Use these two ingredients from your kitchen to treat baldness, hair fall and dandruff problem | किचन में रखी इन 2 चीजों को मिलाकर बालों में लगाएं, दूर होगी गंजेपन, हेयर फॉल, डैंड्रफ की समस्या
किचन में रखी इन 2 चीजों को मिलाकर बालों में लगाएं, दूर होगी गंजेपन, हेयर फॉल, डैंड्रफ की समस्या

Highlightsगंजेपन को दूर करने के लिए बालाओं में अदरक लगाएंअदरक में एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैंगंजेपन के अलावा अदरक हेयर फॉल और डैंड्रफ भी रोकता है

महिला हो या पुरुष, एक उम्र के बाद बाल तेजी से झड़ने लगते हैं और गजेपन की दिक्कत आ जाती है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों को गंजेपन की परेशानी अधिक सताती है। मगर आजकल के प्रदूषण से भरे वातावरण में इस गजेपन से कोई नहीं बचा है। अब यह परेशानी सिर्फ उम्र देखकर नहीं आती। जवान लड़के-लड़कियां भी गजेपन का शिकार हो रहे हैं। 

कम उम्र में ही गजेपन की समस्या बेहद कॉमन हो गई है। इसका सबसे पहला कारण है खराब हवा, जो दिनभर हमारे बालों को डैमेज करती है। इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल, पोषण आहार की कमी, स्कैल्प और बालों की समय से सफाई ना करना, उनकी देखभाल में कभी और रासायनिक पदार्थों को बालों में अधिक लगाने से भी वे तेजी से झड़ते और टूटते हैं।

आजकल बालों के डॉक्टर के पास बालों के झड़ने टूटने और गज्पेना का शिकार होने के मरीजों की संख्या बढ़ती चली जा रही है। गज्पेना के बाद नए बाल उगाने के लिए कई दवाईयां और आर्टिफीशियल तरीके भी मार्किट में मौजूद हैं। मगर ये सिर्फ कुछ समय का फायदा देते हैं। अगर आपको वाकई गंजेपन से छुटकारा चाहिए, नए बाल उगाने हैं तो अदरक का घरेलू नुस्खा ट्राई करें। कुछ महीनों में आपको गज्पेना की शर्मिंदगी से आजादी मिल जाएगी।

गंजेपन के लिए अदरक के नुस्खे के फायदे

गंजेपन को दूर करने, नए बाल उगाने और आपकी पर्सनालिटी को बदलने के लिए अदरक एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प के इन्फेक्शन को दूर कर उसे हेल्दी बनाते हैं। इसके अलावा अदरक में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा प्राकृतिक तरीके से बालों को झड़ने से रोकती है। इस तरह कुछ ही हफ्तों में हेयर फॉल कम हो जाता है और नए बाल भी आने लगते हैं।

गंजेपन के लिए ऐसे करें अदरक का इस्तेमाल

एक बड़ा अदरक लें। इसे कद्दूकस कर लें और फिर निचोड़कर जूस लगा कर लें। इस जूस में एक नींबू का रस मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें और कॉटन बॉल की सहायता से स्कैल्प और पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें। यह नुस्खा उन लोगों के भी काम आएगा जिन्हें डैंड्रफ की समस्या सताती है। हफ्ते में सिर्फ दो बार इसे लगाने से ये सभी समस्याएं दूर हो जाटी हैं और सुंदर एवं खूबसूरत बाल मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: 5 हेयर केयर टिप्स, जो मानसून में दिलाएं रूखे, चिपचिपे बालों से छुटकारा

अदरक का रस लगाने के बाद ध्यान रखें ये बातें
- सिर में अदरक और नींबू का रस लगाने से खुजली होती है। ऐसा होने पर घबराएं नहीं
- खुजली होना इस बात का संकेत है कि यह रस अपना काम कर रहा है
- अदरक के जूस का एसिडिक नेचर होता है इसलिए इसे लगाने के बाद अच्छी तरह बाल धोने चाहिए
- अदरक को बालों में लगाने के अलावा अपनी डायट में भी शामिल करें। जल्दी परिणाम हासिल होंगे


Web Title: Use these two ingredients from your kitchen to treat baldness, hair fall and dandruff problem
फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे