Highlightsअपनी स्किन के लिए सही प्रोडक्ट ना चुन पाने की वजह से ये प्रॉब्लम और बढ़ जाती हैपैक को 10 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें फिर रब करने के बाद पानी से अपना चेहरा धो लें

अक्सर देखा गया है कि धूप में ज्यादा रहने या उम्र के बढ़ने और हार्मोनल बैलेंस न होने के कारण चेहरे का रंग असमान हो जाता है। कई महिलाएं चेहरे की त्वचा का असमान रंग छुपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती है। वहीं, कुछ लोग इसके लिए हजारों रुपये पार्लर में फूंक आती हैं।

कई बार ऐसा होता है कि अपनी स्किन के लिए सही प्रोडक्ट ना चुन पाने की वजह से ये प्रॉब्लम और बढ़ जाती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने एक जैसा स्किन टोन पा सकती हैं।

ऐसे आसान घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप अपने एक जैसा स्किन टोन पा सकती हैं
ऐसे आसान घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप अपने एक जैसा स्किन टोन पा सकती हैं

तो आइए जानते हैं कि आपको इसके लिए आपको क्‍या करना है....

1- नींबू, चीनी और नारियल के तेल का स्क्रब

अपनी स्किन में एक जैसा रंग पाने के लिए आपको नींबू, चीनी और नारियल के तेल की जरूरत होगी। इसके लिए एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच चीनी और आधा चम्मच नींबू के रस को मिक्स कर लें। अब इससे अच्छी तरह से चेहरे पर स्क्रब करें। इसे 10 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें फिर रब करने के बाद पानी से अपना चेहरा धो लें। ये आपके चेहरे के काले धब्बों को दूर करेगा।

ये आपके चेहरे के काले धब्बों को दूर करेगा
ये आपके चेहरे के काले धब्बों को दूर करेगा

2- दूध, बेसन और बेकिंग सोडा का पैक

चेहरे में एक जैसा टोन पाने के लिए बकरी का दूध, बेकिंग सोडा और बेसन आपकी मदद करेगा। बकरी का दूध आपकी त्वचा के डेड स्किन को दूर करता है। इसके साथ बेसन और बेकिंग सोडा मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

टमाटर चेहरे पर चमक लाता है
टमाटर चेहरे पर चमक लाता है

3- टमाटर, नींबू का रस, और शहद फेस पैक

शुरू से ही शहद को स्किन के लिए काफी असरकारक पाया गया है। वहीं, टमाटर चेहरे पर चमक लाता है। इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच टमाटर का रस, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पैक तैयार कर लें। इन्हें मिलाकर 15 मिनट अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर पानी से चेहरे को धो लें। चेहरे की रंगत में अंतर साफ दिखना शुरू होगा।

1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पैक तैयार कर लें
1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पैक तैयार कर लें

English summary :
Many times it happens that tanned skin problem is increased due to not choosing the right product for your skin. If you are also struggling with this problem, then we are telling you some easy home remedies with the help of which you can get the same skin tone.


Web Title: top 5 effective home remedies for Uneven Skin Tone and tanned skin in hindi
फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे