वैलेंटाइन ब्यूटी टिप्स: मुंहासों के दाग से हैं परेशान तो ट्राई करें ये आसान उपाय, 2 दिन में मिलेगा रिजल्ट

By गुलनीत कौर | Published: February 7, 2019 05:13 PM2019-02-07T17:13:28+5:302019-02-07T17:13:28+5:30

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है जो स्किन को लाइट बनाने का काम करता है। ये मुंहासे को दाग को लाइट करता है। पिगमेंटेशन भी हटाता है। साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाता है।

Valentine Day Beauty Tips: easy home remedies to get rid of pimple marks and get glowing skin | वैलेंटाइन ब्यूटी टिप्स: मुंहासों के दाग से हैं परेशान तो ट्राई करें ये आसान उपाय, 2 दिन में मिलेगा रिजल्ट

वैलेंटाइन ब्यूटी टिप्स: मुंहासों के दाग से हैं परेशान तो ट्राई करें ये आसान उपाय, 2 दिन में मिलेगा रिजल्ट

वैलेंटाइन डे करीब आते ही लड़कियों को अपनी स्किन की चिंता अधिक होने लगती है। खासतौर से अगर चेहरे पर मुंहासे या उसके दाग छूट गए हों, तो उन्हें जल्द से जल्द हटाने के उपाय करने लती हैं। लेकिन महंगी से महंगी क्रीम भी कम समय में उनकी मदद करने में असफल होती हैं। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई करें। यहां हम आपको 3 बेहद आसान लेकिन असरदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। इन्हें लगातार 4-5 दिन ट्राई करती रहें। यकीन मानी, दो दिन में रिजल्ट दिखाई देगा।

1) संतरे के छिलके

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है जो स्किन को लाइट बनाने का काम करता है। ये मुंहासे को दाग को लाइट करता है। पिगमेंटेशन भी हटाता है। साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल: एक कटोरी में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर मिक्स कर लें। एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाएगा जिसे अपने पिम्पल के दागों पर लगा लें। अब सूखने तक का इतंजार करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस प्रयोग के दो इस्तेमाल के बाद ही आपको चेहरे पर नेचुरल ग्लो दिखेगा।

2) नारियल तेल

लोगों को लगता है कि पिम्पल तैलीय त्वचा की वजह से ही होते हैं इसलिए इन्हें या इनके दागों को ठीक करने के लिए तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। लेकिन यह सिर्फ एक मिथक है। तेल के गुण स्किन की कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं। पुरानी कोशिकाओं को हटाकर नई बनाते हैं। इससे स्किन ठीक होने लगती है।

ऐसे करें इस्तेमाल: अपने हाथ पर शुद्ध नारियल तेल लें। हाथों की हथेलियों पर अच्छी तरह लेकर चेहरे पर लगाएं। पिम्पल के दागों पर हलके हाथों से मसाज करें। 2 से 3 मिनट मसाज करें और फिर तेल को ऐसे ही लगा रहने दें और सो जाएं। सुबह उठाकर चेहरा धो लें। ऐसा रोजाना कुछ दिन करें, दाग हलके हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: करीब आ गया Valentine's Week, इन 5 ब्यूटी टिप्स से निखारें अपना चेहरा

3) बेसन

नहाते समय अगर बेसन रोजाना पूरे शरीर पर लगाया जाए तो स्किन हमेशा हेल्दी रहती है। यह त्वचा के की कोशिकाओं को हमेशा हेल्दी बनाए रखता है। डार्क स्किन को लाइट करता है और कील-मुंहासों से भी बचाता है। सर्दी में अगर त्वचा मुरझाने लगे तो बेसन का रोजाना इस्तेमाल करना चाहिए।

ऐसे करें इस्तेमाल: 1 चम्मच बेसन में जरूरत के हिसाब से गुलाब जल डालकर मिक्स कर लें। हल्का गाढ़ा पेस्ट बनाएं। पेस्ट उतना ही गाढ़ा हो कि चेहरे पर लगाने के बाद अपने आप ना निकलें। पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। सूखने आर ठंडे पानी से छेरा धो लें। लगातार एक सप्ताह इस प्रयोग का इस्तेमाल करें। 

Web Title: Valentine Day Beauty Tips: easy home remedies to get rid of pimple marks and get glowing skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे