बेदाग और दमकती त्वचा पाने में मदद करता है चारकोल, जानें इसके फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: January 21, 2023 07:38 PM2023-01-21T19:38:19+5:302023-01-21T19:38:24+5:30

मुहांसों को प्रबंधित करने के अनगिनत तरीके हैं। इन विकल्पों में एक चारकोल है। इसकी पारगम्यता और जीवाणुरोधी गुण छिद्रों में फंसे बैक्टीरिया को हटाने में मदद करते हैं।

uses of charcoal for the skin | बेदाग और दमकती त्वचा पाने में मदद करता है चारकोल, जानें इसके फायदे

बेदाग और दमकती त्वचा पाने में मदद करता है चारकोल, जानें इसके फायदे

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम अपनी त्वचा का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में मुंहासे होना और त्वचा का मुर्झाना काफी आम बात हो गई है। वहीं, अपनी स्किनकेयर प्रोब्लम्स के लिए लोग महंगे से महंगा प्रोडक्ट खरीदते हैं, लेकिन कई बार इनका असर हमारी त्वचा पर नजर नहीं आते। हालांकि, चारकोल एक ऐसा पदार्थ है जो आपकी त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर कर सकता है। 

मुंहासे को दूर करने में करे मदद

चारकोल का सबसे लाभप्रद उपयोग मुंहासे के लिए है। बैक्टीरिया, तेल और मृत त्वचा कोशिकाएं छिद्रों के अंदर जमा हो जाती हैं, जिससे सूजन, लालिमा, जलन और कुछ मामलों में निशान पड़ जाते हैं। यही दर्द की समस्या का कारण बनता है। 

मुहांसों को प्रबंधित करने के अनगिनत तरीके हैं। इन विकल्पों में एक चारकोल है। इसकी पारगम्यता और जीवाणुरोधी गुण छिद्रों में फंसे बैक्टीरिया को हटाने में मदद करते हैं। यह त्वचा की सफाई को बनाए रख सकता है और इसकी समग्र उपस्थिति में काफी वृद्धि कर सकता है।

टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है

कई शोध के अनुसार, सक्रिय चारकोल मास्क त्वचा की सबसे भीतरी परतों से प्रदूषकों को हटाने में सहायता कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बैक्टीरिया और जहर चारकोल की ओर आकर्षित होते हैं। नतीजतन, लोगों के पास एक अच्छे चारकोल फेस मास्क का उपयोग करने के बाद एक स्पष्ट रंग होगा।

कीट के काटने को संभालता है

सबसे भयानक चीज कभी भी बग का काटना हो सकता है। हालांकि, शुक्र है कि सक्रिय चारकोल मास्क हैं जो आपको परेशानी से मुक्त रहने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा यह किसी भी जहर को दूर करने में सहायता करेगा जो कि आपकी त्वचा कीट जहर के माध्यम से अवशोषित हो सकती है। यह अंततः आपकी त्वचा को आराम देगा और आपको शांत करेगा।

रोमकूप का आकार कम करें

खराब रूप से प्रतिबिंबित करने के अलावा चेहरे पर बढ़े हुए छिद्र मुंहासे जैसी त्वचा की समस्याओं के लिए प्राथमिक योगदानकर्ता हैं। इसलिए ताकना आकार में कमी और त्वचा स्वास्थ्य बहाली महत्वपूर्ण हैं। सक्रिय चारकोल के तेल-अवशोषित गुण आपको छिद्रों को बंद करने और उन्हें अशुद्धियों से मुक्त रखने की अनुमति देंगे। 

बुलहेड्स वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स मुख्य रूप से जहरीले प्रदूषकों के कारण होते हैं, जिन्हें हटाने में चारकोल मदद करेगा। साथ ही, आप देखेंगे कि जितने लंबे समय तक आप इसका इस्तेमाल करते हैं, आपके रोमछिद्र छोटे होते जाते हैं। हालांकि, दावे या प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए न तो शोध और न ही भरोसेमंद सबूत मौजूद हैं।

त्वचा को करे ठीक

 यह एक्जिमा जैसे त्वचा विकारों के इलाज के लिए उत्कृष्ट है। आपको पता होना चाहिए कि इस दावे का समर्थन करने के लिए ज्यादा सबूत नहीं हैं, हालांकि। सबूत की कमी के बावजूद सक्रिय चारकोल त्वचा के अच्छे परिणाम दे सकता है। पदार्थ को अपने चेहरे पर ठीक से लगाने और अच्छी त्वचा पाने के लिए आपको केवल यह सीखना होगा कि इसका उपयोग कैसे करना है।

हल्के एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है

एक्टिवेटिड चारकोल में नरम, कुछ किरकिरा एहसास होता है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। स्वस्थ चमक प्रकट करते हुए मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाया जा सकता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक्सफोलिएटर आपकी संवेदनशील त्वचा के लिए काम नहीं कर सकता है। इसलिए इसका उपयोग करने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ को देखना आवश्यक है। 

आप एक्टिवेटिड चारकोल को अपने दैनिक त्वचा देखभाल आहार में विभिन्न तरीकों से शामिल कर सकते हैं। आपको विभिन्न प्रकार के समाधान मिल सकते हैं जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए आदर्श हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि आप सभी लाभ प्राप्त कर सकें, चाहे वह फेस वाश, फेस मास्क, एक्सफोलिएटर आदि हो।

Web Title: uses of charcoal for the skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे