पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 तेल, घर पर ऐसे करें इस्तेमाल

By मनाली रस्तोगी | Published: January 30, 2023 05:10 PM2023-01-30T17:10:19+5:302023-01-30T17:10:47+5:30

पैरों, हाथों, गर्दन और चेहरे पर हाइपरपिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए आप हर सुबह नहाने से पहले इन 5 आवश्यक तेलों से अपने पूरे शरीर की 30 मिनट तक मालिश करने की कोशिश कर सकते हैं।

Treat Pigmentation Using These 5 Essential Oils At Home | पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 तेल, घर पर ऐसे करें इस्तेमाल

(फाइल फोटो)

आजकल त्वचा संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। उन सभी मुद्दों में से पिगमेंटेशन सबसे आम समस्याओं में से एक है जिसका सामना कई लोगों को करना पड़ता है, विशेष रूप से जिनका रंग सांवला होता है। 

यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा की कोशिकाओं में क्षतिग्रस्त मेलेनिन पिगमेंट से त्वचा का रंग प्रभावित हो जाता है। मेलेनिन वर्णक है जो त्वचा को उसका रंग देता है; वर्णक स्तर जितना अधिक होगा, रंग उतना ही गहरा होगा।

पिगमेंटेशन तब होती है जब मेलेनिन त्वचा या समग्र शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों में अधिक या कम उत्पादित होता है। यह आमतौर पर त्वचा के कुछ हिस्सों में होता है, जैसे कि चेहरा, जिसके परिणामस्वरूप धब्बे और काले धब्बे होते हैं। इसलिए पिगमेंटेशन को ठीक करने के लिए हर्बल या आयुर्वेदिक तेलों की भारी मांग है। 

यहाँ हर्बल मालिश की एक महत्वपूर्ण भूमिका है जो रक्त परिसंचरण को बढ़ाती है, त्वचा से अमा विषाक्त पदार्थों को समाप्त करती है, और आपके दोषों को संतुलित करने में मदद करती है।

यह न केवल हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है और समस्या को दोबारा होने से रोकता है। पैरों, हाथों, गर्दन और चेहरे पर हाइपरपिग्मेंटेशन को खत्म करने के लिए आप रोज सुबह नहाने से आधे घंटे पहले इन 5 आवश्यक तेलों से अपने पूरे शरीर की मालिश करने की कोशिश कर सकते हैं।

लेमन एसेंशियल ऑयल

लेमन एसेंशियल ऑयल में मौजूद साइट्रिक एसिड द्वारा मुंह और चेहरे के आसपास के हाइपरपिग्मेंटेशन को साफ किया जा सकता है, जो एक प्राकृतिक वाइटनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। त्वचा की संवेदनशीलता को रोकने के लिए, लेमन एसेंशियल ऑयल को लगाने से पहले पहले पतला होना चाहिए।

चंदन का तेल

चंदन के तेल में पाया जाने वाला मेलेनोसिस-इनहिबिटिंग अल्फा सैंटालोल काफी प्रभावी है। चंदन का तेल चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करता है और गर्दन और चेहरे पर हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के अलावा एक्जिमा, सोरायसिस और मुँहासे जैसे विकारों के कारण त्वचा की संवेदनशीलता को कम करता है, विशेष रूप से धूप सेंकने से प्रेरित होता है।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल के कई त्वचा लाभों में से एक आपकी त्वचा पर हाइपरपिगमेंटेड निशान, धब्बे और दोषों को हल्का कर रहा है। यह आपकी त्वचा को तेजी से ठीक होने में सहायता करता है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि में उच्च है।

हल्दी का तेल

हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए एक पुराना उपाय हल्दी का तेल है। हल्दी में करक्यूमिन जैसे रसायन होते हैं, जो कई त्वचा विकारों का इलाज करते हैं और होंठों के आसपास और चेहरे पर हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकते हैं।

तिल का तेल

तिल के बीज के तेल में पाए जाने वाले रसायन सेसमोल में अत्यधिक मेलेनिन उत्पादन को दबाने की असाधारण क्षमता होती है। अध्ययनों से पता चला है कि यह सक्रिय रूप से त्वचा पिगमेंटेशन को रोक सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Treat Pigmentation Using These 5 Essential Oils At Home

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे