35 के बाद नहीं दिखना चाहती बूढ़ी तो फौरन बंद कर दें इन 7 चीजों का सेवन, हेल्थ के साथ ब्यूटी पर भी पड़ेगा इफेक्ट!

By मेघना वर्मा | Published: February 29, 2020 10:38 AM2020-02-29T10:38:15+5:302020-02-29T10:38:15+5:30

चीनी सेहत के लिए नुकसान देह होती है। चीनी बहुत ज्यादा खाने से आपका मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही आपकी ब्यूटी को भी ये कम करता है।

you should avoiding these foods for healthy life after age of 35 | 35 के बाद नहीं दिखना चाहती बूढ़ी तो फौरन बंद कर दें इन 7 चीजों का सेवन, हेल्थ के साथ ब्यूटी पर भी पड़ेगा इफेक्ट!

35 के बाद नहीं दिखना चाहती बूढ़ी तो फौरन बंद कर दें इन 7 चीजों का सेवन, हेल्थ के साथ ब्यूटी पर भी पड़ेगा इफेक्ट!

Highlights35 के बाद शराब कम कर दें।रिफाइन आटा या मैदा आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

बढ़ते धूल और प्रदूषण से आपकी स्किन डेली किसी ना किसी रूप से संपर्क में आती है। इससे आपकी स्किन की चमक और उसका ग्लो धीरे-धीरे खत्म होता जाता है। स्किन के इसी ग्लो को वापिस लाने के लिए और उसे जवां रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। कभी पार्लर में हजारों रुपये खर्च करते हैं तो कभी अपने लिए नए-नए रेसेल्यूशन लेते हैं। 

वहीं हमारे खान-पान का भी सीधा असर हमारे शरीर पर और हमारी ब्यूटी पर पड़ता है। वहीं एक पर्टिकुलर समय के बाद आपको कुछ खाने की चीजें एवॉइड करना चाहिए। आपका हेल्दी डाएट लेना भी जरूरी होता है। आप कुछ चीजों को छोड़कर अगर सही मात्रा में और सही आहार लेंगी तो इसका असर आपकी सेहत के साथ आपकी स्किन पर भी पड़ेगा। 

30-35 वर्ष के बाद कुछ चीजों पर जरूर कंट्रोल करना चाहिए। इस उम्र के बाद आपके शरीर में बदलाव आना शुरू हो जाते हैं इसलिए जरूरी है कि खाने की कुछ चीजों को आप एवॉइड करके अपनी सेहत को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

1. चाय या कॉफी

अगर आपको चाय या कॉफी की लत है तो इसे धीरे-धीरे सुधार लीजिए। जरूरत से ज्यादा चाय या कॉफी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपको माइग्रेन, हाई बीपी, अपच और कब्ज जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए जल्द से जल्द चाय या कॉफी को एवॉयड करें।

2. चीनी

चीनी सेहत के लिए नुकसान देह होती है। चीनी बहुत ज्यादा खाने से आपका मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही आपकी ब्यूटी को भी ये कम करता है। चीनी की जगह आप नेचुरल स्वीट ले सकते हैं। जैसे फल का जूस या मेवे में आने वाली मिठास। मगर चीनी को बिल्कुल एवॉयड करें।

3. नमक

बहुत ज्यादा नमक भी आपकी स्किन के लिए ठीक नहीं होता। रोजाना व्यक्ति को 2300 मिलीग्राम नमक का ही सेवन करना चाहिए। 35 के बाद नमक का सेवन कम कर दें। इससे आपको होई बी पी की समस्या हो सकती है। ऐसे में नमक को अपनी डाएट से कम कर लें। 

4. मैदा

रिफाइन आटा या मैदा आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। मैदा किसी भी उम्र में सिर्फ और सिर्फ आपके शरीर को नुकसान ही पहुंचाता है। इसलिए जितनी जल्दी हो सकते इसका सेवन कम कर दें या खत्म कर दें। 35 के बाद आपके डाइजेशन सिस्टम भी वीक होना शुरू हो जाता है इसलिए मैदा ना खाएं।

5. एल्कोहल

35 के बाद शराब को कम कर दें। ये आपके शरीर के साथ आपकी ब्यूटी पर भी इफेक्ट डालेगा। एल्कोहल के अपने कई नुकसान है। अगर आप अचानक से इसे कम नहीं कर सकते तो इसकी मात्रा कम कर दें। मगर कोशिश करें कि ये आपके शरीर में कम जाए।

6. स्ट्रीट फूड

स्ट्रीट फूड से आपका डाइजेशन सिस्टम खराब होता है।बाहर का खाना जितना स्वादिष्ट लगता है, पेट के लिए उतना नुकसानदायक भी होता है। क्योंकि यह काफी ऑयली होता है और इसमें नमक की मात्रा भी ज्यादा होती है। साथ ही फुटपाथ पर बनने वाले खाने में धूल के कण भी होते है। जिससे आपको पेट संबंधी परेशानी हो सकती है। 

7. तला-भूना खाना

सिर्फ बाहर का ही नहीं घर पर भी खाने बैठें तो तला-भूना आइटम ना खाएं। कोशिश करें कि अपने खाने में सब्जियां और लिक्विड ज्यादा रखें। किसी भी तरह का तेल या तली चीजें खाना एवॉइड करें। ये आपको अंदर से नुकसान पहुंचाती है।

Web Title: you should avoiding these foods for healthy life after age of 35

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे