Skin care tips: किचन में बचे कूड़े को ऐसे करें इस्तेमाल, दाग-धब्बे, झुर्रियों, डार्क सर्कल से मिलेगा छुटकारा, त्वचा बनेगी मुलायम

By उस्मान | Published: February 9, 2021 10:45 AM2021-02-09T10:45:43+5:302021-02-09T10:45:43+5:30

स्किन केयर टिप्स : जानिये त्वचा की देखभाल के आसान घरेलू उपाय

twacha ko nikharne ke upay: Skin care tips in Hindi, tips and home remedies skin pimple, pigmentation, dark circle, skin rashes, spots in Hindi | Skin care tips: किचन में बचे कूड़े को ऐसे करें इस्तेमाल, दाग-धब्बे, झुर्रियों, डार्क सर्कल से मिलेगा छुटकारा, त्वचा बनेगी मुलायम

स्किन केयर टिप्स

Next
Highlightsकिचन में मौजूद है त्वचा समस्याओं का इलाजफल-सब्जियों के छिलके ला सकते हैं निखारकूड़े का सही इस्तेमाल दिलाएगा स्किन प्रॉब्लम से राहत

लोग अक्सर किचन में इस्तेमाल होने वाली खाने-पीने की कई चीजों को एक बार इस्तेमाल करके फेंक देते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि एक बार इस्तेमाल होने के बाद वो किसी काम की नहीं रहती है। इन चीजों में फल-सब्जियों के छिलके या खाना बनाने के बाद बचा कूड़ा आदि हो सकते हैं। 

आपको बता दें कि इन चीजों को कूड़ा समझकर फेंकना सही बात नहीं है। आप इन चीजों का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए कर सकते हैं। आपको मालूम होना चाहिए कि किचन में पाए जाने वाला सामान बहुत स्किन फ्रेंडली होता है और इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। 

आपको नींबू का छिलका, आटे का चोकर, अंडे का छिलका, पपीते का छिलका आदि चीजों को फेंकने से बचना चाहिए। इन सारी चीजों का इस्तेमाल समझदारी के साथ करने से आपको त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने और त्वचा को गोरा व खूबसूरत बनाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। 

ब्लैकहेड्स से मिल सकता है छुटकारा

यदि आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स आ गए हैं और पास बाजार जाने का बिल्कुल टाइम नहीं है, तो इस समय आप स्क्रब के रूप में आटे के चोकर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे स्क्रब के लिए सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है। 

चौकर का कैसे करें इस्तेमाल
स्क्रब बनाने के लिए चौकर में नींबू कुछ बूंदे की डालें, दो चम्मच दूध डालकर इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। और इस स्क्रब को नहाने से पहले अपने बॉडी पर अच्छी तरह लगाएं। कुछ ही इस्तेमाल में आप पाएंगे कि आपके शरीर कितना मुलायम तथा साफ हो गया है।

कोहनी और घुटनों का कालापन होगा दूर

यदि आपकी कोहनियों, घुटनों या अंडरआर्म्स काले पड़ गए हैं, तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय नींबू का छिलका है जो अक्सर किचन में मिल जाता है। नींबू का छिलका स्किन को बहुत अच्छे से क्लीन कर देता है। स्किन से कालेपन को बड़ी गहराई से निकाल सकता है जिससे हाथ की कोहनी, घुटने तथा अंडरआर्म्स एकदम बेदाग दिखने लगते हैं।

झुर्रियों से मिलेगी राहत

ध्यान रखें कि आप जब भी अंडे का इस्तेमाल करें उसमें बचे एग वाइट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। और उसे सूखने के बाद धो दें। जिससे आपकी त्वचा में ज्यादा कसाव आ जाएगी और आपकी झुर्रियां भी दूर हो जाएंगे।

चेहरे के दाग-धब्बों के लिए

अक्सर हम पपीते के छिलके को छीलकर फेंक देते हैं यदि आप के भी चेहरे पर पिगमेंट आ गया है तो आप पपीते के छिलके को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। जिससे आपके चेहरे की पिगमेंटेशन कुछ ही इस्तेमाल में दूर हो जाएगी वह भी बिना पार्लर गए।

कोमल और मुलायम त्वचा के लिए

सर्दियों में संतरे का छिलका मिलना बड़ी ही आसान बात है। अक्सर हम संतरे के छिलके को फेंक देते हैं। मगर अब से आप संतरे के छिलके को अच्छे से सुखाकर पीस लें। और उसमें शहद के साथ, हल्दी को मिक्स कर उसका फेस पैक बना ले।और इसका इस्तेमाल करें। चेहरा एकदम कोमल तथा मुलायम लगने लगेगा।

Web Title: twacha ko nikharne ke upay: Skin care tips in Hindi, tips and home remedies skin pimple, pigmentation, dark circle, skin rashes, spots in Hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे