विंटर सीजन में स्कैल्प के रूखेपन को करना है दूर? इन घरेलू नुस्खों से मिलेंगे मनचाहे नतीजे

By मनाली रस्तोगी | Published: January 24, 2023 04:21 PM2023-01-24T16:21:14+5:302023-01-24T16:21:59+5:30

सर्दी के मौसम में स्कैल्प के रूखेपन को कम करने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करें।

To Reduce Scalp Dryness In Winters Use These 7 Natural Home Ingredients | विंटर सीजन में स्कैल्प के रूखेपन को करना है दूर? इन घरेलू नुस्खों से मिलेंगे मनचाहे नतीजे

विंटर सीजन में स्कैल्प के रूखेपन को करना है दूर? इन घरेलू नुस्खों से मिलेंगे मनचाहे नतीजे

Next

Hair Care Tips: विंटर सीजन त्वचा और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं लेकर आता है। मॉइस्चराइजिंग त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आपकी स्कैल्प के बारे में क्या? साल के इस समय के दौरान पानी की कमी के कारण सिर की त्वचा पपड़ीदार और खुजलीदार हो सकती है। कुछ घरेलू नुस्खों की थोड़ी सी मदद से आप सिर की खुजली और रूसी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

दही और अंडा

दही सबसे अच्छे प्राकृतिक मॉइस्चराइजर में से एक है जो आपके स्कैल्प को तुरंत नमी देता है। दरअसल, दही लैक्टिक एसिड और जिंक से भरपूर होता है। अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो स्कैल्प को पोषण देने और संभावित नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। दो अवयवों का संयोजन शुष्क स्कैल्प में परतदारपन और खुजली को कम करने में तुरंत मदद कर सकता है। हेयर मास्क बनाने के लिए दही में अंडे मिलाएं।

एलोवेरा

बालों और त्वचा के लिए समान रूप से इस पौधे के कई सौंदर्य लाभ हैं। मुसब्बर वेरा प्रकृति में विरोधी भड़काऊ है जो त्वचा की जलन को कम करता है और त्वचा की शुष्कता को कम करने में मदद करता है। आप शुद्ध एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं और इसे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इसे गर्म पानी से धोने से पहले लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें।

नारियल का तेल

नारियल के तेल का उपयोग सदियों से बालों की देखभाल के लिए किया जाता रहा है। शुष्क स्कैल्प की स्थिति को कम करना इस तेल के कई लाभों में से एक है। तेल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। नारियल के तेल को लगाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे गर्म करें और इसे सीधे स्कैल्प पर लगाएं और खासकर ठंड के महीनों में। इसे सीधे स्कैल्प पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। तेल को धोने से पहले कम से कम आधे घंटे के लिए स्कैल्प पर लगा रहने दें।

जैतून के तेल के साथ बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। दूसरी ओर जैतून का तेल एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट है। दोनों का संयोजन शुष्क स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने में सक्षम हो सकता है, इसे एक्सफोलिएट कर सकता है और परतदारता को कम कर सकता है। बेकिंग सोडा और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में लेकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

एवोकैडो

एक स्वादिष्ट खाद्य सामग्री होने के अलावा, एवोकाडोस में फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ और संरक्षित करते हैं। स्कैल्प पर एवोकैडो का तेल लगाने से स्कैल्प को आराम मिलता है। आप जैतून या नारियल के तेल जैसे वाहक तेल के साथ मैश किए हुए एवोकैडो का उपयोग करके हेयर मास्क बना सकते हैं और पेस्ट को स्कैल्प पर लगा सकते हैं। 10 से 15 मिनट बाद इसे धो लें। ड्राई स्कैल्प के लिए मैश किया हुआ एवोकाडो सबसे अच्छा प्राकृतिक हेयर मास्क में से एक है।

नारियल तेल के साथ केले

केले बालों के लिए सबसे अच्छे मॉइस्चराइजिंग एजेंटों में से एक हैं। वे रोगाणुरोधी भी हैं और इसलिए यह सुनिश्चित करते हुए कि आपके बाल इसके अंत तक सुपर सॉफ्ट हैं, डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। एक केले को मैश करें और उसमें कुछ बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

प्याज का रस

प्याज में मौजूद सल्फर का उच्च स्तर आपको खुजली वाली स्कैल्प और शुष्क स्कैल्प की स्थिति से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। प्याज स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। आप इसका रस निकालने के लिए एक प्याज को कद्दूकस कर सकते हैं। रस में शहद मिलाएं और मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे धोने से पहले आधे घंटे के लिए लगा रहने दें। प्याज के रस को शहद के साथ मिलाकर लगाने से सिर की रूसी दूर हो जाएगी।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: To Reduce Scalp Dryness In Winters Use These 7 Natural Home Ingredients

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे