बेदाग त्वचा और चमकदार बालों के लिए किया जा सकता है गन्ने के रस का इस्तेमाल, जानें कैसे

By मनाली रस्तोगी | Published: May 27, 2023 05:31 PM2023-05-27T17:31:21+5:302023-05-27T17:31:45+5:30

गन्ने के रस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने के साथ-साथ फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

sugarcane juice can be used for flawless skin and shiny hair know how | बेदाग त्वचा और चमकदार बालों के लिए किया जा सकता है गन्ने के रस का इस्तेमाल, जानें कैसे

(फाइल फोटो)

सबसे ताजा ड्रिंक्स में से एक, गन्ने के रस के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। पाचन तंत्र को आसान बनाने से लेकर ऊर्जा बढ़ाने और लिवर की कार्यक्षमता बढ़ाने तक, यह 100 प्रतिशत प्राकृतिक रस एक से अधिक तरीकों से फायदेमंद है। गन्ने का रस कार्बोहाइड्रेट, आयरन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसका इस्तेमाल बेदाग त्वचा और चमकदार बालों के लिए भी किया जा सकता है। 

इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य जरूरी पोषक तत्वों की वजह से गन्ने का रस हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। गन्ने के रस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने के साथ-साथ फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

मुंहासे करे ठीक

गन्ने का रस पीने से मुंहासों का इलाज किया जा सकता है। ऐसा गन्ने के रस में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे ग्लाइकोलिक एसिड की मौजूदगी के कारण होता है, जो सेल टर्नओवर में मदद करता है। अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड हमारी त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और हमारी त्वचा के छिद्रों में जमी हुई गंदगी को जमा होने से रोकते हैं, जिससे मुंहासे हो सकते हैं।

समय से पहले बुढ़ापा रोकता है

गन्ना कई पोषक तत्वों का एक प्राकृतिक स्रोत है; विटामिन और खनिजों के अलावा, इसमें पॉलीफेनोल्स और अमीनो एसिड भी होते हैं, जिनमें से कुछ में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह गन्ने के रस को त्वचा को कोमल और कोमल बनाकर, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करके उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में सक्षम बनाता है।

मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करता है

गन्ने का रस त्वचा के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इसकी उच्च ग्लाइकोलिक एसिड सामग्री नमी बनाए रखने में मदद करती है, त्वचा को हाइड्रेटेड रखती है और सूखापन को रोकती है। नियमित रूप से लगाने से परतदार त्वचा, सुस्ती और खुरदरे पैच जैसी समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है।

बालों के विकास को बढ़ावा देता है

गन्ने के रस में विटामिन बी12, ए और सी और जिंक, कैल्शियम, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं। ये पोषक तत्व हमारे बालों के रोमकूपों को पोषण देने, उन्हें फिर से जीवंत करने और स्वस्थ बालों के विकास में मदद करने के लिए मिलकर काम करते हैं।

हड्डियों और दांतों का विकास

गन्ने का रस शरीर को संक्रमण और सांसों की बदबू और दांतों की सड़न जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। गन्ने के रस में मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स दांतों के इनेमल और हड्डियों को मजबूत करते हैं।

ड्राई स्कैल्प का इलाज करता है

गन्ने के रस के मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग गुण रूखी स्कैल्प के लिए एक उत्कृष्ट उपचार हो सकते हैं। जब इसे स्कैल्प पर लगाया जाता है, तो यह गन्ने के रस में आवश्यक पोषक तत्वों के साथ इसे पोषण देने और इसे फिर से हाइड्रेट करने में मदद करता है। ग्लाइकोलिक एसिड स्कैल्प बिल्डअप को हटाने में मदद करता है और स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रखने में भी मदद करता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: sugarcane juice can be used for flawless skin and shiny hair know how

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे