Skincare Tips: घर पर मॉनसून एक्ने को सही करने में काम आएंगे ये ट्रिक्स, आप भी करें ट्राई

By मनाली रस्तोगी | Published: July 19, 2022 04:50 PM2022-07-19T16:50:05+5:302022-07-19T16:53:20+5:30

मॉनसून सीजन में अगर आप अपनी स्किन को एक्ने से बचाना चाहते हैं तो यहां बताए ट्रिक्स आपके काम आ सकते हैं।

skincare tips tricks to treat monsoon acne at home | Skincare Tips: घर पर मॉनसून एक्ने को सही करने में काम आएंगे ये ट्रिक्स, आप भी करें ट्राई

Skincare Tips: घर पर मॉनसून एक्ने को सही करने में काम आएंगे ये ट्रिक्स, आप भी करें ट्राई

Highlightsमड पैक में कई आवश्यक खनिज भी होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और दाग-धब्बों और मुंहासों के निशान को कम करने में मदद करते हैं।ह्यूमिड मौसम होने की वजह से हमारी स्किन काफी ऑयली हो जाती है।

Skincare Tips: मॉनसून सीजन अधिकांश लोगों को पसंद आता है, लेकिन ये मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी साथ लाता है। इस सीजन में काफी सारी स्किन प्रोब्लम्स भी आती हैं, जिनसे निपटना कई बार मुश्किल सा लगता है। नमी में वृद्धि के कारण हमारी त्वचा ऑयली हो जाती है, रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और आपको मुंहासे अधिक बार भी हो सकते हैं क्योंकि इस मौसम में अत्यधिक आर्द्र होता है और ह्यूमिडिटी मॉनसून के दौरान आपके मुंहासों को बढ़ा सकती है।

माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें

ह्यूमिड मौसम होने की वजह से हमारी स्किन काफी ऑयली हो जाती है। ऐसे में मॉनसून के सीजन में आप माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को साफ रख सकते हैं। माइल्ड क्लींजर का उपयोग करके दिन में दो बार चेहरा धोया जा सकता है। इस दौरान आपको एक ऐसे क्लींजर की जरूरत है, जिसमें ऐसे तत्व होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं जैसे कि टी-ट्री ऑयल, सैलिसिलिक एसिड, नीम आदि। मगर ध्यान रखें कि अपना चेहरा तीन बार से अधिक न धोएं क्योंकि इससे आपको नुकसान हो सकता है। ज्यादा बार चेहरा धोने से स्किन का ड्राई होना और अधिक ऑयली आने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

स्क्रबिंग से बचें

चूंकि मौसम पहले से ही नम है तो त्वचा पहले से ही नम होगी। ऐसे में इसे बार-बार रगड़ने से आपकी त्वचा की बाधा को नुकसान हो सकता है और जोरदार स्क्रबिंग छिद्रों को नुकसान पहुंचा सकती है और अधिक मुंहासे पैदा कर सकती है। हफ्ते में एक बार अपनी त्वचा को हल्के स्क्रब से हल्के हाथों से स्क्रब करें।

मॉइस्चराइजर न छोड़ें

आप महसूस कर सकते हैं कि इस मौसम में आपकी त्वचा को मॉइस्चराइजर की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसे हाइड्रेटेड रखना अत्यंत आवश्यक है ताकि आपकी तेल ग्रंथियां अतिरिक्त सीबम का स्राव न करें जिससे अधिक मुंहासे हो जाएं। त्वचा को मॉइस्चराइज रखने से भी त्वचा की बाधा बरकरार रहती है जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है और त्वचा को जलन मुक्त रखती है।

मिट्टी आधारित फेस पैक का प्रयोग करें

मिट्टी खनिजों से भरपूर होती है और इसमें आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने की अनूठी क्षमता होती है। अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए तैलीयता को कम करने के लिए सप्ताह में दो बार मिट्टी से बने फेस मास्क का उपयोग करें! मड पैक में कई आवश्यक खनिज भी होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और दाग-धब्बों और मुंहासों के निशान को कम करने में मदद करते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: skincare tips tricks to treat monsoon acne at home

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे