Skin Care Tips: ठंड के मौसम में होते हैं पिंपल्स? जानें इनसे निपटने के तरीकें, मिलेगी साफ त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: January 14, 2023 03:42 PM2023-01-14T15:42:55+5:302023-01-14T15:46:36+5:30

मुंहासे तेल, कीटाणुओं, मृत त्वचा कोशिकाओं और छिद्रों में गंदगी के जमा होने के कारण होते हैं।

Skin Care Tips how to deal with pimples in winter | Skin Care Tips: ठंड के मौसम में होते हैं पिंपल्स? जानें इनसे निपटने के तरीकें, मिलेगी साफ त्वचा

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Skin Care Tips: मुंहासे तेल, कीटाणुओं, मृत त्वचा कोशिकाओं और छिद्रों में गंदगी के जमा होने के कारण होते हैं। जब ऐसा होता है, तो आपके शरीर पर कहीं भी फुंसी या धब्बा दिखाई दे सकता है, हालांकि यह चेहरे, कंधों, पीठ, गर्दन, छाती और ऊपरी बांहों पर सबसे आम है। यदि यह समस्या नियमित रूप से आपकी त्वचा को प्रभावित करती है तो आपको मुहांसे हो सकते हैं। 

मुंहासे त्वचा की सबसे प्रचलित समस्या है और यह कष्टदायी रूप से अप्रिय हो सकता है, खासकर जब गंभीर हो। यह मानसिक पीड़ा भी पैदा कर सकता है। इंडिया टीवी ने डॉ अनुभा सिंह के हवाले से बताया कि कभी-कभी यह जानना बहुत जरूरी है कि मुंहासे पीसीओएस (पॉली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम) का भी परिणाम होते हैं। 

न करें ये काम

-छोटी-छोटी चीजें/बदलावों से फर्क पड़ता है।

-लंबे समय तक गर्म फुहारें न लें; बल्कि आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-ऑयली कॉस्मेटिक्स या त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पादों का उपयोग न करें।

-तेज सुगंध वाले तेज परफ्यूम या उत्पादों से बचना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है।

-मुंहासे को मत फोड़ें।

करें ये काम

मुंहासे से बचने के लिए आप ये काम कर सकते हैं:

हाइड्रेटेड रहना

सर्दियों में मुहांसे आपको परेशान क्यों कर रहे हैं इसका मुख्य कारण पानी का कम सेवन है। सर्द मौसम की वजह से हमारी त्वचा रूखी हो जाती है। कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए खूब पानी पिएं।

अपना चेहरा साफ रखें

एक चीज जिसका आपको ध्यान रखना है वह है फेस क्लींजर का उपयोग करना जो आपकी त्वचा को शुष्क नहीं करता है बल्कि इसे हाइड्रेट करता है। नम सर्दियों की हवा विभिन्न प्रदूषकों के साथ आपके छिद्रों को आसानी से बंद कर सकती है। चेहरे की स्वच्छता के लिए सफाई और एक्सफोलिएशन जरूरी है।

मॉइश्चराइज

हम इस बात पर जोर नहीं दे सकते कि सर्दियों में आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ रखना कितना महत्वपूर्ण है। ज्यादातर लड़कियां जो एक आम गलती करती हैं वह है ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना। यदि आपकी ऑयली त्वचा है, तो आपको पानी आधारित मॉइस्चराइजर या फेशियल जेल का उपयोग करना पसंद करना चाहिए। 

हालांकि, ऑयली त्वचा होने का मतलब यह नहीं है कि आप मॉइस्चराइजिंग भाग को छोड़ सकते हैं। हम फेशियल या फेस पैक का उपयोग करने का भी सुझाव देते हैं जो आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देता है। फ्रूट पैक हो या फेशियल सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छे होते हैं।

बहुत ज्यादा एक्सफोलिएशन से बचें

आपको सर्दियों में भी अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने की आवश्यकता होती है, लेकिन अत्यधिक एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा से आवश्यक तेलों को सोख सकता है और इसे रूखा बना सकता है। बहुत ज्यादा रूखापन सर्दियों के ब्रेकआउट का एक कारण हो सकता है।

व्यायाम करें और कायाकल्प करें

सिर्फ इसलिए कि सर्दी का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी सुबह की दिनचर्या छोड़ सकते हैं। ठंड के मौसम में उठना और टहलना एक अच्छा प्रयास लग सकता है, लेकिन क्या? आप घर के अंदर व्यायाम कर सकते हैं। शायद आप योग या नृत्य कर सकते हैं।

हालांकि, हर समय घर के अंदर रहने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यदि आप सुबह की ताजगी भरी हवा में लेते हैं, तो यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करेगी और सर्दी के प्रकोप को आपसे दूर रखेगी।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Skin Care Tips how to deal with pimples in winter

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे