Skin Care Tips: गर्मियों में टैन-फ्री पांव पाने के लिए करें ये 5 काम, पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

By मनाली रस्तोगी | Published: May 24, 2022 03:04 PM2022-05-24T15:04:59+5:302022-05-24T15:09:21+5:30

हाथ और पांव का ख्याल रखने, उनके रंग को बनाए रखने और यदि रंग डार्क हो जाए तो उन्हें निखारने के लिए हम मैनीक्योर और पेडीक्योर कराते हैं। मगर हर महीने इनपर पैसे खर्च करना संभव नहीं होता है। इसलिए कुछ बातों पर यदि ध्यान दिया जाए तो घर बैठे ही अपने हाथ और पांव को सुंदर बनाया जा सकता है।

Skin Care Tips Remove Feet Tanning With These Easy Home Remedies | Skin Care Tips: गर्मियों में टैन-फ्री पांव पाने के लिए करें ये 5 काम, पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Skin Care Tips: गर्मियों में टैन-फ्री पांव पाने के लिए करें ये 5 काम, पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Next
Highlightsजितनी बार आप पैरों की स्किन को एक्स्फोलिएट करें, उतनी ही बार पांव के नाखूनों को फाइल करना ना भूलें।पेडीक्योर टूल किट की मदद से नाखूनों में फंसी गंदगी को साफ करें।

गर्मियों में कहीं हमारा चेहरा सूरज की तेज धूप से काला ना हो जाए। चेहरे के साथ गर्दन और बाजुओं पर टैनिंग ना आ जाए। अधिक हीट के कारण एक्ने, स्किन रैशेस की समस्या ना हो। इन चीजों का तो हम ध्यान रखते हैं लेकिन अपने पैरों को भूल जाते हैं। गर्मियों में अगर हम अपने पांव की सुंदरता का ध्यान नहीं रखेंगे तो गर्मियों वाले कूल फुटवियर कैसे पहनेंगे?

हाथ और पांव का ख्याल रखने, उनके रंग को बनाए रखने और यदि रंग डार्क हो जाए तो उन्हें निखारने के लिए हम मैनीक्योर और पेडीक्योर कराते हैं। मगर हर महीने इनपर पैसे खर्च करना संभव नहीं होता है। इसलिए कुछ बातों पर यदि ध्यान दिया जाए तो घर बैठे ही अपने हाथ और पांव को सुन्दर बनाया जा सकता है।

घर बैठे ऐसे बनाएं पैरों को सुंदर

स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारे पांव की स्किन दिनभर में धुल मिट्टी का काफी शिकार होती है। अगर ओपन फुटवियर पहनें हैं तो हमें रोजाना पांव की देखभाल की केयर करनी चाहिए। इसके लिए पैरों की स्किन को एक्स्फोलिएट करते रहना चाहिए।  एक्स्फोलिएट करने के लिए नेचुरल स्क्रब और जेल का इस्तेमाल करें। 

पैरों की स्किन को एक्स्फोलिएट करें

बाजार में कई सस्ते स्क्रब मिलते हैं। संभव हो तो पांव की स्किन के लिए वालनट यानी अखरोट वाला स्क्रब लें। यह तेजी से टैनिंग और डेड स्किन सेल्स निकालता है। आप चाहें तो गहर पर भी स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए बस चावल को मिक्सर में मोटा पीस लें। इसमें संतरे के छिलकों का पाउडर मिलाएं और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाते हुए स्क्रब करें।

पांव के नाखूनों की ऐसे करें देखभाल

जितनी बार आप पैरों की स्किन को एक्स्फोलिएट करें, उतनी ही बार पांव के नाखूनों को फाइल करना ना भूलें। पेडीक्योर टूल किट की मदद से नाखूनों में फंसी गंदगी को साफ करें। क्यूटिकल्स पर काम करें। लंबे समय तक एक ही नेल पेंट ना लगा रहने दें। डार्क कलर के नेल पेंट अवॉयड करें।

गर्मियों में सुंदर पांव पाने के लिए करें ये 5 काम:

1) साफ जुराबें पहनें। ध्यान दें कि आपके जूते भी अन्दर से साफ हों। शाम को जूते उतारने के बाद पुरों को अच्छी तरह धोएं।

2) पांव धोने के बाद अपने पैरों और क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज करें। इससे पांव की स्किन फटने से बचाव होता है।

3) धूप की हानिकारक किरणों से होने वाली टैनिंग से बचने के लिए पांव पर भी सनस्क्रीन लोशन लगाएं। सुबह और शाम दो बार लगाएं।

4) हफ्ते में कम से कम दो बार गुनगुने पानी में शैम्पू और नमक मिलाकर इसमें अपने पांव डालें। चाहें तो इसमें एसेंशियल ऑइल भी मिला लें।

5) पैरों की स्किन को एक्स्फोलिएट जरूर करें। स्क्रब करें और संभव हो तो पुरों पर भी त्वचा निखारने वाले पैक का इस्तेमाल करें।

Web Title: Skin Care Tips Remove Feet Tanning With These Easy Home Remedies

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे