अब एलो आइस उपाय से सनबर्न और टैनिंग को कहें बाय-बाय, जानें कैसे

By मनाली रस्तोगी | Published: June 2, 2023 06:08 PM2023-06-02T18:08:06+5:302023-06-02T18:08:25+5:30

गर्मियां आते ही त्वचा विकार सहित कई स्वास्थ्य स्थितियां विकसित हो जाती हैं। इनमें से अधिकांश में त्वचा की विभिन्न समस्याएं होती हैं, जिनमें से सबसे आम सनबर्न और टैनिंग हैं।

Say goodbye to sunburn and tanning with aloe ice remedy | अब एलो आइस उपाय से सनबर्न और टैनिंग को कहें बाय-बाय, जानें कैसे

(फाइल फोटो)

गर्मियां आते ही त्वचा विकार सहित कई स्वास्थ्य स्थितियां विकसित हो जाती हैं। इनमें से अधिकांश में त्वचा की विभिन्न समस्याएं होती हैं, जिनमें से सबसे आम सनबर्न और टैनिंग हैं। दरअसल, सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है, जिससे रैशेज, एजिंग, टैनिंग और त्वचा की अन्य समस्याएं हो जाती हैं।

नतीजतन चेहरा खराब दिखने लगता है। इनमें से किसी भी समस्या से बचने के लिए आपको समय से पहले ही कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। और आप बिल्कुल 10-स्टेप स्किनकेयर रूटीन पर टिके नहीं रह सकते क्योंकि बाहर बहुत उमस है। आप क्या कर सकते हैं त्वचा के लिए मुसब्बर बर्फ की कोशिश करें।

त्वचा के लिए एलो आइस

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह आपकी त्वचा पर सनस्क्रीन की तरह भी काम करता है। इससे न सिर्फ सनबर्न और टैनिंग की समस्या दूर होती है, बल्कि यह त्वचा को मॉइश्चराइज भी करता है। इस्तेमाल करने के लिए एक मिक्सिंग बाउल में थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जेल और लैवेंडर ऑयल मिलाएं। फिर इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। यह टैनिंग दूर करने में बेहद कारगर माना जाता है।

अध्ययनों से पता चला है कि आइसिंग आपकी त्वचा को कई तरह से मदद कर सकती है। फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि आइसिंग एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण प्रदान करता है जो सूजन को धीमा करने और त्वचा के छिद्रों को कम करने में मदद करता है, जो अत्यधिक तेल उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है। एक अन्य अध्ययन में सूजी हुई आंखों के लिए बर्फ के टुकड़े का उपयोग करने के सकारात्मक प्रभाव पाए गए।

घर पर एलो आइस कैसे बनाएं?

ताजा कटे हुए एलोवेरा के 3 डंठल लें और उन्हें एक बोतल या जार में तब तक रखें जब तक कि उसमें से पीला रस न निकल जाए। एलोवेरा को काटकर उसका जेल निकाल लें। अब इसे ब्लेंडर में तब तक फेंटें जब तक कोई टुकड़े न रह जाएं। एलो आइस कंटेनर बनाने के लिए, आरामदायक ग्रिप के लिए पुराने जमाने के हैंड ब्रश का उपयोग करें। जेल को हैंड ब्रश से बड़े कटोरे में डालें। 

अब ब्रश के ब्रिसल्स को जेल में डुबोएं ताकि ब्रश का ऊपरी हिस्सा जेल के ऊपर रहे। रात भर फ्रिज में रखें और अगली सुबह इसे अपने चेहरे पर लगाएं। बर्फ की त्वचा को अंदर आने दें और अपनी त्वचा पर अपना जादू करें।

Web Title: Say goodbye to sunburn and tanning with aloe ice remedy

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे