कहीं भूख की वजह से तो नहीं आता आपको गुस्सा, ऐसे करें अपनी भूख को कंट्रोल

By मेघना वर्मा | Published: June 22, 2018 01:34 PM2018-06-22T13:34:01+5:302018-06-22T13:34:01+5:30

कहते हैं पानी हर मर्ज की दवा है इसलिए कोशिश करके हर 1 घंटे के बाद पानी पियें। अगर आप हर घंटे पानी पियेंगे तो आपका पेट भी भरा रहेगा और शरीर हाइड्रेट भी रहेगा।

Do you feel angry all the time, hunger may be the reason, know how to get over it | कहीं भूख की वजह से तो नहीं आता आपको गुस्सा, ऐसे करें अपनी भूख को कंट्रोल

कहीं भूख की वजह से तो नहीं आता आपको गुस्सा, ऐसे करें अपनी भूख को कंट्रोल

गुस्से के कई रूप होते हैं। किसी को गलत बात पर गुस्सा आता है तो किसी को गलत हरकत पर। कोई अपने पार्टनर की गलतियों से नाराज हो जाता है तो कोई अपने बच्चों की शरारत से। गुस्सा हर किसी को आता है लेकिन अगर हम यह कहें कि भूख लगने पर भी आपको गुस्सा आ सकता है। जी हां हाल ही में किए गए शोध के अनुसार इस बात को बताया गया है कि लोगों को भूख लगने की वजह से गुस्सा आता है। इस शोध में इस बात का खुलासा किया गया है कि भूखा आदमी जल्द गुस्से में क्यों आ जाता है। 

कहीं आप तो नहीं हैं हैंगरी

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना में हुए इस शोध में रिसर्चर जेनीफर मैकोमार्क ने कहा कि हम जानते हैं कि भूख लगने पर हमारी भावनाएं और दुनिया को लेकर हमारे विचार भी प्रभावित होते हैं। गुस्सा आना भी उसी से जुड़ा है। हाल ही में हैंगरी शब्द को भी ऑक्सफोर्ड शब्दकोश ने स्वीकार किया है। इसका मतलब होता है ऐसे लोग जिन्हें भूख की वजह से गुस्सा आता है उन्हें ही हैंगरी कहते हैं। इसी विषय पर इमोशनल जर्नल में एक लेख भी प्रकाशित किया गया था। जिसमें बताया गया थी इस शोध का मुख्य उद्देश्य भूख से जुड़ी भावनात्मक स्थितियों का मनोवैज्ञानिक तरीके से अध्ययन करना था। जिसके तहत एक साथ 400 लोगों पर अध्ययन किया गया था। जिसमें ये निर्णय निकाला गया कि भूख का असर दिमाग पर और होने वाले गुस्से पर भी होता है। 

ये भी पढ़ें- बनारस के ये 5 स्ट्रीट फूड, जो आपकी भूख को और ज्यादा बढ़ा देंगे

ऐसे कर सकते हैं अपने भूख को कंट्रोल

जब आपको भूख लगती है तो कुछ अवश्य ही खा लेना चाहिए। मगर इस चक्कर में लोग कुछ भी उल्टा-सीधा खा लेते हैं। ये ना सिर्फ उनके सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि उनके मोटापे को भी बढ़ाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी भूख पर कंट्रोल कर लेंगे और जल्दी-जल्दी भूख ना लगने के कारण आपको गुस्सा भी नहीं आएगा। बस फिर अपनाइए ये तरीका और कर लीजिए अपने गुस्से और भूख पर कंट्रोल। 

1. हर घंटे पीये पानी

कहते हैं पानी हर मर्ज की दवा है इसलिए कोशिश करके हर 1 घंटे के बाद पानी पियें। अगर आप हर घंटे पानी पियेंगे तो आपका पेट भी भरा रहेगा और शरीर हाइड्रेट भी रहेगा। साथ ही गर्मी के दिनों में यह आपके शरीर को अंदर से ठंडा भी रखेगा। 

2. भोजन में जरूर लें दालचीनी

भारतीय मसालों की दालचीनी शरीर में शुगर लेवल को मेंटेन करती है। इसका मतलब है कि आपकी पाचन क्रिया धीमी पड़ चुकी है और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। साथ ही आप किसी भी अनहेल्दी चीज को खाने से बच पाएंगे। 

ये भी पढ़ें- टॉप बेस्ट रेस्टोरेंट की लिस्ट में भारत का होटल भी शामिल, ये हैं दुनिया के टॉप 7 बेस्ट रेस्टोरेंट

3. चीनी से रहें दूर

शक्‍कर खाने से शरीर में एक पल में तुरंत ऊर्जा पैदा हो जाती है और दूसरे ही पल शरीर की ऊर्जा बिल्‍कुल धीमी पड़ जाती है। इसलिये जब शरीर में शुगर का लेवल कम हो जाता है तब नींद आना शुरु हो जाती है। यही कारण है कि चीनी खाने के थोड़ी देर बाद भूख भी लगने लगती है। इसलिये चीनी से दूर रहें।  

4. जूस की जगह लें फल

अगर आप रोज जूस पीते हैं, तो जून न पी कर पूरा फल खाएं। जूस एक तरल पदार्थ है जो कि जल्‍दी पच जाएगा मगर फल में रेशा होता है, जिससे पेट ज्‍यादा देर तक भरा रहेगा। साथ ही जूस में चीनी की या प्रिजरवेटिव की मात्रा भी काफी होती है जो आपके शरीर में जाकर आपको हानि पहुंचाती है। 

ये भी पढ़ें- इन 5 चीजों को कतई ना रखें फ्रिज में, सेहत को पहुंचाते हैं भारी नुकसान

5. धीरे-धीरे, चबाकर खाएं

चबाकर खाना खाने से आपकी सेहत को लाभ मिलता है। खाना हजम होने मे समय नहीं लगता साथ ही पेट की किसी समस्या नहीं होती। अगर आप जल्‍दी जल्‍दी खाएंगे तो आपका पेट जल्‍दी भर जाएगा पर उतनी ही जल्‍दी आपको फिर भूख लगने लगेगी। इसलिये जरा धीरे धीरे और चबा कर खाना खाएं।

Web Title: Do you feel angry all the time, hunger may be the reason, know how to get over it

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे