Salt Water benefits: नमक के फायदे, नहाने से पहले इसे पानी में मिला लें, स्किन होगी ग्लो, बाल भी बनेंगे चमकदार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 18, 2020 11:25 AM2020-01-18T11:25:30+5:302020-01-18T11:25:30+5:30

Salt Water benefits: नमक में कई ऐसे गुण होते हैं जिसका इस्तेमाल कर हम अपनी त्वचा को और निखार सकते हैं और इससे बाल भी चमकदार बनते हैं।

Salt Water bath and its 5 benefits for glowing skin and hair | Salt Water benefits: नमक के फायदे, नहाने से पहले इसे पानी में मिला लें, स्किन होगी ग्लो, बाल भी बनेंगे चमकदार

नहाने में नमक का करें इस्तेमाल, होगा फायदा

Highlightsनहाने के पानी में नमक के इस्तेमाल से मिल सकता है काफी फायदानमक में कई गुण, थकान मिटाने के साथ-साथ डेड स्किन को भी हटाने में करता है मदद

हमारे जीवन का नमक का बहुत महत्व है। कहते हैं कि नमक के बिना अच्छे से अच्छे खाने का स्वाद भी बिगड़ जाता है। वैसे, दिलचस्प ये है कि नमक का केवल खाना ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा और बालों को सेहतमंद बनाए रखने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक में कई ऐसे गुण होते हैं जिसका इस्तेमाल कर हम अपनी त्वचा को और निखार सकते हैं और इससे बाल भी चमकदार बनते हैं। इसके लिए आपको बस नहाने के पानी में हल्का नमक मिलाने की जरूरत है।

नहाने में नमक का इस्तेमाल और इसके 5 फायदे

1. अगर आपकी मांसपेशियों में खिचांव या थकान की अक्सर शिकायत रहती है नमक वाले पानी से स्नान करें। इससे आपको बहुत हद तक राहत मिलेगी। इससे जोड़ों में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है।

2. नमक से डेड स्किन सेल्स को निकालने में बहुत मदद मिलती है। इसलिए आप अगर पानी में नमक मिलाकर नहाते हैं तो तय है कि आपकी त्वचा पहले से ज्यादा साफ नजर आएगी। इससे त्वचा में अलग दमक आ जाती है।

3. अगर आपको चमड़े से जुड़ी कोई समस्या है जैसे खुजली आदि तो भी आप नमक के पानी का इस्तेमाल नहाने में जरूर करें। इससे आपको राहत मिलेगी। नमक में कैल्शियम और मैग्नेशियम होते हैं और त्वचा के इंफेक्शन खत्म होते हैं।

4. पानी में नमक मिलाकर नहाने से चेहरे पर दाग या मुंहासों के धब्बे को खत्म करने में भी मदद मिलती है और ये धीरे-धीरे हल्के होते जाते हैं। 

5. नमक ऑयली त्वचा या चिपके-चिपके बालों वालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। नमक वाले पानी से बाल धोने से इसमें चमक आती है और ये खिले-खिले नजर आते हैं। नमक वाला पानी ऑयली त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है।

Web Title: Salt Water bath and its 5 benefits for glowing skin and hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे