लड़कियां शादी से एक रात पहले ही कर लें ये 7 काम, कहीं बाद में ना हो पछतावा

By गुलनीत कौर | Published: December 4, 2018 06:06 PM2018-12-04T18:06:43+5:302018-12-04T18:06:43+5:30

शादी के दिन दुल्हन की हर जरूरी चीज से लेकर उसके ध्यान रखने के लिए कोई तो होना चाहिए। और अगर ये काम दुल्हन की दोस्त करे तो यह और भी अच्छा है। अपनी किसी ऐसी दोस्त को चुनें जो आपकी शादी से संबंधित बहुत चीजों को जानती है और जो आपकी जरूरतें भी समझती है।

Things every bride should do day before her wedding | लड़कियां शादी से एक रात पहले ही कर लें ये 7 काम, कहीं बाद में ना हो पछतावा

लड़कियां शादी से एक रात पहले ही कर लें ये 7 काम, कहीं बाद में ना हो पछतावा

रिश्ता पक्का होने से लेकर शादी के कुछ दिन पहले तक लड़का और लड़की दोनों की प्लानिंग चलती रहती है। कपड़े, जूलरी, फुटवियर। रिश्ते-नाते, हर चीज को कैसे मैनेज करमा है इसकी प्लानिंग निरंतर चलती है। लेकिन आजकल तो जिस हिसाब से शादियों में खर्चे हो रहे हैं, प्लानिंग की लिस्ट और भी लंबी होती चली जा रही है। 

ऐसे में शादी वाले दिन तक कई काम छूट जाते हैं। और फिर शादी का मजा किरकिरा हो जाता है। ऐसा आपके साथ ना हो इसलिए शादी से पहले ही आपको कुछ काम किसी भी हाल में पूरे कर लेने चाहिए। हम यहां लड़कियों के 7 ऐसे काम बताने जा रहे हैं जो होने वाली दुल्हन को शादी से कम से कम एक सप्ताह पहले ही निपटा लेने चाहिए। ताकि शादी में दुल्हन एन्जॉय भी कर सके और कोई परेशानी भी ना आए।

1. शादी का लुक पहले ही ट्राई कर लें

जी हां... शादी वाले दिन आपने जो ड्रेस और जूलरी पहननी है, उसे शादी से कम से कम 2 हफ्ते पहले ही पहनकर ट्राई कर लें। क्योंकि अगर इन दोनों में से कोई भी चीज पहनने के बाद आपको सही ना लगी तो आपके पास इसे बदलवाने का भरपूर समय होगा। शादी के दिन अगर आपको कोई कमी दिखी तो ना आपके पास समय होगा और ना ही आप अपना मूड ठीक कर पाएंगी। 

2. शादी के फुटवियर

इंडियन वेडिंग में शादी वाले दिन कपड़े और जूलरी दोनों ही बहुत हेवी होते हैं। उसके भार को संभालना दुल्हन के लिए पूरे दिन का चैलेंज होता है। ऐसे में अगर पांव में पहने फुटवियर भी आरामदायक ना हों तो सोचिये कितनी दिक्कत होगी। इसलिए पहले ही इन्हें पहनकर, बकायदा टेस्ट कर लें। ताकि शादी के दिन कोई परेशानी ना हो।

3. जरूरी सामान

शादी वाले दिन शादी के वेन्यू पर आपको जिन भी चीजों की जरूरत है उन सबकी लिस्ट बनाएं। लिस्ट बनाने के बाद सामान इकट्ठा करें और उसे एक बैग में पैक कर लें। इस बाग़ को याद से शादी के वेन्यू तक पहुंचाए। ऐसा करने से शादी के बीच आपका कोई भी काम रुकेगा नहीं।

यह भी पढ़ें: फेशियल पर हजारों रुपये के खर्चे से बचें, सर्दियों में रूखी, सख्त, बेजान त्वचा में तुरंत निखार लायेंगी ये 5 चीजें

4. आपके फेवरिट सॉंग

आपको जो गाने पसंद हैं उनकी एक लिस्ट बनाएं और उसे पेन ड्राइव या सीडी में सेव कराएं। शादी वाले दिन जब आपको अपने पार्टनर के साथ डांस का मौक़ा मिले तो आप अपने फेवरिट गानों पर थिरक सकती हैं और उन पलों को और भी ज्यादा स्पेशल बना सकती हैं।

5. इमरजेंसी किट

आपके दिमाग में कोई भी ऐसी चीज जो आपको लगे के आख़िरी पल में किसी भी मुसीबत से आपको बाहर निकाल लाएगी, उसे अपने साथ हमेशा रखें। एक इमरजेंसी किट बनाएं और उसमें ये सब सामान रखें।

6. एक दोस्त

शादी के दिन दुल्हन की हर जरूरी चीज से लेकर उसके ध्यान रखने के लिए कोई तो होना चाहिए। और अगर ये काम दुल्हन की दोस्त करे तो यह और भी अच्छा है। अपनी किसी ऐसी दोस्त को चुनें जो आपकी शादी से संबंधित बहुत चीजों को जानती है और जो आपकी जरूरतें भी समझती है।

7. भरपूर नींद

माना कि शादी से एक रात पहले तक घर में बहुत मेहमान होते हैं और शोरगुल, नाच गाने के बीच नींद किसको आती है। लेकिन शादी का दिन अच्छी बीते इसके लिए भरपूर नींद लेना जरूरी है। क्योंकि नींद की कमी का तनाव अगर आपके चेहरे पर दिखा, तो इसे मेकअप भी ढक नहीं पाएगा। 

Web Title: Things every bride should do day before her wedding

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे