त्वचा को मेकअप के साइड इफेक्ट से बचाने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगी कोई दिक्कत

By मनाली रस्तोगी | Published: May 17, 2022 04:48 PM2022-05-17T16:48:58+5:302022-05-17T16:49:34+5:30

रोज मेकअप करने से हमारी त्वचा कई तरह की स्किन प्रोब्लम्स का शिकार हो जाती है। ऐसे में त्वचा में मुंहासे, मुरझाई हुई स्किन, स्किन का अधिक ड्राई हो जाना आदि समस्याएं हो जाती हैं।

Prevent your skin from after make-up effects | त्वचा को मेकअप के साइड इफेक्ट से बचाने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगी कोई दिक्कत

त्वचा को मेकअप के साइड इफेक्ट से बचाने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगी कोई दिक्कत

Highlightsसाबुन या फेसवॉश हमेशा आपकी स्किन टाइप के अनुसार ही होना चाहिए। मेकअप रिमूव करने के ठीक बाद फेसवॉश करना जरूरी होता है ताकि मेकअप रिमूवर के केमिकल चेहरे पर लगे ना रह जाएं।

कुछ लड़कियों को रोजाना मेकअप करने की आदत होती है। यह उनकी पसंद या फिर जरूरत पर निर्भर करता है। कई बार प्रेजेंटेबल जॉब होने की वजह से खुद को आकर्षक दिखाने के लिए रोजाना मेकअप करना जरूरी हो जाता है। मगर रोज मेकअप करने से हमारी त्वचा कई तरह की स्किन प्रोब्लम्स का शिकार हो जाती है। ऐसे में त्वचा में मुंहासे, मुरझाई हुई स्किन, स्किन का अधिक ड्राई हो जाना आदि समस्याएं हो जाती हैं। लेकिन आप रोजाना मेकअप करें और इसके साइड इफेक्ट भी ना हों इसके लिए आगे बताई जा रही 5 बातों को फॉलो करें:

मेकअप उतारने के बाद ऐसे साबुन का इस्तेमाल ना करें

अगर आप माइल्ड फेसवॉश से चेहरा वॉश करती हैं तो अच्छी बात है लेकिन अगर इसके अलावा साबुन का सितेमाल करती हैं तो ध्यान रहे कि मेकअप उतारने के ठीक बाद केमिकल युक्त साबुन का इस्तेमाल ना करें। इसके लिए माइल्ड और क्रीमी साबुन यूज करें।

स्किन टाइप के अनुसार साबुन चुनें

साबुन या फेसवॉश हमेशा आपकी स्किन टाइप के अनुसार ही होना चाहिए। कुछ लोगों की स्किन काफी ड्राई होती है। मेकअप उतारने के बाद यह और भी ड्राई होने लगती है। ऐसे में अगर गलत फेसवॉश का इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा बुरी तरह से डैमेज हो जाती है।

मेकअप रिमूवर को संभलकर करें इस्तेमाल

अगर आप मेकअप रिमूव करने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं तो ध्यान रहे कि उसमें कम केमिकल हों। ये मेकअप रिमूवर आपकी आंखों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसके साइड इफ़ेक्ट से बचने के लिए मेकअप रूम करने के बाद आंखों में गुलाब जल की कुछ बूंदें डाल लें।

ऐसे तौलिये का करें इस्तेमाल

मेकअप रिमूव करने के ठीक बाद फेसवॉश करना जरूरी होता है ताकि मेकअप रिमूवर के केमिकल चेहरे पर लगे ना रह जाएं। तो चेहरा धोने के बाद हमेशा सॉफ्ट तौलिये का इस्तेमाल करें। तौलिये से चेहरा साफ करते समय तौलिये को चेहरे पर हल्का टैप करें। जबरदस्ती त्वचा को रगड़ने की कोशिश ना करें।

इस तरह निकालें लिपस्टिक

मेकअप रिमूव करने के लिए इस्तेमाल होने वाला मेकअप रिमूवर होंठों की लिपस्टिक को निकाल तो देता है लेकिन यहां की त्वचा अधिक संवेदनशील होने की वजह से इस रिमूवर के साइड इफेक्ट का शिकार हो जाती है। इसलिए होंठों से लिपस्टिक हटाते समय किसी क्रीम या मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। या फिर लिपस्टिक हटाने के बाद क्रीम लगा लें।

Web Title: Prevent your skin from after make-up effects

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे