Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखने के साथ ऐसे रहे हेल्दी, पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

By अंजली चौहान | Published: March 24, 2023 03:31 PM2023-03-24T15:31:39+5:302023-03-24T17:54:46+5:30

एक संतुलित आहार जिसमें उच्च फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स और अन्य विटामिन होते हैं, एक ऊर्जावान महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

Chaitra Navratri 2023 tay healthy by fasting for nine days in Navratri follow these methods to stay energetic throughout the day | Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखने के साथ ऐसे रहे हेल्दी, पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

फाइल फोटो

Highlightsआपको उपवास के दौरान ऊर्जावान रहने के लिए समय-समय पर टहलना जरूरी है। नवरात्रि के समय पूरे नौ दिनों के व्रत के साथ ही ऊर्जावान रहना भी बहुत जरूरी है।उपवास के समय लोग ज्यादा मीठा या तला हुआ खाते हैं जिससे वह सुस्त महसूस करते हैं।

Chaitra Navratri 2023:  चैत्र नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही बहुत से लोग मां की अराधना करते हुए पूरे नौ दिनों का उपवास रखते हैं। व्रत बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए बहुत अच्छा उपाय है लेकिन इस समय अगर सही आहार न लिया जाए तो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी आपको हो सकती है।

नवरात्रि के समय पूरे नौ दिनों के व्रत के साथ ही ऊर्जावान रहना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में अपने दैनिक जीवन में कुछ छोटे-छोटे बदलावों के जरिए आप खुद को चुस्त रख सकते हैं।

दरअसल, व्रत के समय हमारे भोजन की आदतों में बदलाव हो जाता है और हम एक तरह का आहार अधिक लेने लगते हैं। उपवास के समय लोग ज्यादा मीठा या तला हुआ खाते हैं जिससे वह सुस्त महसूस करते हैं। एक संतुलित आहार जिसमें उच्च फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स और अन्य विटामिन होते हैं, एक ऊर्जावान महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

हालाँकि, यदि आप अभी भी ऊर्जा में कम महसूस करते हैं और अपने दिन को आगे बढ़ाना मुश्किल महसूस कर रहे हैं, तो आप अधिक सक्रिय और ऊर्जावान महसूस करने के लिए अन्य तरकीबों का उपयोग कर सकते हैं तो आइए बताते हैं आपको ये तरीके जिन्हें अपनाकर आप नवरात्रि के व्रत के दौरान अच्छा महसूस कर सकते हैं...

नवरात्रि व्रत के दौरान इन आसान टिप्स के जरिए खुद को रखें एक्टिव 

1- सुबह की धूप को न करें इनकार: सुबह के समय की पहली धूप हर किसी के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। व्रत के दौरान अगर आपको ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करना है तो सुबह के समय धूप लेना एख बेहतर तरीका है। सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से आपके मस्तिष्क में हार्मोन सेरोटोनिन का स्राव बढ़ेगा, जो आपके मूड को बढ़ाने और फोकस बनाने से जुड़ा है।

2- हाइड्रेटेड रहें: जब भी शरीर को भरपूर मात्रा में फ्रेश और चुस्त रखने की बात आती है तो हाइड्रेशन सबसे महत्वपूर्ण कड़ी माना जाता है। अपने शरीर को पूरे दिन स्वस्थ रखने के लिए उचित मात्रा में पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे बॉडी हाइड्रेट रहे।

अपने आहार में व्रत के दौरान इलेक्ट्रोलाइट बढ़ाने वाले पेय पदार्थों को शामिल करना फायदेमंद होता है। ऐसे में सोडियम, पोटेशियम, क्लोराइड और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर के कई कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं और आपकी हाइड्रेशन स्थिति को बनाए रखने में सहायता करते हैं।

3- पूरी नींद लें: वैसे तो उचित मात्रा में नींद लेना हर किसी के लिए बहुत जरूरी है। इससे आपके शरीर को आराम मिलता है और आप पूरा दिन बिना थके अच्छे से कोई भी काम कर पाते हैं।

उपवास के दौरान अपनी ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए नींद एक बेहतर विकल्प है। आपको रात के समय लगभग आट घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। ऐसा करने से आपको पूरे दिन एक्टिव रहने में मदद मिल सकती है। 

4- भरपूर मात्रा में शरीर को दें पोषण: नवरात्रि के दौरान भले ही आपने नौ दिनों का व्रत रखा है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप अपने आहार में पोषक तत्वों को निकालकर बाहर कर दें। नवरात्रि व्रत के दौरान आपको अपनी व्रत की थाली में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों, प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा को प्राथमिकता देने से आप अपने उपवास की अवधि के दौरान बेहतर महसूस कर सकते हैं।

5- तेल है असरदार: खान-पान और बेहतर नींद के साथ ही कई ऐसे तेल भी है जिनका उपयोग ऊर्जावान रहने के लिए किया जा सकता है। जैसे पेपरमिंट, साइट्रस मिश्रण और रोज़मेरी। आप इन्हें अपने आहार और मालिश के लिए शामिल कर सकते हैं और थकान को अलविदा कह सकते हैं। 

6- खुश और हंसते रहें: हर व्यक्ति को अपने जीवन में खुश और हंसते रहना चाहिए लेकिन उम्र बढ़ने के साथ हम ऐसा नहीं करते। नवरात्रि के समय देवी माँ की अराधना करते हुए हम भले ही नौ दिनों का उपवास करते हैं लेकिन हम पूरे नौ दिन खुश नहीं रहते। काम और कई कारणों की वजह से हम दिन भर परेशान रहते हैं जिसका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

हालांकि, उपवास के समय खुश रहना बहुत जरूरी है। हंसने की क्रिया जीवन के प्रति आपके सामान्य दृष्टिकोण को बेहतर बना सकती है। हँसने का प्रयास करें जब भी आपको ऊर्जा के विस्फोट की आवश्यकता हो। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि हंसी मूड में सुधार करती है, एंडोर्फिन को बढ़ावा देती है और प्रतिरक्षा में सुधार करती है।

7- हमेशा बैठे न रहें: वर्तमान समय में हमारी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि हम कई घंटों तक लैपटॉप या कंप्यूटर स्क्रीन के सामने ही बैठे रहते हैं इससे हमारा शरीर एक स्थान पर ही जड़ हो जाता है और हम शरीर को गति नहीं देते।

उपवास के समय भी हम खाना न खाने को अपनी ऊर्जा में कमी का कारण मानते हैं जबकि ऐसा नहीं है। आपको उपवास के दौरान ऊर्जावान रहने के लिए समय-समय पर टहलना जरूरी है। आप चाहे तो थोड़ा वर्कआउट भी कर सकते हैं इससे आपको फ्रेश फील होगा। 

(Disclaimer: यहां लिखे गए आर्टिकल में मौजूद जानकारियों की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है। कृपया किसी भी मान्यता को मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

Web Title: Chaitra Navratri 2023 tay healthy by fasting for nine days in Navratri follow these methods to stay energetic throughout the day

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे