इन 7 फलों के छिलके हैं बेहद कमाल, फिटनेस के साथ दें नेचुरल सुंदरता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 3, 2019 05:10 PM2019-08-03T17:10:19+5:302019-08-03T17:10:19+5:30

फल के छिलके में भी आलग गुण के फयेदे होते है।फल के छिलके को यह सोच के फेक देते है की यह हमारे किसी काम का नहीं है।

Surprising health and skin benefits of fruits peel you must know | इन 7 फलों के छिलके हैं बेहद कमाल, फिटनेस के साथ दें नेचुरल सुंदरता

इन 7 फलों के छिलके हैं बेहद कमाल, फिटनेस के साथ दें नेचुरल सुंदरता

हम लोग हमेशा फल के छिलके को यह सोच के फेंक देते हैं कि यह हमारे किसी काम का नहीं है। मगर असल में इस छिलके में अनेकों गुण होते हैं जो हमारे काम आ सकते हैं। आज हम आपको 7 फलों के छिलकों से जुड़े फायदे बताने वाले हैं, इन्हैहें जान्ने के बाद आप अगली बार किसी फल के छिलके को फेकनें से पहले सौ दफा सोचेंगे जरूर। 

1)संतरे के छिलका

संतरे के छिलका वजन घटाने के साथ एक प्राकृतिक फैस स्क्रब का काम भी करता है। यह मुंह संबंधी और सांस संबंधी समस्याओं को भी दूर रखता है। संतरे का छिलका कब्ज से भी निजात दिलाता है और दिल से जुड़े रोगों के खतरे को भी कम करता है। 

2) केले का छिलका 

केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से को दांतों पर रगड़ने से दांतो में सफेदी आती है। यही नहीं, जली हुई त्वची पर केले के छिलके को मलने से दर्द से राहत मिलती है। फटी एड़ियों पर इसको लगाने से एक हफ्ते में इसका असर दिखता है।

3) अनार का छिलका

अनार के छिलके मंहु पर होने वाले मुंहासे ,फुसी और खुजली को दूर रखने में मदद करता हैं। झड़ते बाल और रूसी के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जाता है साथ ही इसके प्रयोग से दांत में भी सहायता करता है।
 
4) तरबूज का छिलका 

तरबूज के छिलके का सफेद हिस्से में काफी पोषक तत्व होते है। स्वस्थ रखने के साथ वजन घटाने में मदद करते है। इससे चेहरे पर  लगाने से चहरे की सारी गंदगी साफ हो जाती है,और यह तव्चा पर होने वाले नुकसान से भी बचाता है। 

5) खीरा का छिलका 


खीरा का छिलका अक्सर हम फेंक देते है आपको बता दे खीरे के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट के साथ भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी होते है। अधिक मात्रा में फाइबर होता है साथ में काम मात्रा में कैलोरी होती है। जो कि वज़न घटाने और कब्ज़ से राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें एक बीटा कैरोटीन जो कि विटामिन-ए और विटमिन-के का एक प्रकार है पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है और साथ ही आंखों की रोशनी को भी बनाये रखने में भी सहायक होता है।

6) सेब का छिलका

जिस तरह सेब खाने से कई तरह से इन्फेक्शन्स से बच जा सकता है उसी तरह उसके छिलके के सेवन से भी कई तरह की बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। इसमे फ्लैवोनॉइड्स नामक एक केमिकल होता है जो कि कैंसर पैदा करने वाली कोशिका को नष्ट करता है साथ ही रोग प्रतिरोधी क्षमता को भी बढ़ाता है। इसका इस्तेमाल वज़न घटाने के लिए भी किया जाता है।

7) नींबू के छिलके 

निम्बू के छिलके चेहरे की खूबसूरती को बनाये रखने में बहुत काम आता है। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और क्लेनसेर का काम करता है। यह वज़न काम करने और मुँह से संबंधित बीमारियों से भी बचाता है। साथ ही स्कर्वी ओर गिनगिविटिस जैसी बीमारियों से भी दूर रखता है। इसमें सल्वेस्ट्रोल Q40 और लिमोनेने होते है जो कैंसर से लड़ने में भी मदद करते हैं।

Web Title: Surprising health and skin benefits of fruits peel you must know

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे