Dry Shaving: ड्राई शेविंग करने से पहले जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट्स, खराब हो सकती है त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: June 20, 2022 03:58 PM2022-06-20T15:58:40+5:302022-06-20T15:59:34+5:30

कई महिलाएं स्मूथ और हेयरलेस स्किन के लिए शेविंग, वैक्सिंग या लेजार हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट्स कराती हैं। इन तीनों से महिलाओं के बीच शेविंग सबसे ज्यादा लोकप्रिय तरीका है। मगर काफी बार महिलाओं को शेविंग के स्किन पर साइड इफेक्ट के बारे में पता नहीं होता है।

what are the side effects of dry shaving on skin | Dry Shaving: ड्राई शेविंग करने से पहले जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट्स, खराब हो सकती है त्वचा

Dry Shaving: ड्राई शेविंग करने से पहले जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट्स, खराब हो सकती है त्वचा

Highlightsड्राई शेविंग बिना गर्म पानी या क्रीम के की जाती है।साबुन या किसी क्रीम के बिना रेजर बर्न होने की संभावना सबसे खराब तरीके से बढ़ जाती है।

Dry Shaving Side Effects: शेविंग आपकी त्वचा के लिए एक गहन प्रक्रिया है और इसे गलत तरीके से करना आपकी त्वचा के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। इसलिए ड्राई शेविंग एक ऐसी आदत है जिसे आपको तुरंत बंद करने की जरूरत है। अगर आप इसे बंद नहीं करती हैं तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। 

हालांकि, कई महिलाएं स्मूथ और हेयरलेस स्किन के लिए शेविंग, वैक्सिंग या लेजार हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट्स कराती हैं। इन तीनों से महिलाओं के बीच शेविंग सबसे ज्यादा लोकप्रिय तरीका है। मगर काफी बार महिलाओं को शेविंग के स्किन पर साइड इफेक्ट के बारे में पता नहीं होता है। इसलिए अगर आप भी शेविंग करने जा रही हैं तो सबसे पहले इसके बारे में जान लीजिए।

ड्राई शेविंग क्या है?

ड्राई शेविंग की विधि गर्म पानी और शेविंग क्रीम के आवेदन को छोड़ देती है। तो मूल रूप से आप एक रेजर लेती हैं और बिना किसी अतिरिक्त सहायता के अपनी त्वचा को सीधे शेव करती हैं। ड्राई शेविंग में आप स्किनकेयर रूटीन के एक पूरे महत्वपूर्ण चरण को छोड़ देती हैं, जो आपकी त्वचा को तैयार करने का काम करता है। अब यह कभी-कभार काम कर सकता है, लेकिन इसे आदत नहीं बनाना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

ड्राई शेविंग के त्वचा पर 5 साइड इफेक्ट

चूंकि, ड्राई शेविंग करना एक अच्छी आदत नहीं है इसलिए हम यहां ड्राई शेविंग के त्वचा पर पांच साइड इफेक्ट के बारे में जानेंगे।

रेजर बर्न होने की संभावना

साबुन या किसी क्रीम के बिना रेजर बर्न होने की संभावना सबसे खराब तरीके से बढ़ जाती है। यदि आप इस प्रक्रिया के बारे में थोड़ा भी लापरवाह हैं तो आप अपनी त्वचा को काट सकती हैं। जब हम त्वचा पर क्रीम लगाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका रेजर सतह पर सरक जाएगा। हालांकि, ड्राई शेव के मामले में यह कदम छूट जाता है और चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है।

सूखी त्वचा

शेविंग क्रीम न केवल आपको चिकनी त्वचा पाने में मदद करती है, बल्कि यह त्वचा को नमी देने में भी मदद करती है। अगर आप इस स्टेप को छोड़ देती हैं तो आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाएगी।

स्ट्रॉबेरी स्किन

स्ट्रॉबेरी स्किन शब्द का अर्थ त्वचा पर बिंदीदार या धब्बेदार दिखना है। यह ज्यादातर पैरों पर दिखाई देता है। अधिकतर इसमें खुजली या दर्द नहीं होता है। यह विशेष रूप से हानिकारक नहीं है लेकिन देखने में काफी भयानक है। ड्राई शेविंग के मामले में नमी की कमी के कारण बहुत अधिक घर्षण होता है जिससे त्वचा पर अंतर्वर्धित बाल और छोटे लाल धब्बे दिखाई देते हैं।

त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है

रेड बम्प्स के अलावा ड्राई शेविंग आपकी त्वचा को भी काट सकती है। हर किसी के पास रेजर को ठीक से पकड़ने का सही अनुभव नहीं होता है, इस विशेष तरीके से शारीरिक क्षति की संभावना अधिक होती है। साथ ही ज्यादातर लोग जो वास्तव में ड्राई शेव करते हैं, वे जल्दी में होते हैं, जो सिर्फ बड़े जोखिम की ओर ले जाता है।

इसे करना मुश्किल

बिना किसी परेशानी के परफेक्ट ड्राई शेव को खींचना काफी काम है। यह इस तथ्य के कारण है कि आपका रेजर मृत त्वचा कोशिका, मलबे और गंदगी के सीधे संपर्क में आता है। जब आप फोम का इस्तेमाल करते हैं तो आप पानी का इस्तेमाल अपनी त्वचा को साफ करने के लिए भी करते हैं। इसलिए तब शेव करना आसान होता है।

Web Title: what are the side effects of dry shaving on skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे