खुरदरी त्वचा से बचना है तो शेविंग के बाद चेहरे पर लगाएं ये चीजें, स्किन बनेगी सॉफ्ट

By गुलनीत कौर | Published: August 16, 2018 09:50 AM2018-08-16T09:50:05+5:302018-08-16T09:50:05+5:30

शेविंग करते समय अगर त्वचा कट जाए या जल जाए तो हल्दी के पानी से जल्दी ठीक हो जाती है।

Skin Care Tips: Apply these natural things on face after shaving to get soft and smooth skin | खुरदरी त्वचा से बचना है तो शेविंग के बाद चेहरे पर लगाएं ये चीजें, स्किन बनेगी सॉफ्ट

खुरदरी त्वचा से बचना है तो शेविंग के बाद चेहरे पर लगाएं ये चीजें, स्किन बनेगी सॉफ्ट

दाढ़ी या मूंछों को ज्यादा शेव करने से चेहरे के इस हिस्से की त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। शेविंग क्रीम के केमिकल और रेजर के प्रभाव से त्वचा की प्राकृतिक बनावट पर खराब हो जाती है। लेकिन हाइजीन को बनाए रखने के लिए शेविंग तो करनी ही है। परंतु शेविंग भी हो जाए और त्वचा खराब भी ना हो, इसके लिए शेविंग के बाद त्वचा पर कुछ चीजें लगाएं। इससे स्किन सॉफ्ट और स्मूथ बनेगी। मजे की बात ये है कि ये सारी चीजें आपको अपने घर में ही मिल जाएंगी। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में: 

1. ठंडा दूध

शेविंग करने के तुरंत बाद जब आप चेहरा धो लें तो इसके बाद चेहरे पर ठंडा दूध लगाएं। ठंडे दूध में कॉटन बॉल को डुबोकर चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो एक प्रकार के नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। 

2. सेब का सिरका

यह भी एक ऐसी चीज है जो अमूमन सभी घरों में मिल जाती है। एप्‍पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शेविंग के बाद जली या खुरदरी हो गई स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करते हैं। एक कटोरी में थोड़ा पानी लेकर उसमें एक चम्मच सिरका मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

3. खीरा

स्किन को लाइट करना हो या सॉफ्ट बनाना हो, खीरा हर परेशानी का हल है। खीरा को ग्राइंड करके पेस्ट बना लें या फिर इसके स्लाइस काटकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। और फिर चेहरा धो लें।

4. आलू

आलू का रस चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं या फिर इसके स्लाइस से चेहरे की स्किन को हल्का प्रेशर देते हुए रगड़ें। दोनों तरीके से स्किन को खराब होने से बचाते हैं। आलू में कई सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो त्वचा में पोषक तत्व भर उसमें नमी बनाए रखते हैं। 

5. हल्दी का पानी

शेविंग करते समय अगर त्वचा कट जाए या जल जाए तो हल्दी के पानी से जल्दी ठीक हो जाती है। हल्दी के एंटी सेप्टिक गुण त्वचा को खराब होने से बचाते हैं। एक कटोरी में नार्मल पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं।

ड्राई स्किन के होते हैं ये 5 बड़े लक्षण, इन आसान तरीकों से एक हफ्ते में दिखेगा असर

6. शहद

शहद में भी एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जिसकी बदौलत त्वचा में सॉफ्टनेस के साथ शाइन भी आती है। शहद से चेहरे पर हलके हाथों से मसाज करें, 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा नार्मल पानी से धो लें। 

7. एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा अको ठंडक देता है और स्किन को लाइट करने का भी काम करता है। शेविंग के चलते अगर त्वचा पर जलन हो तो एलोवेरा लगाना चाहिए। कोशिश करें कि फ्रेश एलोवेरा ही लगाएं। 

Web Title: Skin Care Tips: Apply these natural things on face after shaving to get soft and smooth skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे