते में आप गर्मा-गर्म मूंगफली की पकौड़ियां खिला सकती हैं। इसे बनाने के लिए बेसन में नमक, हल्दी, मिर्च और मसाले डालकर उसे पानी से लटपटा घोल बना लें। इसके बाद इसमें मूंगफली डालकर गर्म तेल में इसे फ्राई कर लें। अब इस पर चाट मसाला डालकर सर्व करें। 

2. फालसा का जूस है बेस्ट

नाश्ते के बाद कुछ पीने को मिल जाए तो क्या कहना। ऐसे में इस सीजन में मिलने वाला फालसा का जूस बेस्ट ऑप्शन है। गर्मी के दिनों में फालसा पेट को ठंडा रखने में भी मददगार साबित होता है। इसे बनाने के लिए फालसा को फलों का चाशनी के साथ मिलाकर घोल लें और उसमें बर्फ डालकर मिक्सर में चला लें। तैयार है आपको फालसा का जूस। इन्हें आप नाश्ते के एक घंटे बाद सर्व कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- सुबह के नाश्ते में झट-पट तैयार करें ब्रेड-आलू रोल

3. शाही-दम बिरायानी के साथ होगा लंच

ईद की रात हो बिरयानी ना खाया जाए ऐसा हो नहीं सकता। इसी के चलते आप इस ईद के लंच पर बनाइए स्पेशल दम-बिरयानी। इसे बनाने के लिए चावल के हिसाब से पानी लें और उसे उबाल लाने के लिए चढ़ा दें। इसके बाद एक अलग बर्तन में तेज पत्ता, दालचीनी जैसे सभी मसालों को मिलाएं। अब एक कढ़ाई में प्याज भूनकर उसमें सारे मसालों को डालें और भून लें। इसमें ही अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और सब अच्छे से भून लें। अब इसमें चिकन डालकर पका लें। 

पकने के बाद इसमें नमक, मसाला, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर आदि डालें। अब इन सब में दही डालकर मिला लें। उबले हुए पानी में चावल डालकर उन्हें आधे कच्चे पका लें। अब चिकन के मिश्रण और चावल को मिलाकर साथ में पका सकते हैं या चाहें तो चावल को पूरा पका कर एक लेयर चावल, एक चिकन की लेयर लगा कर उसे सर्व करें। 

4. शाही टुकड़ा लगाएगा स्वाद में चार-चांद

खाने के बाद कुछ हल्का खाने का मन करें तो मेहमानों को शाही टुकड़ा खिला सकते हैं। इसे बनाने के लिए ब्रेड को सेककर टोस्ट जैसा बना लें। अब हरी इलाइची, पिस्ता को एक साथ मिला लीजिए। दूध को उबाल कर गाढ़ा कर लीजिए और टोस्ट ब्रेड को घी में गर्म करें। सर्व करते समय टोस्ट ब्रेड को चाशनी में डालकर निकालें और ऊपर से पिस्ता और इलाइची वाले दूध को डालकर सर्व करें। 

ये भी पढ़ें- पंजाब जा रहे हैं तो जरूर चखें मशहूर 5 व्यंजन का स्वाद, कम पैसों में मिलेगा मजेदार जायका

5. डिनर में हलीम बिरयानी

इसे बनाने के लिए एक पैन में तेल गरम करें और फिर उसमें लच्‍छेदार कटे हुए प्‍याज को डाल कर गोल्‍डन ब्राउन होने तक तलें। एक बडे़ से बरतन में 6 कप पानी उबालें और उसमें गेहूं को डाल कर 30 मिनट तक के लिये उसे गलने तक के लिये पका लें और एक किनारे रख दें। उसके बाद पीली उरद को भी मिक्‍सर में पीस कर किनारे रखें। अब एक कढाई में तेल गरम करें और उसमें अदरक-लहसुन पेस्‍ट, लाल मिर्च पाउडर, हरी धनिया पाउडर, नमक, हल्‍दी पाउडर, तेज पत्‍ता, जीरा पाउडर, दालचीनी, गरम मसाला, ब्‍लैक पेपर पाउडर और 1/2 कप पानी डाल कर 2 मिनट तक पकाएं। अब इसमें चिकन के पीस डालें और फिर पिसी हुई दाल डालें। 

अब इसमें तेल और पका हुआ गेहूं डाल कर पकाएं। एक बार नमक भी देख लें अगर वह कम हो तो थोडा़ और डाल दें। अब इसको 25-30 मिनट तक के लिये पकने दें और बीच-बीच में चलाती रहें। तब तक पकाएं जब तक मिश्रण गाढा ना हो जाए। अब इसको आंच से उतार लें और हरी धनिया, पुदीने की पत्‍ती, कटी रही मिर्च, स्‍लाइस किया अदरक और फ्राइ किया हुआ प्‍याज डाल कर गरमा-गरम सर्व करें।

6. मुंह मीठा करेगी फेवरेट शाही सेवईं फिरनी

इसे बनाने के लिए मूंग दाल को कूकर में 2 सीटी आने तक पका लें। फिर एक कढ़ाई में दूध डालकर उबालें और उसमें सेवईयां और दाल डाल दें। अब इसमें काजू और नारियल पेस्ट डालकर चलाते रहें। कुछ देर बाद इसमें चीनी मिलाएं और पकाते रहें। सारे मेवे डालकर 2 मिनट तक ढ़क दें। तैयार है शाही सेवईं फिरनी। 


Web Title: Eid ul-Fitr 2018: Try these 6 delicious tasty food this Eid 2018
खाऊ गली से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे