Skin and Hair Care Tips: सर्दियों में त्वचा और बालों की देखभाल के लिए काम आएंगे ये टिप्स, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: October 3, 2022 09:00 PM2022-10-03T21:00:08+5:302022-10-03T21:01:43+5:30

नेचुरल प्रोडक्ट्स हमेशा त्वचा के लिए अच्छे होते हैं, तिल का तेल, अरंडी का तेल, बादाम के तेल जैसे बाला, अश्वगंधा, शतावरी, तुलसी जैसे तेलों से भरपूर उत्पादों का उपयोग करें जो आपके शरीर को पोषण बहाल करने में मदद करते हैं।

Tips to take care of your skin and hair in winter season | Skin and Hair Care Tips: सर्दियों में त्वचा और बालों की देखभाल के लिए काम आएंगे ये टिप्स, आजमाकर देखें

Skin and Hair Care Tips: सर्दियों में त्वचा और बालों की देखभाल के लिए काम आएंगे ये टिप्स, आजमाकर देखें

Next

सर्दियों में त्वचा और बालों की अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है और इसलिए गुनगुने पानी से नहाना या शैम्पू का उपयोग कम से कम करना जैसे बुनियादी चीजों का ध्यान रखना जरूरी हो गया है। दरअसल, सर्दियों के आते ही हम कई बार यह सोचने लगते हैं कि इस मौसम में अपनी त्वचा और बालों का ख्याल कैसे रखा जाए। अगर आपके मन में भी यही बात चल रही है तो जानिए कि इस सर्दी में अपनी त्वचा और बालों की देखभाल कैसे करें। 

त्वचा के लिए टिप्स:

-सर्दियों में गर्म पानी से नहाना हमेशा अच्छा लगता है, लेकिन जब भी संभव हो गुनगुने पानी का उपयोग करें, खासकर अपना चेहरा या हाथ धोते समय; यह त्वचा से तेल के नुकसान को रोकता है और त्वचा के जलयोजन स्तर को बनाए रखता है।

-नम त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा में उस नमी को सील करने में मदद मिलती है। नम त्वचा आपकी सतह की कोशिकाओं में पानी को फंसाने में मदद करती है, त्वचा को एक अच्छा रूप देती है और नमी को लंबे समय तक बंद करके वाष्पीकरण को रोकने में मदद करती है।

-सर्दियों में मृत कोशिकाओं को हटाना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि मृत कोशिकाएं बहुत अधिक मात्रा में हैं तो नमी अंदर नहीं जा सकती है। बेहतर परिणामों के लिए मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए सही स्क्रब चुनें।

-सर्दियों में हम अक्सर कम पानी पीते हैं और चाय और कॉफी जैसे गर्म पेय पीते हैं। पानी आपकी त्वचा की कोशिकाओं को हाइड्रेट रखने, फटने और छीलने के जोखिम को कम करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह शरीर से अशुद्धियों को दूर करता है, जो अच्छी तरह से हाइड्रेटेड नहीं होने पर आपके छिद्रों के माध्यम से आ सकता है, जिससे दाग-धब्बे हो सकते हैं।

-नेचुरल प्रोडक्ट्स हमेशा त्वचा के लिए अच्छे होते हैं, तिल का तेल, अरंडी का तेल, बादाम के तेल जैसे बाला, अश्वगंधा, शतावरी, तुलसी जैसे तेलों से भरपूर उत्पादों का उपयोग करें जो आपके शरीर को पोषण बहाल करने में मदद करते हैं। टोन या चमक, खुरदुरे पैच, फटे और फटे होंठ आदि। गदा (जावित्री) लिग्नान और मोरिंगा तेल का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो आवश्यक आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर है, इसमें त्वचा को फिर से जीवंत करने वाले गुण होते हैं।

बालों के लिए टिप्स:

-शैम्पू आपके बालों से गंदगी को साफ करता है, लेकिन इसके अधिक उपयोग से आपके स्कैल्प से प्राकृतिक तेल निकल सकता है जो आपके बालों को रूखा, घुंघराला और बालों के झड़ने का कारण बनता है। मुलायम और स्वस्थ बालों के लिए सप्ताह में केवल एक या दो बार ऐसे शैम्पू का प्रयोग करें जिसमें कोई रासायनिक तत्व न हो।

-सर्दियों में शुष्क हवा और ठंडे मौसम के कारण हमारे बाल और सिर की त्वचा अधिक रूखी हो जाती है और रूसी होने की संभावना बढ़ जाती है। एक अच्छा तेल और गर्म तेल मालिश नमी और प्राकृतिक तेलों के नुकसान की भरपाई कर सकता है, जिससे आपका सिर और बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है। यह एक स्वस्थ चमक भी जोड़ देगा।

-सर्दियों में नमी को बंद करना महत्वपूर्ण है। कंडीशनर नमी को लॉक करने में मदद करते हैं। सप्ताह में एक या दो बार डीप कंडीशनिंग के लिए प्रयास करें, बशर्ते समय का प्रबंधन किया जा सके। मॉइश्चराइजिंग हेयर मास्क सर्दियों में बहुत कुछ बदल सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Tips to take care of your skin and hair in winter season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे