जानिए सर्दियों में फटे होठों को ठीक करने के आसान और असरदार घरेलू उपाय

By मनाली रस्तोगी | Published: January 19, 2023 07:50 PM2023-01-19T19:50:37+5:302023-01-19T20:31:22+5:30

फटे होठों के इलाज के लिए कई व्यावसायिक उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन ऐसे कई घरेलू उपचार भी हैं जो बेचैनी से राहत दिलाने और उपचार को बढ़ावा देने में प्रभावी हो सकते हैं।

Simple and effective home remedies to heal chapped lips in winters | जानिए सर्दियों में फटे होठों को ठीक करने के आसान और असरदार घरेलू उपाय

(फाइल फोटो)

Skin Care Tips: फटे होंठ एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है, जिसमें शुष्क हवा, धूप में रहना और बार-बार होंठ चाटना शामिल है। वैसे तो फटे होठों के इलाज के लिए कई व्यावसायिक उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन ऐसे कई घरेलू उपचार भी हैं जो बेचैनी से राहत दिलाने और उपचार को बढ़ावा देने में प्रभावी हो सकते हैं। फटे होठों के लिए यहां सात घरेलू उपचार दिए गए हैं:

पेट्रोलियम जेली 

फटे होंठों के लिए सबसे सरल और प्रभावी उपायों में से एक है पेट्रोलियम जेली। यह होठों को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए एक बाधा के रूप में कार्य करता है और नमी को लॉक करने में मदद करता है।

शहद 

शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है, जिसका अर्थ है कि यह नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जो संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं। फटे होंठों के घरेलू उपाय के रूप में शहद का उपयोग करने के लिए, थोड़ी सी मात्रा होंठों पर लगाएं और इसे पोंछने से पहले कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें।

नारियल का तेल 

नारियल का तेल एक और प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो फटे होंठों के इलाज में प्रभावी हो सकता है। इसमें फैटी एसिड होता है जो त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करने में मदद करता है। घरेलू उपाय के रूप में नारियल के तेल का उपयोग करने के लिए, बस होंठों पर थोड़ी सी मात्रा लगाएं और इसे पोंछने से पहले कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें।

एलोवेरा 

एलोवेरा सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुणों वाला एक प्राकृतिक पौधा है। असुविधा से छुटकारा पाने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद के लिए इसे सीधे होंठों पर लगाया जा सकता है।

ओटमील

ओटमील एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है जो होंठों से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है। इसमें सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुण भी हैं जो जलन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। फटे होठों के घरेलू उपाय के रूप में ओटमील का उपयोग करने के लिए, ओटमील और पानी को बराबर भागों में मिलाकर एक पेस्ट बना लें, फिर इसे होठों पर लगाएं और इसे धोने से पहले कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें।

नींबू 

नींबू एक प्राकृतिक कसैला है जो त्वचा को कसने और टोन करने में मदद कर सकता है। यह सूजन को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। फटे होठों के घरेलू उपाय के रूप में नींबू का उपयोग करने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदों में थोड़ी मात्रा में शहद मिलाकर होंठों पर लगाएं। इसे पोंछने से पहले कुछ मिनटों के लिए लगा रहने दें।

इन घरेलू नुस्खों के अलावा खूब सारा पानी पीकर होंठों को हाइड्रेटेड रखना और होंठों को चाटने से बचना जरूरी है, जिससे त्वचा में जलन हो सकती है। लिप बाम या मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग भी फटे होंठों को रोकने और उनका इलाज करने में सहायक हो सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Simple and effective home remedies to heal chapped lips in winters

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे