मुंहासों का कारण बन सकती हैं सोते समय आपकी 6 आदतें, जल्द बंद करें ये काम

By मनाली रस्तोगी | Published: January 17, 2023 05:14 PM2023-01-17T17:14:05+5:302023-01-17T17:14:29+5:30

त्वचा की देखभाल के लिए सबसे अच्छा समय रात का होता है क्योंकि उस समय त्वचा में निखार आता है और उसकी मरम्मत होती है। हालांकि, कुछ गलतियां आपकी त्वचा को पूरी तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे अगली सुबह आपको मुंहासे हो सकते हैं। 

Sleeping Mistakes That Cause Acne | मुंहासों का कारण बन सकती हैं सोते समय आपकी 6 आदतें, जल्द बंद करें ये काम

(फाइल फोटो)

हर कोई इस बात से सहमत हो सकता है कि मुंहासे होना मज़ेदार नहीं है। हालांकि, हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद मुंहासे हमेशा गलत समय पर हो जाते हैं। आपकी त्वचा पर मुंहासे होने से आपका रवैया पूरी तरह से खराब हो सकता है। ऐसे कई कारक हैं जो मुंहासे में योगदान करते हैं, जैसे कि तनाव, अनुचित आहार और त्वचा पर कठोर रसायनों का उपयोग। 

मगर एक ऐसा कारक है जिसे हम सभी अक्सर अनदेखा कर देते हैं जो मुंहासों का कारण बन सकता है। हमारी नींद की आदतों का प्रभाव पड़ता है कि हमारी त्वचा कैसी दिखती है और मुंहासे में भी योगदान दे सकती है।

त्वचा की देखभाल के लिए सबसे अच्छा समय रात का होता है क्योंकि उस समय त्वचा में निखार आता है और उसकी मरम्मत होती है। हालांकि, कुछ गलतियां आपकी त्वचा को पूरी तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे अगली सुबह आपको मुंहासे हो सकते हैं। 

तकिए के कवर को न बदलना

तकिए के कवर को बार-बार धोने और बदलने की जरूरत होती है, जैसे गंदे कपड़ों को दैनिक जिम्मेदारियों के हिस्से के रूप में धोना चाहिए। पिलो कवर में बिल्डअप की एक परत होती है जो उन्हें गंदगी और जमी हुई मैल का स्रोत बनाती है। जब हम तकिए के कवर पर अपना चेहरा रखते हैं तो आमतौर पर तकिए के कवर पर बैक्टीरिया त्वचा में चला जाता है, जिसके परिणामस्वरूप मुंहासे होते हैं। इसलिए मुंहासों को रोकने के लिए, सप्ताह में एक बार अपने तकिए के गिलाफ को बदलना सुनिश्चित करें।

सोते समय मेकअप न हटाना

हम सभी वास्तव में देर रात एक शानदार पार्टी के बाद अपने बिस्तर पर गिरना चाहते हैं। हालांकि, मेकअप के साथ सोना आपकी त्वचा को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। रात भर, मेकअप के अवशेष छिद्रों को बंद कर देते हैं और मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए चाहे आप कितने भी थके हों, अपने मेकअप को एक सॉफ्ट मेकअप रिमूवर से हटा दें ताकि आप साफ त्वचा के साथ बिस्तर पर जा सकें।

पेट के बल सोना

हालांकि यह अजीब लग सकता है, पेट के बल लेटने से मुंहासे हो सकते हैं। जब आप इस स्थिति में सोते हैं तो आपकी त्वचा तकिए के कवर के सीधे संपर्क में होती है और पूरी रात आपकी त्वचा और तकिए के कवर के बीच घर्षण होता है। इसलिए अगर आप मुंहासों को रोकना चाहते हैं तो अपने पेट के बल सोने से बचने की कोशिश करें।

पूरी रात बालों में तेल लगे रहने देना

तेल बालों के लिए अद्भुत काम करते हैं, लेकिन ये आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। तैलीय त्वचा वाले लोगों को अपने बालों में तेल लगाकर नहीं सोना चाहिए क्योंकि यह रात में उनकी चादरों से रिसता है और अतिरिक्त सीबम त्वचा के टूटने का कारण बनता है। यदि आप इसे पोषण देना चाहते हैं तो शैम्पू करने से पहले गर्म तेल की मालिश करें और इसे अपने बालों पर दो घंटे के लिए छोड़ दें।

आप अपना चेहरा अच्छी तरह से नहीं धो रहे

अगर आप मेकअप का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो भी आपकी त्वचा पर गंदगी की मात्रा दिन के दौरान बढ़ जाती है। प्रदूषण, सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप मुंहासे हो सकते हैं। इसलिए रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करना जरूरी है। साथ ही, अपनी त्वचा पर फेसवॉश लगाने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। मुहांसों को रोकने के लिए दोहरी सफाई के तरीके विशेष रूप से प्रभावी होते हैं।

अपने चेहरे के लिए एक गंदे तौलिये का उपयोग करना

अगर आप अपनी त्वचा को ठीक से साफ करते हैं और अपनी त्वचा के लिए उचित क्लीन्ज़र का उपयोग करते हैं, तब भी मुँहासे विकसित होंगे यदि आप गलती से अपनी त्वचा के खिलाफ एक गंदे तौलिया या वॉशक्लॉथ को रगड़ते हैं। मुंहासों को रोकने के लिए तौलिए और वॉशक्लॉथ को अक्सर धोना और बदलना चाहिए क्योंकि वे बैक्टीरिया के लिए एक आश्रय के रूप में काम करते हैं। साफ त्वचा और मुंहासों से मुक्त छिद्रों को सुनिश्चित करने के लिए कुछ तौलिये हाथ में रखें और सोने से पहले वैकल्पिक रूप से उनका उपयोग करें।

Web Title: Sleeping Mistakes That Cause Acne

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे