काले होंठों से घरेलू नुस्खे की मदद से पाएं छुटकारा, जल्द मिलेंगे मनचाहे परिणाम

By मनाली रस्तोगी | Published: March 21, 2023 03:03 PM2023-03-21T15:03:32+5:302023-03-21T15:04:29+5:30

काले होंठ कई लोगों के लिए एक आम समस्या हो सकती है, जो आनुवंशिकी, अत्यधिक धूम्रपान, सूर्य के संपर्क में आने और निर्जलीकरण जैसे विभिन्न कारकों के कारण होती है।

useful homemade remedies to lighten dark lips | काले होंठों से घरेलू नुस्खे की मदद से पाएं छुटकारा, जल्द मिलेंगे मनचाहे परिणाम

(फाइल फोटो)

काले होंठ कई लोगों के लिए एक आम समस्या हो सकती है, जो आनुवंशिकी, अत्यधिक धूम्रपान, सूर्य के संपर्क में आने और निर्जलीकरण जैसे विभिन्न कारकों के कारण होती है। जबकि विभिन्न कॉस्मेटिक उपचार उपलब्ध हैं, ऐसे कई प्राकृतिक उपचार भी हैं जो काले होंठों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। आपके काले होंठों को हल्का करने के लिए यहां कुछ उपयोगी घरेलू उपचार दिए गए हैं:

नींबू

नींबू में प्राकृतिक विरंजन गुण होते हैं जो होंठों पर काले धब्बे को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। इस विधि का उपयोग करने के लिए, आप एक ताजा नींबू ले सकते हैं, इसे आधे में काट लें और धीरे-धीरे कटे हुए हिस्से को अपने होंठों पर रगड़ें। आप नींबू के रस को अपने होंठों पर रात भर लगा रहने दे सकते हैं या कुछ मिनटों के बाद इसे धो सकते हैं।

हल्दी पाउडर

1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर और दूध की कुछ बूंदों को मिलाकर होंठों पर लगाने से काले होंठों को हल्का करने में मदद मिल सकती है। हल्दी में करक्यूमिन होता है, एक प्राकृतिक रंगद्रव्य जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है और चमकदार, चिकनी त्वचा प्रकट कर सकता है। साथ में, मिश्रण समय के साथ होंठों के रंग को हल्का और हल्का करने में मदद कर सकता है।

एलोवेरा

एलोवेरा में प्राकृतिक तत्व होते हैं जो काले होंठों को हल्का करने में मदद करते हैं। इसमें टाइरोसिनेस नामक एंजाइम होता है, जो होंठों में मेलेनिन के उत्पादन को कम करने में मदद करता है। मेलेनिन वह वर्णक है जो हमारी त्वचा और होंठों को रंग देता है। जब मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है तो होंठ हल्के हो जाते हैं।

अनार

अनार के दानों को ताजी डेयरी क्रीम के साथ मिलाकर एक पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग लिप मास्क बनाता है जो समय के साथ काले होंठों को हल्का करने में मदद कर सकता है। डेयरी क्रीम होंठों को हाइड्रेट और मुलायम बनाने में मदद करती है, जबकि अनार के बीज एक्सफोलिएट और चमकदार बनाने का काम करते हैं। नियमित उपयोग के साथ, यह लिप मास्क होंठों के समग्र रूप और रंग को सुधारने में मदद कर सकता है।

नारियल तेल

इसमें प्राकृतिक फैटी एसिड भी होते हैं जो काले होंठों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं और उन्हें और काला होने से रोक सकते हैं। नारियल के तेल में मौजूद विटामिन ई भी होंठों पर त्वचा की मरम्मत और पोषण में मदद कर सकता है।

गुलाब जल

होंठों पर इस्तेमाल करने पर गुलाब जल सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे मलिनकिरण हो सकता है। यह त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल करने में भी मदद करता है, जो होंठों को और काला होने से रोकने में मदद कर सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: useful homemade remedies to lighten dark lips

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे