गर्मी के मौसम में इन टिप्स की मदद से रखें अपनी ऑयली स्किन का ख्याल, सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

By मनाली रस्तोगी | Published: March 23, 2023 04:12 PM2023-03-23T16:12:34+5:302023-03-23T16:12:46+5:30

तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए गर्मी का समय कठिन हो सकता है। गर्म और आर्द्र मौसम तैलीय त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकता है, जिससे अतिरिक्त तेल उत्पादन होता है और ब्रेकआउट और मुँहासे हो सकते हैं।

Summer skincare routine useful tips for oily skin | गर्मी के मौसम में इन टिप्स की मदद से रखें अपनी ऑयली स्किन का ख्याल, सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

(फाइल फोटो)

तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए गर्मी का समय कठिन हो सकता है। गर्म और आर्द्र मौसम तैलीय त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकता है, जिससे अतिरिक्त तेल उत्पादन होता है और ब्रेकआउट और मुँहासे हो सकते हैं। गर्मियों में अपनी तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए आप अपने दैनिक स्किनकेयर रूटीन के अलावा कुछ अन्य चीजें भी कर सकते हैं। 

चेहरा धोएं

गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल करने के लिए सबसे पहला कदम होता है इसे साफ रखना। इसका मतलब है कि तैलीय त्वचा के लिए तैयार किए गए सौम्य क्लीन्जर से अपना चेहरा दिन में दो बार धोएं। कठोर स्क्रब या एक्सफोलिएंट से बचें, क्योंकि ये त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं और तेल उत्पादन को बदतर बना सकते हैं।

अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें

हालांकि तैलीय त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाना अटपटा लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में एक स्वस्थ नमी संतुलन बनाए रखने के लिए आवश्यक है। क्लीनिंग के बाद और आवश्यकतानुसार पूरे दिन मॉइस्चराइजर लगाएं।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएं

सूर्य के संपर्क में आने से तेल का उत्पादन बढ़ सकता है और मुंहासे बढ़ सकते हैं, इसलिए 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। "नॉन-कॉमेडोजेनिक" लेबल वाले सनस्क्रीन की तलाश करें, जिसका अर्थ है कि वे आपके छिद्रों को बंद नहीं करेंगे।

हाइड्रेटेड रहें

गर्मी के महीनों के दौरान हाइड्रेटेड रहें। खूब पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है और आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार दिखती है। प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, और अपने आहार में हाइड्रेटिंग फलों और सब्जियों को भी शामिल करने पर विचार करें।

Web Title: Summer skincare routine useful tips for oily skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे