30 की उम्र में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, नहीं होगी एजिंग की समस्या, मिलेगी खूबसूरत स्किन

By मनाली रस्तोगी | Published: January 20, 2023 08:31 PM2023-01-20T20:31:09+5:302023-01-20T20:31:16+5:30

हमारी त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर भी टूटने लगते हैं, जिससे त्वचा ढीली पड़ जाती है और महीन रेखाएं हो जाती हैं।

Skincare Tips for taking care of your skin in your 30s | 30 की उम्र में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, नहीं होगी एजिंग की समस्या, मिलेगी खूबसूरत स्किन

30 की उम्र में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, नहीं होगी एजिंग की समस्या, मिलेगी खूबसूरत स्किन

Skin Care Tips: महिलाओं की त्वचा में 30 की उम्र में आते-आते काफी परिवर्तन होने लगते हैं जो इसके स्वरूप और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। हमारी त्वचा का प्राकृतिक तेल उत्पादन कम हो जाता है, जिससे यह शुष्कता और झुर्रियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है। हमारी त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर भी टूटने लगते हैं, जिससे त्वचा ढीली पड़ जाती है और महीन रेखाएं हो जाती हैं।

जहां इन परिवर्तनों का अनुभव करना सामान्य है, तो वहीं उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद के लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर के महत्व से लेकर स्वस्थ आहार और जीवनशैली के लाभों तक, यहां वह जानकारी दी गई है जो आपके लिए कारगर त्वचा देखभाल दिनचर्या बनाने के लिए आवश्यक है। 

एचटी लाइफस्टाइल से बात करते हुए त्वचा विशेषज्ञ डॉ शीतल गोयल ने बढ़ती उम्र के लिए कुछ महत्वपूर्ण स्किनकेयर टिप्स सुझाए हैं:

रोजाना सनस्क्रीन लगाएं

सूर्य की क्षति सबसे बड़े कारकों में से एक है जो आपकी त्वचा की उम्र बढ़ा सकती है, इसलिए इसे कम से कम एसपीएफ 30 वाले सनस्क्रीन से बचाना महत्वपूर्ण है।

नियमित रूप से मॉइस्चराइज करें

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारी त्वचा का प्राकृतिक तेल उत्पादन कम हो जाता है, जिससे यह रूखेपन के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है। एक अच्छा मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और मोटा रखने में मदद कर सकता है।

धीरे से एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलीएटिंग मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है और आपकी त्वचा की बनावट और टोन में सुधार कर सकती है। हालांकि, एक सौम्य एक्सफोलिएंट का उपयोग करना महत्वपूर्ण है और इसे ज्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि अत्यधिक एक्सफोलिएशन त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

पर्याप्त नींद लें

नींद त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है क्योंकि यह त्वचा की मरम्मत और कायाकल्प करने में मदद करती है। प्रति रात कम से कम 7-8 घंटे सोने का लक्ष्य रखें।

स्वस्थ आहार लें

फलों और सब्जियों से भरपूर आहार आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार दिखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है।

धूम्रपान छोड़ें और शराब सीमित करें

धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन दोनों समय से पहले बुढ़ापा और झुर्रियों में योगदान कर सकते हैं।

तनाव को करें कम

उच्च तनाव के स्तर से ब्रेकआउट, सुस्त त्वचा और त्वचा की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। तनाव कम करने वाली गतिविधियों जैसे योग, ध्यान या व्यायाम का अभ्यास करें।

किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें

एक त्वचा विशेषज्ञ आपको एक व्यक्तिगत स्किनकेयर रूटीन बनाने में मदद कर सकता है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और चिंताओं के अनुरूप है।

एंटी-एजिंग उत्पादों में निवेश करें

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे महीन रेखाएं और झुर्रियां दिखाना शुरू कर सकती है। अपनी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए रेटिनॉल, विटामिन सी और हयालूरोनिक एसिड जैसे एंटी-एजिंग उत्पादों का उपयोग करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Skincare Tips for taking care of your skin in your 30s

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे