ग्लोइंग स्किन के लिए इन घरेलू फेस मास्क का करें इस्तेमाल, चेहरा दिखेगा एकदम चमकदार

By अंजली चौहान | Published: June 9, 2023 04:34 PM2023-06-09T16:34:01+5:302023-06-09T17:26:25+5:30

अपनी त्वचा का ख्याल रखना हर किसी की जिम्मेदारी है। अक्सर प्रदूषण, धूप के कारण हमारी स्किन बेजान हो जाती है ऐसें में घरेलू मास्क का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

Skin Care Tips Use these home face masks for glowing skin face will look very shiny | ग्लोइंग स्किन के लिए इन घरेलू फेस मास्क का करें इस्तेमाल, चेहरा दिखेगा एकदम चमकदार

photo credit: google

Highlightsहल्दी और बेसन से बना फेस मास्क हर स्किन टाइप के लिए बहुत अच्छा माना जाता है एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता हैपपीते से बना फेस मास्क लगाने से चेहरा चमकता है

आज-कल बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे स्वस्थ्य और त्वचा पर बहुत बुरा असर पड़ता है। खान-पान और लाइफस्टाइल में कुछ सुधार करके हम अपने स्वस्थ्य को तो बेहतर कर लेते हैं पर अपनी त्वचा पर बहुत कम लोग ध्यान देते है।

रोजमर्रा की जिंदगी में हमारी त्वचा बेजान और सुस्त हो जाती है। ऐसे में इसका ख्याल रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है। जब भी हम बात करते हैं बेजान त्वचा की तो उसे फिर से जवां करने के लिए फेस मास्क सबसे जरूरी माना जाता है।

ऐसे में कुछ आसान से घरेलू मास्क है जिन्हें हम घर में तैयार करके उपयोग कर सकते हैं और हमारी स्किन एक दम चमकदार हो जाएगी। 

हल्दी और बेसन है असरदार 

स्किन को हमेशा जवां रखने के लिए हल्दी और बेसन के मिश्रण से बेहतर कुछ नहीं है। हल्दी भी एक प्राकृतिक रोगाणुरोधी है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ प्रभाव होते हैं, जबकि बेसन (या चने का आटा) एक प्राकृतिक त्वचा एक्सफोलिएंट है। इनका मिश्रण त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और दाग-धब्बों और टैन को मिटाता है।

दही और खीरे का करें इस्तेमाल 

खीरा और दही अपने पानी की मात्रा के लिए जाना जाता है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है।  ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के लिए आवश्यक नमी की सही मात्रा प्रदान करता है।

इसमें विटामिन सी और फोलिक एसिड, दो और त्वचा-पौष्टिक पोषक तत्व भी शामिल हैं। खीरा दही के साथ मिलकर आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है। ऐसे में जब भी आपकी स्किन बेजान हो इससे बना मास्क जरूर लगाए।

पपीते से चमकेगा आपका चेहरा 

पपीता एक चमत्कारिक फल है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने से लेकर आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पपीता दाग-धब्बों से छुटकारा पाने और एक समान त्वचा की रंगत पाने में मदद कर सकता है।

इसमें एंजाइम भी होते हैं जो त्वचा के एक्सफोलिएशन में सहायता करते हैं, आपको कोमल, चिकनी त्वचा प्रदान करते हैं जो आप हमेशा से चाहते थे।

एलोवेरा जेल और शहद 

एलो वेरा जेल और शहद शहद और एलोवेरा बेजान और रूखी त्वचा को फिर से जवां करने के लिए एक बेहतरीन कॉम्बो हैं। शहद अपनी मॉइस्चराइजिंग और जीवाणुरोधी विशेषताओं के लिए जाना जाता है, जबकि एलोवेरा त्वचा को आराम देता है और ठीक करता है।

टमाटर का करें इस्तेमाल, गाल होंगे टमाटर से लाल 

माटर लाइकोपीन और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, ये दोनों फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। यह, बदले में, उम्र बढ़ने को कम करता है और आपको स्वस्थ, युवा त्वचा प्रदान करता है।

टमाटर गंदगी और कीटाणुओं के खिलाफ भी अच्छा है जो आपके बंद छिद्रों में फंस गए हैं। यह प्राकृतिक कसैला आपके छिद्रों को कस सकता है और उन्हें बंद होने से बचा सकता है। ऐसें में अगर आप हमेशा अपनी स्किन को अच्छा और चमकदार रखना चाहती है तो इन फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में सामान्य जानकारी पर आधारित सलाह और तर्क दिए गए हैं। कृपया इस पर अमल करने से पहले विस्तृत जानकारी किसी विशेषज्ञ से जरूर लें।)

Web Title: Skin Care Tips Use these home face masks for glowing skin face will look very shiny

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे