मुंहासों के निशान से पाना चाहते हैं छुटकारा? इन्हें हल्का करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

By मनाली रस्तोगी | Published: November 9, 2022 07:45 PM2022-11-09T19:45:00+5:302022-11-09T19:45:05+5:30

अगर मुंहासों के निशान आपको परेशान करते हैं, तो समय के साथ इनकी उपस्थिति को कम करने के लिए इन 5 घरेलू उपचारों को आजमाएं।

Try these 5 home remedies to lighten acne scars marks | मुंहासों के निशान से पाना चाहते हैं छुटकारा? इन्हें हल्का करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

मुंहासों के निशान से पाना चाहते हैं छुटकारा? इन्हें हल्का करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

मुंहासों के निशान त्वचा पर लंबे समय तक रहते हैं और त्वचा का रूप बदल देते हैं, वे मुंहासों से ज्यादा परेशान करने वाले हो सकते हैं। इसके अलावा यह हमारे आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को खोने के कारण हमारे मनोवैज्ञानिक कल्याण को नुकसान पहुंचा सकता है। जलने या चोटों के निशान के लिए प्रोफेशनल उपचार की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, मुंहासों के निशान को घर पर ही प्राकृतिक रूप से ठीक किया जा सकता है।

नारियल का तेल मुंहासों के निशान को कम करने में मदद कर सकता है

नारियल का तेल मुंहासों के निशानों को ठीक करने के लिए वरदान है। कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार, नारियल का तेल हमारी त्वचा पर दाग-धब्बों को हल्का कर सकता है, सभी विटामिन ई के साथ जीवाणुरोधी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीफंगल गुणों की उपस्थिति के लिए धन्यवाद। ये सभी सेलुलर गतिविधि को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिसका अर्थ है त्वचा अधिक तेजी से ठीक हो जाएगी, मुंहासे के निशान की उपस्थिति कम हो जाएगी। यह उम्र बढ़ने के संकेतों को भी धीमा कर सकता है।

हल्दी

हल्दी को अपने स्किनकेयर रूटीन में अच्छे से शामिल करें। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को चमकदार बनाने और दाग-धब्बों और मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह डार्क अंडर-आई बैग्स और स्किन टैनिंग से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। एक चुटकी हल्दी, एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर, दो बड़े चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। बाद में चेहरा धो लें और फर्क देखें।

टी ट्री के तेल का प्रयोग करें

अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों के कारण, टी ट्री ऑयल मुंहासों के इलाज के लिए एक पसंदीदा तेल है। यह आवश्यक तेल निशानों की उपस्थिति को कम करने सहित विभिन्न प्रकार की त्वचा की स्थितियों को शांत और उपचार करके स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने का काम करता है। एक कॉटन बॉल पर 2-3 बूंदें डालें और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। ऐसा नियमित रूप से 2-3 दिनों तक करें और देखें कि निशान हल्का हो रहा है।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है जो त्वचा को बहाल करते हैं और बैक्टीरिया की कार्रवाई और मुंहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं के खिलाफ इसे मजबूत करते हैं। मुंहासों के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच हल्दी मिलाएं। 

अब इसमें आवश्यकतानुसार थोडा़ सा पानी डालें और इन सबको मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। अपना चेहरा साफ करने के बाद इस फेस पैक को फेशियल ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। पैक को गुनगुने पानी से धो लें और हल्के मॉइस्चराइजर से मॉइस्चराइज करें। ऑयल फ्री और बेदाग त्वचा के लिए हफ्ते में एक बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।

हरे अंगूर मुंहासों के निशान को कम करने में मदद कर सकते हैं

हरे अंगूर त्वचा की लोच और रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं, जो हमारी त्वचा को युवा और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण, यह काले धब्बे, मुंहासा निशान, झुर्री, और अन्य उम्र बढ़ने के संकेतकों की उपस्थिति को कम करने में सहायता कर सकता है। हरे अंगूर का एक गुच्छा लें। पानी से गीला करें और एक चम्मच फिटकरी और एक चम्मच नमक छिड़कें। अंगूर को पन्नी में लपेटें और धीमी अवन में 15 मिनट तक बेक करें। अंगूर से रस निचोड़ें और चेहरे को तरल से ढक दें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Try these 5 home remedies to lighten acne scars marks

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे