दमकती त्वचा पाने के लिए जीवनशैली में करें ये बदलाव, मिलेंगे मनचाहे परिणाम

By मनाली रस्तोगी | Published: November 19, 2022 05:18 PM2022-11-19T17:18:21+5:302022-11-19T17:18:27+5:30

अधिकांश स्किनकेयर पेशेवर इस बात से सहमत हैं कि स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए किसी की त्वचा के प्रकार के अनुरूप प्रोडक्ट्स के साथ उचित सफाई, एक्सफोलिएशन और मॉइस्चराइजिंग आवश्यक है। 

These Lifestyle Changes To Achieve Radiant Skin | दमकती त्वचा पाने के लिए जीवनशैली में करें ये बदलाव, मिलेंगे मनचाहे परिणाम

दमकती त्वचा पाने के लिए जीवनशैली में करें ये बदलाव, मिलेंगे मनचाहे परिणाम

Next

शरीर का सबसे बड़ा त्वचा कीटाणुओं से बचाती है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करती है। लेकिन लगातार तनाव और प्रदूषण का इसपर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। पिंपल्स, रूखापन और सुस्त दिखने वाली त्वचा कुछ सबसे आम चिंताएं हैं जिनसे अलग-अलग उम्र के लोग निपटते हैं। अधिकांश स्किनकेयर पेशेवर इस बात से सहमत हैं कि स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए किसी की त्वचा के प्रकार के अनुरूप प्रोडक्ट्स के साथ उचित सफाई, एक्सफोलिएशन और मॉइस्चराइजिंग आवश्यक है। 

जहां स्किनकेयर उत्पाद कुछ हद तक मदद कर सकते हैं, जीवनशैली की कुछ आदतों को बदलना आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है। प्राकृतिक रूप से दमकती त्वचा पाने के लिए जीवनशैली में ये 5 असरदार बदलाव देखें।

संतुलित आहार के साथ त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

न्यूट्रीशनल आपके भोजन विकल्पों और आपकी त्वचा के बीच की कड़ी का समर्थन करता है। शोधकर्ताओं ने त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड की पहचान की है। चमकदार त्वचा के लिए आपके आहार में प्रचुर मात्रा में लीन प्रोटीन, रंगीन सब्जियां, साबुत अनाज, फल, मेवे, और ह्रदय-स्वस्थ वसा शामिल होने चाहिए। एक स्वस्थ आहार त्वचा की उम्र बढ़ने के प्रभाव को भी धीमा कर सकता है।

हाइड्रेशन को प्राथमिकता बनाएं

हाइड्रेशन के लिए खूब पानी पीना ग्लोइंग स्किन का उपाय है। यदि आप दिन भर में पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपका शरीर आपकी त्वचा से नमी खींचेगा, जिससे यह शुष्क, खुरदरी या असहज हो जाएगी।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी पॉलीफेनोल्स में उच्च है। ग्रीन टी सूजन को कम करने में मदद करती है। विटामिन बी और ई की उपस्थिति कोलेजन उत्पादन और सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देती है। सूखी हरी चाय की पत्तियों को त्वचा के लिए सौम्य एक्सफोलिएंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

नियमित व्यायाम का अभ्यास करें

नियमित व्यायाम पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हुए आपके शरीर को मजबूत करता है। स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए व्यायाम भी महत्वपूर्ण है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और सेल बायप्रोडक्ट्स को हटाने में सहायता करता है।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें

यदि संरक्षित न किया जाए तो दैनिक यूवी जोखिम त्वचा को मोटा, झुर्रीदार और काले धब्बे विकसित कर सकता है। हर दो घंटे में सनस्क्रीन दोबारा लगाना महत्वपूर्ण है। यदि आप दोपहर को धूप में बिताने का इरादा रखते हैं, तो 30 या अधिक एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें।

नम त्वचा को मॉइस्चराइज करें

सर्वोत्तम परिणामों के लिए साफ, नम त्वचा पर अच्छी मात्रा में मॉइस्चराइज़र लगाएं। टब से बाहर निकलने या अपने चेहरे को साफ करने के बाद कुछ ही मिनटों में नम त्वचा को मॉइस्चराइज करना नमी में सील कर देता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: These Lifestyle Changes To Achieve Radiant Skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे