इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर करें सन टैन, जानिए इन्हें कैसे करें इस्तेमाल

By मनाली रस्तोगी | Published: September 23, 2022 04:50 PM2022-09-23T16:50:57+5:302022-09-23T16:52:36+5:30

यदि आप सोच रहे हैं कि सैलून में जाए बिना उस सन टैन को कैसे हटाया जाए, तो हमारे पास इसका सही घरेलू उपाय है। उस जिद्दी टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को आजमाएं।

Remove sun tan using these 5 natural remedies know how to use them | इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर करें सन टैन, जानिए इन्हें कैसे करें इस्तेमाल

इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर करें सन टैन, जानिए इन्हें कैसे करें इस्तेमाल

Next

How to remove Sun tan: त्योहारों का सीजन नजदीक है और हम सभी सुंदर दिखना चाहते हैं। यही नहीं, सभी बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाने की इच्छा रखते हैं, लेकिन सूरज की यूवी किरणों से खुद बचाना नामुमकिन सा लगता है। ऐसे में सन टैन से छुटकारा पाने के लिए कई बार महंगे से महंगा प्रोडक्ट खरीद लेते हैं, लेकिन ये मनचाहे रिजल्ट देने में विफल रहते हैं। इसी क्रम में अगर आप सन टैन को दूर करने चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद ये 5 प्राकृतिक नुस्खे कर सकते हैं।

नींबू का रस और शहद

नींबू के रस में ब्लीचिंग इफेक्ट होता है जो टैन को जल्दी दूर करने में मदद करता है। ताजा नींबू का रस लें, इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक रहने दें और धो लें। आप नींबू के रस में थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं और सतह से मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए अपनी त्वचा को धीरे से स्क्रब कर सकते हैं। 

दही और टमाटर

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। वहीं दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को मुलायम बनाता है। एक कच्चा टमाटर लें और उसका छिलका हटा दें। इसे 1-2 टीस्पून ताजा दही के साथ ब्लेंड करें। इस पेस्ट को अपने टैन वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

खीरा

टैन्ड और सनबर्न त्वचा के लिए खीरा बेहद फायदेमंद होता है। खीरे में शीतलन प्रभाव होता है और टैन को दूर करने में मदद करता है। एक खीरे को कद्दूकस कर लें और रस निकालने के लिए निचोड़ लें। एक कॉटन बॉल का उपयोग करके रस को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे सूखने दें और धो लें। अतिरिक्त लाभों के लिए आप थोड़ा नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

शहद और पपीता

पपीता प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर होता है जिसमें त्वचा को ब्लीच करने और एक्सफोलिएट करने के गुण होते हैं। दूसरी ओर शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और त्वचा को शांत करने वाला एजेंट है। यह एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है जो त्वचा से मुक्त कणों को हटाते हैं जो उम्र बढ़ने का कारण बनते हैं। पके पपीते के 4-5 क्यूब लें। इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और चम्मच के पिछले हिस्से की मदद से इसे मैश कर लें। एक चिकना पेस्ट बनने तक अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को पूरी टैन्ड त्वचा पर लगाएं और सूखने दें। 20-30 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

आलू का रस

आलू के रस का इस्तेमाल अक्सर आंखों के आसपास के काले घेरों को हल्का करने के लिए किया जाता है। स्वाभाविक रूप से सुखदायक होने के अलावा यह एक शक्तिशाली ब्लीचिंग एजेंट होने के लिए भी जाना जाता है। एक कच्चे आलू का रस निकाल लें और टैन से छुटकारा पाने के लिए इसे सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं। वैकल्पिक रूप से आप अपनी आंखों और चेहरे पर आलू के पतले स्लाइस का भी उपयोग कर सकते हैं। इन्हें 10-12 मिनट तक लगाकर रखें और सूखने पर धो लें।

Web Title: Remove sun tan using these 5 natural remedies know how to use them

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे