गर्मियों में चेहरे के साथ गर्दन भी हो रही है काली तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, 2 हफ्ते में लाइट होगा रंग

By गुलनीत कौर | Published: June 23, 2019 08:02 AM2019-06-23T08:02:05+5:302019-06-23T08:02:05+5:30

गर्मियों में धूप में बाहर निकलने से ना केवल चेहरा, बल्कि धूप के संपर्क में बॉडी का जो भी हिस्सा आता है सब डार्क पड़ने लगता है। धोप्प में ज्यादा घूमने से गर्दन का रंग बदलने लगता है जिसकी वजह से पूरी पर्सनालिटी पर असर आता है। कुछ घरेलू नुस्खे गर्दन की त्वचा के रंग को लाइट करने में मदद करते हैं।

Summer Skin Care: Home remedies to get rid of dark skin due to sun tanning and heat in summers | गर्मियों में चेहरे के साथ गर्दन भी हो रही है काली तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, 2 हफ्ते में लाइट होगा रंग

गर्मियों में चेहरे के साथ गर्दन भी हो रही है काली तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, 2 हफ्ते में लाइट होगा रंग

गर्मियों में धूप में बाहर निकलने से ना केवल चेहरा, बल्कि धूप के संपर्क में बॉडी का जो भी हिस्सा आता है सब डार्क पड़ने लगता है। चेहरे पर टैनिंग होने पर तो हम फिर भी एक्टिव हो जाते हैं लेकिन चेहरे से ठीक नीचे गर्दन पर आ रहे कालेपन को अक्सर इग्नोर कर देते हैं। धीरे धीरे गर्दन का रंग बदलने लगता है जिसकी वजह से पूरी पर्सनालिटी पर असर आता है। समय रहते इसे दूर ना किया जाए तो गर्दन पर कभी ना जाने वाले काले निशान बन जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आगे जानिए 5 असरदार और सस्ते घरेलू नुस्खे। इन्हें ट्राई करने के लिए आपको बाजार जाने की भी जरूरत नहीं। 

1) एलोवेरा जेल

फ्रेश एलोवेरा जेल, अगर आपके घर की छत पर ही है तो उसे निकालें और रोजाना सुबह और शाम दो बार इसे अपनी गर्दन पर लगाएं। लगाते समय 2 से 3 मिनट मसाज करें और फिर करीब आधे-एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से निकाल दें। एलोवेरा में मौजूद मिनरल्स और विटामिन त्वचा की पिगमेंटेशन को दूर करते हैं और आपको खूबसूरत गर्दन देंगे। 

2) एप्पल साइडर विनेगर

एक कप पानी में एप्पल साइडर विनेगर के दो चम्मच डालें। मिक्स करें और फिर इसमें कॉटन बॉल भिगोकर गर्दन पर लगाएं। जहां स्किन अधिक डार्क है वहां इसे लगते हुए मसाज भी करें। लगाने के बाद कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर वॉश कर लें।

3) बादाम तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन ई के ग्गुन डार्क हो चुकी त्वचा को लाइट बनाने का काम करते हैं। अपने हाथ पर बादाम तेल की कुछ बूंदें लें और बस इससे गर्दन पर मसाज करें। 2 से 3 मिनट की मसाज और फिर छोड़ दें। तेल को त्वचा द्वारा सोखने दें। वॉश ना करें।

यह भी पढ़ें: वेजाइना के डार्क हो गए कलर को लाइट करने के 5 सेफ तरीके, कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं

4) योगर्ट

इस पूरे एलिस्ट में योगर्ट ऐसी चीज है जो आपको शायद बाजार से लेनी पड़े लेकिन योगर्ट की जगह आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे केवल गर्दन पर लगाएं, तकरीब 15 मिनट लगा रहने दें और फिर नार्मल पानी से धो लें। इसमें मौजूद एंजाइम गर्दन के कालेपन को दूर करते हैं।

5) आलू

आलू का रस त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है। आलू को त्वचा पर सिर्फ मलने से ही कुछ ही दिनों में बेस्ट रिजल्ट मिलते हैं। तो आलू को बीच से काटकर गर्दन पर मलें, मलने के बाद 15 मिनट रुकें और फिर धो लें। ये प्रयोग रोजाना करने से कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होगा। 

Web Title: Summer Skin Care: Home remedies to get rid of dark skin due to sun tanning and heat in summers

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे