Skin Care Tips: मॉनसून में मुंहासों से हैं परेशान! स्किन को हेल्दी बनाने में काम आएंगे ये 4 टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: July 27, 2022 07:56 PM2022-07-27T19:56:46+5:302022-07-27T19:56:46+5:30

मॉनसून सीजन अधिकांश लोगों को पसंद आता है, लेकिन ये मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी साथ लाता है। इस सीजन में काफी सारी स्किन प्रोब्लम्स भी आती हैं, जिनसे निपटना कई बार मुश्किल सा लगता है।

Skin Care Tips to deal with acne during monsoons | Skin Care Tips: मॉनसून में मुंहासों से हैं परेशान! स्किन को हेल्दी बनाने में काम आएंगे ये 4 टिप्स

Skin Care Tips: मॉनसून में मुंहासों से हैं परेशान! स्किन को हेल्दी बनाने में काम आएंगे ये 4 टिप्स

Highlightsह्यूमिडिटी में वृद्धि के कारण हमारी त्वचा ऑयली हो जाती है।इस मौसम में अत्यधिक आर्द्र होता है और ह्यूमिडिटी मॉनसून के दौरान आपके मुंहासों को बढ़ा सकती है।

Skin Care Tips: बारिश का मौसम सभी को पसंद होता है फिर भी कुछ लोग बालों के झड़ने और त्वचा की समस्याओं से परेशान रहते हैं। मॉनसून के दौरान कई कारकों के कारण मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, समाधान की बात करें तो बरसात के मौसम में मुंहासों के निकलने के जोखिम से बचने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है।

आहार में बदलाव से लेकर स्किनकेयर रूटीन तक, यहां बताया गया है कि आप मॉनसून में होने वाले मुंहासों से बचने के लिए क्या कर सकते हैं:

डीप फ्राइड फूड को कहें बाय

पकोड़े या तले हुए मोमोज खाने के लिए मॉनसून सबसे अच्छा समय है। हालांकि, ऐसे खाद्य पदार्थ खाना विशेष रूप से ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। यह मॉनसून के दौरान मुंहासे होने का खतरा बढ़ा सकता है। इसलिए इन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचने के लिए फल खाने की सलाह दी जाती है।

अपना चेहरा धोएं

मॉनसून के दौरान बारिश के पानी या धूल के संपर्क में आने से कण त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप मुंहासे हो सकते हैं। इसलिए स्किन स्पेशलिस्ट चेहरे को धोने की सलाह देते हैं लेकिन हल्के फेसवॉश से। यह जरूरी सुरक्षात्मक तेलों की त्वचा को चीरते हुए विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है।

एक्सफोलिएट

जब मुंहासों के जोखिम से त्वचा की रक्षा करने की बात आती है, तो धोना ही पर्याप्त नहीं है। बैक्टीरिया और गंदगी से बेहतर तरीके से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करने की भी कोशिश करनी चाहिए। यह स्किनकेयर स्टेप रोगजनकों और अन्य मुंहासे पैदा करने वाले कारकों को दूर करने में मदद करता है।

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

जब मुंहासों और त्वचा के स्वास्थ्य की बात आती है तब भी प्रतिरक्षा की भूमिका होती है। इसी कारण से नींबू, संतरा, स्ट्रॉबेरी जैसे विटामिन सी से भरपूर खट्टे खाद्य पदार्थ मददगार हो सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Skin Care Tips to deal with acne during monsoons

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे