सर्दियों में कोल्ड क्रीम लगाने के एक नहीं, अनेक हैं फायदे, 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

By गुलनीत कौर | Published: January 14, 2019 02:38 PM2019-01-14T14:38:56+5:302019-01-14T14:38:56+5:30

कुछ लोग कोल्ड क्रीम इस्तेमाल करने पर त्वचा पर चिपचिपा एहसास होने की शिकायत करते हैं। ऐसे लोग रात में कोल्ड क्रीम लगाकर सो जाएं।

Winter Skin Care: Several beauty benefits of cold cream everyone must know in winters | सर्दियों में कोल्ड क्रीम लगाने के एक नहीं, अनेक हैं फायदे, 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

सर्दियों में कोल्ड क्रीम लगाने के एक नहीं, अनेक हैं फायदे, 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

सर्दियों में रूखी त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए कोल्ड क्रीम की जरूरत पड़ती है। हर कोई अपनी सहूलियत और पसंद के हिसाब से इसे चुनता है। मार्केट में कोल्ड क्रीम के कई ब्रांड मिलते हैं। सर्दियों में हर किसी को अपने बैग में कोल्ड क्रीम जरूर रखनी चाहिए। हर दो घंटे में एक बार इसके इस्तेमाल से चेहरा और हाथ सॉफ्ट रहते हैं। लेकिन स्किन को सॉफ्ट बनाने के अलावा कोल्ड क्रीम के और भी कई फायदे हैं। आइए जानते हैं:

1) होंठों के लिए कोल्ड क्रीम

चेहरे और हाथों की स्किन के अलावा, कोल्ड क्रीम को होंठों पर भी लगाना चाहिए। होंठों की त्वचा पूरे शरीर की त्वचा की तुलना में सबसे अधिक सेंसिटिव होती है। सर्दियों में होंठों की त्वचा सबसे पहले फटती है। इसे ठीक करने के लिए हर एक घंट में होंठों पर कोल्ड क्रीम लगाएं।

2) कुहनियों, घुटनों पर कोल्ड क्रीम

सर्दियों में कुहनियों और घुटनों की स्किन भी फट जाती है। सर्दी के कपड़ों की वजह से अधिकतर ढके रहने के कारण इसका पता नहीं चलता है लेकिन सही देखभाल से यहाँ की स्किन को सॉफ्ट बनाए रखें। वरना यह काली पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें: जानें केले के छिलके के 10 प्रयोग जिन्हें हर किसी को जानना चाहिए

3) रात में कोल्ड क्रीम लगाकर सो जाएं

कुछ लोग कोल्ड क्रीम इस्तेमाल करने पर त्वचा पर चिपचिपा एहसास होने की शिकायत करते हैं। ऐसे लोग रात में कोल्ड क्रीम लगाकर सो जाएं। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से यह क्रीम त्वचा को रिपेयर करके नेचुरल तरीके से सॉफ्ट बनाएगी। फिर रोजाना कोल्ड क्रीम की जरूरत नहीं पड़ेगी।

4) मेकअप रिमूव करे

मेकअप रिमूवर यदि खत्म हो जाए तो कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। चेहरे पर कोल्ड क्रीम की परत लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर कॉटन बॉल्स से इसे साफ करें। पूरा मेकअप निकल जाएगा।

5) फटी एड़ियों के लिए कोल्ड क्रीम

एड़ियों के फटने पर महंगी क्रीम लेने की बजाय कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करें। रोजाना दिन में 2 से 3 बार इस क्रीम को एड़ियों पर लगाएं। यह एड़ियों की त्वचा को रिपेयर कर उन्हें सॉफ्ट बनाएगी और कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा।

Web Title: Winter Skin Care: Several beauty benefits of cold cream everyone must know in winters

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे