Skin Care Tips: 2023 में इन खराब आदतों को कहें ना, मिलेगी दमकती, स्वस्थ और पोषित त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: December 29, 2022 04:36 PM2022-12-29T16:36:38+5:302022-12-29T16:39:33+5:30

कभी-कभी यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन या हमारी जीवनशैली की आदतें हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप क्षतिग्रस्त त्वचा हो सकती है। दमकती, स्वस्थ और पोषित त्वचा पाने के लिए व्यक्ति को इन आदतों को अलविदा कह देना चाहिए। 

Say no to these bad habits in 2023 you will get glowing skin | Skin Care Tips: 2023 में इन खराब आदतों को कहें ना, मिलेगी दमकती, स्वस्थ और पोषित त्वचा

Skin Care Tips: 2023 में इन खराब आदतों को कहें ना, मिलेगी दमकती, स्वस्थ और पोषित त्वचा

इस मौसम में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है और अपनी सारी नमी खो देती है। सर्दियां हमारे स्वास्थ्य और त्वचा की अतिरिक्त देखभाल की मांग करती हैं। अक्सर अनजाने में हम अपने स्किन केयर रूटीन में कुछ ऐसी सामान्य गलतियां कर बैठते हैं, जो हमारी परेशानियों को और बढ़ा देती हैं। सौंदर्य ब्रांडों का हर समय उपयोग करना काम नहीं कर सकता है। 

कभी-कभी यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन या हमारी जीवनशैली की आदतें हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप क्षतिग्रस्त त्वचा हो सकती है। दमकती, स्वस्थ और पोषित त्वचा पाने के लिए व्यक्ति को इन आदतों को अलविदा कह देना चाहिए। 

अपना चेहरा बार-बार धोना

त्वचा द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेल आपके लिए अच्छे होते हैं। अपने चेहरे को दो बार से अधिक धोने से प्राकृतिक तेलों की कमी हो सकती है और सूखापन हो सकता है।

पॉपिंग और प्लकिंग को ना कहें

अपने पिंपल्स और झाइयों को छूने या फोड़ने से आपके चेहरे पर नए पिंपल्स ही पैदा होंगे। इसकी जगह आप मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए पिंपल रिमूवर क्रीम लगा सकती हैं।

हर दिन मेकअप लगाना

मेकअप का अत्यधिक उपयोग, विशेष रूप से नींव, त्वचा की जलन या मुँहासा तोड़ने का कारण बन सकता है। अलग-अलग रंग के आईशैडो और काजल का इस्तेमाल करने से आंखों के आसपास अत्यधिक जलन हो सकती है और यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। हर रोज मेकअप से ब्रेक लेने से त्वचा को खुद की मरम्मत करने में मदद मिल सकती है।

ज्यादा सीरम के इस्तेमाल से बचें

उच्च प्रतिशत वाले शक्तिशाली सीरम के अत्यधिक उपयोग से रंजकता हो सकती है।

अपनी त्वचा को छूना बंद करो

बिना जाने हम अपने चेहरे को बार-बार छूते रहते हैं। हमारे हाथों के कीटाणु त्वचा पर मुंहासे, खुजली और चकत्ते पैदा कर सकते हैं।

पर्याप्त पानी नहीं पीना

हम सभी जानते हैं कि पानी हमारे शरीर को हाइड्रेटेड और तरोताजा रखता है, जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ, चमकदार और चमकदार बनी रहती है। पर्याप्त पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे त्वचा के आसपास रूखापन भी हो सकता है।

स्वस्थ आहार न लेना

जंक फूड और मसालेदार भोजन के सेवन में ऐसे तत्व होते हैं जो मुंहासे, रोसैसिया और एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इसके बजाय, ऐसे फल और सब्जियां खाएं जो मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत हों।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Say no to these bad habits in 2023 you will get glowing skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे