रूखे, बेजान बालों को रिपेयर करने का एक्सपर्ट है विटामिन-ई, इन 4 चीजों में उपलब्ध

By गुलनीत कौर | Published: November 17, 2018 01:58 PM2018-11-17T13:58:22+5:302018-11-17T13:58:22+5:30

विटामिन-ई एक ऐसा विटामिन है जिसके अनेकों हेल्थ और ब्यूटी बेनेफिट्स होते हैं। यह बालों के रूखेपन को दूर करता है। बालों का मुरझाना, डैमेज बालों को ठीक करके उनमें शाइन लाता है।

Vitamin-E for hair: Benefits, uses, sources, how to use vitamin-e for hair | रूखे, बेजान बालों को रिपेयर करने का एक्सपर्ट है विटामिन-ई, इन 4 चीजों में उपलब्ध

रूखे, बेजान बालों को रिपेयर करने का एक्सपर्ट है विटामिन-ई, इन 4 चीजों में उपलब्ध

लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। अपना शैम्पू और तेल बदलने के साथ पार्लर जाकर महंगा हेयर ट्रीटमेंट भी लेते हैं। लेकिन अगर आप विटामिन-ई का इस्तेमाल करेंगे तो आपको लंबे, घने, मजबूत बालों के साथ उनमें नेचुरल शाइन भी मिलेगी। 

बालों के लिए विटामिन-ई

विटामिन-ई को वैज्ञानिक भाषा में अल्फा-टोकोफ़ेरॉल के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसा विटामिन है जिसके अनेकों हेल्थ और ब्यूटी बेनेफिट्स होते हैं। बालों की बात करें तो विटामिन-ई बालों के रूखेपन को दूर करता है। बालों का मुरझाना, डैमेज बालों को ठीक करके उनमें शाइन लाता है।

कैसे काम करता है विटामिन-ई?

बालों को सुन्दर बनाने के लिए विटामिन-ई अपना काम वहां से शुरू करता है जहां से बालों को असली मजबूती मिलती है। यानी बालों की जड़ों से। विटामिन-ई स्कैल्प को रिपेयर करके नेचुरल तरीके से बालों को मजबूती प्रदान करता है। जिससे बालों का टूटना-झड़ना कम होता है और बालों का वॉल्यूम भी बढ़ता है। 

विटामिन-ई से बालों को मिलते हैं ये 4 बड़े फायदे:

1. विटामिन-ई से बढ़ता है ब्लड सर्कुलेशन - विटामिन-ई का तेल इस्तेमाल करने से स्कैल्प में खून का प्रवाह बढ़ता है। जिसकी वजह से सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व इस एरिया तक पहुँचने लगते हैं। स्कैल्प के हेल्दी हो जाने से जड़ों से बालों को मजबूती मिलती है। हेयर फॉल कम होता है और नए बाल भी उगते हैं।

2. पीएच लेवल को सही करता है विटामिन-ई - जिस तरह से हमारी बॉडी की स्किन का पीएच लेवल बिगड़ने से त्वचा रूखी और बेजान पड़ने लगती है, ठीक इसी तरह से स्कैल्प भी खराब होने लगता है। स्कैल्प का पीएच लेवल बिगड़ने से खुजली, डैंड्रफ, जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। विटामिन-ई के इस्तेमाल से पीएच लेवल को बलनस किया जाता है। 

3. विटामिन-ई में है एंटी-ऑक्सीडेंट - एक समय के बाद जब सही देखभाल ना मिले तो स्कैल्प पर ऐसे तत्व चिपकने लगते हैं जो धीरे धीरे इस एरिया को असव्स्थ बनाते हैं। विटामिन-ई का एंटी-ऑक्सीडेंट गुण इन सभी दूषित तत्वों को स्कैल्प से हटाकर बाहर करता है और आपको देता है स्वस्थ और परफेक्ट स्कैल्प जिससे हेयर ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है।

यह भी पढ़ें: कंघी करने के इस तरीके से तेजी से झड़ते हैं बाल, जानें सही तरीका

4. विटामिन-ई है नेचुरल कंडीशनर - बहुत कम लोग जानते हैं कि बालों में विटामिन-ई का इस्तेमाल एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। यह बालों के रूखेपन को दूर कर उन्हें नैचुरली सॉफ्ट बनाता है। साथ ही शाइन भी प्रदान करता है। 

इन कॉमन चीजों में होता है भरपूर विटामिन-ई:

विटामिन-ई डायट - बात सेहत की हो, स्किन की या बालों की, सही डायट आपको हर क्षेत्र में स्वस्थ बना सकती है। हरी सब्जियां जैसे कि पालक, ब्रोकोली, ड्राईफ्रूट में मूंगफली, बादाम में विटामिन-ई होता है। इसके अलावा अवोकाडो और स्प्राउट्स में भी विटामिन-ई की भरपूर मात्रा होती है। ऑलिव ऑइल विटामिन-ई युक्त होता है। इन चीजों का सेवन कर आप अपनी बॉडी को अन्दर से विटामिन-ई की पॉवर दे सकते हैं।

विटामिन-ई शैम्पू - बाजार में आपको कई सारे ऐसे शैम्पू मिल जाएंगे जिसमें विटामिन-ई होता है। आप शैम्पू खरीदते समय उसके इन्ग्रीडीयंट्स चेक कर लें, जिस शैम्पू में आपको विटामिन-ई की अच्छी मात्रा दिखे वह शैम्पू खरीद कर इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में आपको बेस्ट रिजल्ट मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: इस चीज को पानी में डालकर धोएं बाल, फिर करें शैम्पू, इसके बाद देखें कमाल !

विटामिन-ई ऑइल - सबसे आसान और कम समय में बेस्ट रिजल्ट चाहिए तो विटामिन-ई युक्त तेल का इस्तेमाल बेस्ट ऑप्शन होता है। यह स्कैल्प पर लगने के बाद उसे रिपेयर करता है और बालों को भरपूर पोषण प्रदान करता है।

इसे आप घर पर खुद भी बना सकते हैं। एक बाउल में विटामिन-ए की 10 से 20 कैप्सूल ले लें। इसमें अपनी पसंद का कोई भी तेल जैसे कि ऑलिव ऑइल या नारियल का तेल डालें। अच्छी तरह इसे मिला लें और अपने स्कैल्प और पूरे बालों में लगा लें। कम से कम 30 मिनट लगाकर रखें और फिर हेयर वॉश करें। 

विटामिन-ई हेयर मास्क - आधा अवोकाडो, थोड़ा ऑलिव ऑइल और थोड़ा विटामिन-ई ऑइल लें। तीनों को मिक्सर में डालकर पीस लें। गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा। इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगा लें। बाख जाए तो बालों पर भी इस्तेमाल करें। 30 मिनट लगा रहने दें और फिर बालों को शैम्पू और कंडीशन कर लें। 

Web Title: Vitamin-E for hair: Benefits, uses, sources, how to use vitamin-e for hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे