Hair Care Tips: डैंड्रफ को रोकने में मदद कर सकता है तिल का तेल, जानें इसके फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: January 12, 2023 05:19 PM2023-01-12T17:19:07+5:302023-01-12T17:50:07+5:30

तिल के बीज से बना तिल का तेल उनमें से एक है। तिल का तेल के बाल, त्वचा और स्वास्थ्य पर कई फायदे हैं।

Sesame oil can help prevent dandruff know its other uses | Hair Care Tips: डैंड्रफ को रोकने में मदद कर सकता है तिल का तेल, जानें इसके फायदे

(फाइल फोटो)

Hair Care Tips: जब समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने की बात आती है तो प्रकृति हमेशा बचाव में रही है। त्वचा की देखभाल हो, बालों की देखभाल हो या स्वास्थ्य की देखभाल, ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। तिल के बीज से बना तिल का तेल उनमें से एक है। तिल का तेल के बाल, त्वचा और स्वास्थ्य पर कई फायदे हैं। तिल साबुन, शैंपू, मॉइस्चराइजर, कॉस्मेटिक्स, दवाओं और अन्य में पाया जाता है। हालांकि, इसे सीधे त्वचा और बालों पर भी लगाया जा सकता है, जो स्पष्ट रूप से अधिक प्रभावी होगा।

तिल का तेल बालों पर लाभ

अपने बालों पर तिल के तेल का उपयोग करने से न केवल रूसी को रोकने में मदद मिलेगी, बल्कि समय से पहले सफेद होने से भी बचने में मदद मिलेगी। बालों पर तिल के तेल के अन्य लाभ यहां दिए गए हैं:

भूरे बालों को रोकता है

तिल का तेल बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में एक प्रभावी एजेंट है, क्योंकि इसमें बालों को काला करने के गुण होते हैं। उनमें मौजूद सभी एंटीऑक्सीडेंट के साथ तिल का तेल आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में भी मदद करता है।

बालों के विकास को बढ़ावा देता है

बालों की स्कैल्प में तिल का तेल लगाने से न केवल बालों की ग्रोथ तेज होगी बल्कि घने, घने बाल भी मिलेंगे। यह बालों के झड़ने के सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है।

सिर की जूं को रोकता है

तिल के तेल में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण बालों की जूं पर बेहद असरदार होते हैं।

डैंड्रफ रोकता है

सर्दियों के मौसम में हमारे बालों की स्कैल्प रूखी और परतदार त्वचा हो जाती है। अपने जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों के कारण तिल का तेल डैंड्रफ के इलाज में प्रभावी है।

बाल झड़ने से रोकता है

सिर में तिल के तेल की मालिश करने से तनाव और चिंता से राहत मिलती है, जो बालों के झड़ने के प्रमुख कारकों में से एक हैं। यह माइग्रेन और अनिद्रा के इलाज में भी कारगर है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Sesame oil can help prevent dandruff know its other uses

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे